1. home Hindi News
  2. national
  3. coronavirus in india bill gates say india key role in corona vaccine manufacturing aadhar rkt

Corona Vaccine: बिल गेट्स बोले- कोरोना वैक्सीन निर्माण में सारी दुनिया को भारत की जरूरत, आधार पर कही ये बात

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
बिल गेट्स बोले- कोरोना वैक्सीन निर्माण में सारी दुनिया को भारत की जरूरत
बिल गेट्स बोले- कोरोना वैक्सीन निर्माण में सारी दुनिया को भारत की जरूरत
फोटो - ट्वीटर

Coronavirus In India, corona vaccine : दुनिया के सबसे अमीर शख्‍स में से एक और माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स (Bill Gates) ने दुनिया में फैले कोरोना वायरस की लड़ाई में भारत से बड़ी उम्‍मीदें हैं. टाइम्स ऑफ इंडिया को दिये गये एक इंटरव्यू में बिल गेट्स ने कहा कि कोरोना के वैक्सीन को बड़े पैमाने पर उत्पादन करने में भारत की महत्वपूर्ण भूमिका है. उन्होंने कहा कि भारत एक प्रमुख टीका उत्पादक देश है और कोरोना के वैक्सीन को बड़े पैमाने पर उत्पादन को लेकर हमें भारत के सहयोग की जरूरत है.

बिल गेट्स ने की भारत की तारीफ

माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स दिल खोल कर भारत की तारीफ की है. बिल गेट्स ने कहा कि भारत का फार्मास्यूटिकल उद्योग में इतनी क्षमता है कि वह न केवल अपने देश के लिए, अपितु सारी दुनिया के लिए कोरोना वैक्सीन का उत्पादन कर सकता है. उन्होंने आगे कहा कि 'अगले वर्ष की पहली तिमाही तक कोविड-19 के कई वैक्सीन्स लास्ट फेज में होंगे.' गेट्स ने कहा कि 'मैं इसे लेकर काफी आशांवित हूं कि अगले वर्ष की पहली तिमाही तक कोविड-19 के कई टीके अंतिम चरण में होंगे.' बता दें कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन के अनुसार, कोरोना वैक्‍सीन अगले साल की पहली तिमाही तक आ सकती है। हर्षवर्धन ने कहा क‍ि 'देश में कई वैक्सीन का ट्रायल चल रहा है.

आधार पर कही ये बात 

बिल गेट्स ने भारत में आधार और एनपीसीआई (NPCI) के उपयोग पर जोर दिया. बिल गेट्स ने कहा कि भारत में कोरोना महामारी ने डिजिटल क्रांति को तेज कर दिया है जो वैसे भी होने ही वाला था. उन्होंने आगे कहा कि भारत अपनी डिजिटल वित्तीय क्षमता का उपयोग करने में सक्षम था जहां आधार और समग्र एनपीसीआई भुगतान प्रणाली बहुत अच्छी तरह से काम करती है. बता दें कि एनपीसीआई का मतलब होता है नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेसन ऑफ इंडिया। कोई भी सरकारी योजना का लाभ अगर आप लेते हैं तो इसकी के जरिए पैसा आपके अकाउंट में आता है.

Posted by : Rajat Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें