1. home Hindi News
  2. world
  3. coronavirus vaccine china 100000 corona patient chinese government wuhan coronavirus vaccine latest update avh

वैक्सीन सही है या नहीं, बिना प्रमाण के चीन अपने 10 हजार नागरिकों को जबरदस्ती लगाने जा रहा टीका

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
वैक्सीन सही है या नहीं, बिना प्रमाण के चीन अपने 10 हजार नागरिकों को जबरदस्ती लगाने जा रहा टीका
वैक्सीन सही है या नहीं, बिना प्रमाण के चीन अपने 10 हजार नागरिकों को जबरदस्ती लगाने जा रहा टीका
Google

Corona vaccine news : दुनियाभर में कोरोना वायरस का कहर जारी है. वहीं वायरस को लेकर चीन की एक और नापाक हरकत सामने आय है. चीन कोरोना वैक्सीन की परीक्षण किए बिना 10000 लोगों पर ट्रायल करने की तैयारी में है. चीन की यह हरकत तब सामने आई है, जब दुनियाभर के कई देश कोरोना वैक्सीन को लेकर युद्ध स्तर पर कार्य कर रही है.

रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार चीन ने जुलाई में जिस वायरस निर्माण को लेकर काम शुरू किया था. अब उसका ह्यूमन ट्रायल की तैयारी में है. चीन जल्द ही 10000 नागरिकों पर यह ट्रायर करेगा. हालांकि सबसे बड़ी बात यह है कि चीन ने अब तक इस वैक्सीन का परीक्षण नहीं किया है.

इससे पहले, चीनी सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) के मुख्य जैव सुरक्षा विशेषज्ञ ने खुलासा किया कि हमने अप्रैल में भी इंजेक्शन लगाए थे, वहीं कुछ लोगों पर यह वैक्सीन नवंबर में लगाए जाएंगे. विशेषज्ञों ने कहा कि अभी तक जिन लोगों के ऊपर वैक्सीन लगाया गया है, उनमें कोई बीमार नहीं पड़ा है.

चीन ने फैलाया कोरोना- बता दें कि चीन की एक वायरोलॉजिस्ट ने यह दावा किया है कि कोरोना वायरस वुहान के लैब में बनाया गया है. वायरोलॉजिस्ट का दावा है कि यह लैब सरकारी नियंत्रण में था. डॉ ली-मेंग यान ने इस बात का खुलासा एक ब्रिटिश टॉक शो में किया है.

डॉ ली-मेंग यान हांगकांग स्कूल आफ पब्लिक हेल्थ की वायरोलॉजी एक्सपर्ट हैं. उन्हें चीन के वुहान शहर में ‘न्यू न्यूमोनिया’ पर जांच करने का काम दिया गया था. वे पहले भी इस काम को कर चुकी हैं. डॉ ली ने बताया कि जब वो वुहान में अपनी जांच कर रही थीं, उस वक्त उन्हें पता चला कि वहां लैब में किसी सीक्रेट आपरेशन पर काम चल रहा है, जो कोरोना वायरस से संबंधित था.

Posted By : Avinish Kumar Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें