1. home Hindi News
  2. world
  3. dr ashish jha whom us president joe biden entrusted with responsibility of covid co ordinator rts

कौन है डॉ. आशीष झा, जिसे अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने सौंपी कोविड को-ऑर्डिनेटर की बड़ी जिम्मेदारी

भारतीय-अमेरिकी लोक स्वास्थ्य विशेषज्ञ डॉ. आशीष झा अगले महीने राष्ट्रपति जो बाइडन के कोविड-19 प्रतिक्रिया समन्वयक का पद संभालेंगे.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
भारतीय-अमेरिकी लोक स्वास्थ्य विशेषज्ञ डॉ. आशीष झा
भारतीय-अमेरिकी लोक स्वास्थ्य विशेषज्ञ डॉ. आशीष झा
ट्विटर

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन( US President Joe Biden) ने भारतीय-अमेरिकी डॉ आशीष झा (Dr Ashish Jha) को कोविड को- ऑर्डिनेटर की बड़ी जिम्मेदारी सौंपी है. गुरूवार को व्हाइट हाउस ने घोषणा की कि भारतीय-अमेरिकी लोक स्वास्थ्य विशेषज्ञ डॉ. आशीष झा अगले महीने राष्ट्रपति जो बाइडन के कोविड-19 प्रतिक्रिया समन्वयक का पद संभालेंगे. व्हाइट हाउस ने कहा है कि बाइडन के कोविड​​-19 समन्वयक जेफ जेंट्स और उप समन्वयक नताली क्विलियन अगले महीने प्रशासन छोड़ रहे हैं. नियुक्ति की घोषणा के दौरान बाइडन ने डॉ आशीष झा के कामों की प्रशंसा की.

राष्ट्रपति जो बाइडन ने क्या कहा?

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने अपने बयान में कहा कि ‘‘जैसा कि हम महामारी के एक नए दौर में प्रवेश कर रहे हैं कोविड-19 तैयारी की मेरी योजना पर अमल करने और कोविड से जोखिमों का प्रबंधन करने में डॉ. झा एकदम सही व्यक्ति हैं. मैं जेफ जेंट्स और डॉ. झा दोनों की सराहना करता हूं कि उन्होंने एक सहज बदलाव सुनिश्चित करने के लिए मिलकर काम किया और मैं आने वाले महीनों में निरंतर प्रगति की आशा करता हूं.'' इस दौरान बाइडन ने अमेरिका की तरफ से कोरोना से निपटने के वैश्विक प्रयास की अगुवाई करने की बात कहीं. उन्होंने कहा कि ‘‘अमेरिकी किसी भी देश की तुलना में दूसरे देशों को ज्यादा मुफ्त वैक्सीन पहुंचा रहा है.’’

कौन हैं डॉ. आशीष झा

डॉ. आशीष झा का जन्म 1970 में बिहार के पुरसौलिया में हुआ था. वे 1979 में कनाडा और बाद में1983 में अमेरिका चले गए. 1992 में उन्होंने कोलंबिया यूनिवर्सिटी से अर्थशास्त्र में बैचलर की डिग्री हासिल की. जिसके बाद सैन फ्रांसिस्को के कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी से आंतरिक चिकित्सा में प्रशिक्षण प्राप्त किया. 1997 में हार्वर्ड मेडिकल स्कूल से एम.डी की उपाधि हासिल की. फिलहाल ये ब्राउन यूनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के डीन भी हैं.कोविड को-ऑर्डिनेटर रूप में डॉ. झा 5 अप्रैल 2022 से अपना पदभार संभालेंगे.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें