1. home Hindi News
  2. world
  3. china coronavirus news china temporary bars india for entry pkj

भारत सहित इन देशों के लोग नहीं कर पायेंगे चीन की यात्रा, लग गयी है रोक

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
भारत से चीन की यात्रा पर प्रतिबंद
भारत से चीन की यात्रा पर प्रतिबंद
फाइल फोटो

चीन ने कोरोना वायरस के मद्देनजर भारत से चीन की यात्रा पर रोक लगा दी है. इस रोक में भारत सहित कई देश शामिल हैं. चीनी दूतावास ने जारी किये गये बयान में यह जानकारी दी है. भारत के अलावा जो देश इसमें शामिल हैं उनमें ब्रिटेन, बेल्जियम और फिलीपींस के लोगों के प्रवेश पर रोक लगी है.

चीन ने सुरक्षा के मद्देनजर संयुक्त राज्य अमेरिका, फ्रांस और जर्मनी के यात्रियों को अतिरिक्त स्वास्थ्य परीक्षण रिजल्‍ट साथ में रखने और दिखाने की बात कही है . चीन ने ब्रिटेन से यात्रा करने वाले गैर चीनी नागरिकों को अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया है भले ही वे वैध वीजा और निवास परमिट रखते हों.

चीनी दूतावास ने ब्रिटेन में कहा है कि कोरोना वायरस माहामारी से बचने के लिए किसी भी देश द्वारा लगाया गया यह सबसे सख्त प्रतिबंध है. बेल्जियम और फिलीपींस में चीन के दूतावास ने भी इसी तरह का बयान जारी किया है. चीनी दूतावास की तरफ से जारी बयान में कहा गया है, ‘‘कोविड-19 महामारी की वजह से, घोषणा की जाती है कि चीन ने वैध वीजा या स्थायी निवास परमिट रखने वाले विदेशी नागरिकों का देश में भारत से प्रवेश अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया है.

इसने कहा, ‘‘भारत स्थित दूतावास/वाणिज्य दूतावास उपरोक्त श्रेणियों के वीजा या निवास परमिट धारकों के स्वास्थ्य घोषणा फॉर्म पर मुहर नहीं लगाएगा. दूतावास की वेबसाइट पर पोस्ट किए गए नोट में स्पष्ट किया गया है कि जिन विदेशियों के पास ‘‘राजनयिक, सेवा और सी श्रेणी का वीजा है, वे प्रभावित नहीं होंगे यानि वह यात्रा कर सकेंगे.

बयान में आगे कहा गया , आपात या मानवीय आवश्यकता के उद्देश्य से चीन का दौरा करने की इच्छा रखने वाले विदेशी भारत में चीनी दूतावास/वाणिज्य दूतावासों में वीजा आवेदन दायर कर सकते हैं. तीन नवंबर के बाद जारी किए गए वीजा के साथ प्रवेश प्रभावित नहीं होगा. ' दूतावास ने स्पष्ट किया है कि यह ‘‘निलंबन'' अस्थायी कदम है जो मौजूदा महामारी से निपटने के लिए चीन ने अपनाया है.

Posted By - Pankaj Kumar Pathak

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें