1. home Hindi News
  2. world
  3. coronavirus pandemic world news updates israel lifts public mask mandate opens schools after vaccination to 80 percent public smb

एक ऐसा देश जिसने लगभग कोरोना को हरा दिया! मास्क पहनना भी जरूरी नहीं, जानिए कैसे...

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Coronavirus News
Coronavirus News
PTI FILE PIC

Masks Ban Removed After Vaccination In Israel दुनिया भर में कोरोना वायरस के न्यू स्ट्रेन का कहर जारी है. भारत में कोरोना की दूसरी लहर का व्यापक असर देखने को मिल रहा है. इन सबके बीच, इजराइल एक ऐसा देश है, जिसने कोरोना के खिलाफ जंग में सफलता हासिल करने का दावा किया है. दरअसल, इजराइल में 80 फीसदी जनता को कोविड वैक्सीन की डोज देने के साथ ही मास्क से पाबंदी हटा दी गयी है. इतना ही नहीं, इजराइल की सरकार ने कुछ पाबंदियों को हटाते हुए सभी स्कूलों को खोलने का आदेश भी दे दिया है.

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इजराइल में बड़े पैमाने पर वैक्सीनेशन अभियान को पूरा करने के साथ ही कोरोना के खिलाफ जंग जीतने का दावा किया गया है. इजराइल में सरकार की ओर से वैक्सीनेशन अभियान की सफलता के बाद यहां के लोग एक बार फिर से सामान्य जिंदगी जीने के लिए तैयार है. इतना ही नहीं, सरकार ने कुछ पाबंदियों को हटाते हुए इजराइल में सभी स्कूल खोलने का आदेश भी दे दिया है. दुनिया के इस देश में करीब एक साल बाद घर से बाहर निकलने पर मास्‍क पहनने की अनिवार्यता को भी समाप्त कर दिया है. जिससे इस बात के स्पष्ट संकेत मिल रहे है कि इस देश ने कोरोना को हरा दिया है.

माना जा रहा है कि इजराइल में 80 फीसदी लोगों को कोविड वैक्सीन की डोज के बाद ही ऐसा संभव हो पाया है. सबसे खास बात यह है कि एक तरफ जहां पूरी दुनिया में अभी कोरोना से बचाव के लिए जरूरी उपायों को अपनाने पर जोर दिया जा रहा है, वहीं इजराइल में रविवार को मास्‍क लगाने की अनिवार्यता को खत्‍म करने का एलान कर दिया गया है. इजराइल के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री यूली इडेलस्‍टेइन के हवाले से मीडिया रिपोर्ट में बताया गया है कि इजराइल में कोरोना संक्रमण की दर वैक्‍सीन लगाए जाने के बाद बहुत कम हो गई है. ऐसे में अब पाबंदियों में ढील देना संभव हो सका है. हालांकि, यूली इडेलस्‍टेइन ने साथ ही यह भी कहा कि अभी कार्यालयों के अंदर मास्‍क पहनना अनिवार्य है.

वहीं, रायटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, इजराइल ने अब तक 50 लाख लोगों को कोरोना वैक्‍सीन की डोज दी गयी है. इस वजह से कोरोना वायरस संक्रमण के कारण मरीजों को अस्‍पतालों में भर्ती कराए जाने और इस जानलेवा वायरस से जान गंवाने वाले मरीजों की संख्या बहुत कम हो गयी है. बता दें कि इजराइल के पीएम बेंजामिन नेतन्‍याहू ने फाइजर से मेडिकल डेटा शेयर करने की शर्त पर बड़े पैमाने पर वैक्‍सीन हासिल किया था. जानकारी के मुताबिक, इजराइल की 93 लाख लोगों की आबादी में से 53 प्रतिशत लोगों को फाइजर और बायोएनटेक वैक्सीन की दोनों डोज लग गई हैं.

Upload By Samir

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें