1. home Hindi News
  2. world
  3. britain corona virus ablation period extended from seven to 10 days

ब्रिटेन में कोरोना वायरस पृथकवास अवधि सात से बढ़ाकर 10 दिन की गई

By Agency
Updated Date
 ब्रिटेन में बढ़ाया गया पृथकवास
ब्रिटेन में बढ़ाया गया पृथकवास
फाइल फोटो

लंदन : ब्रिटेन में जो लोग कोविड-19 से संक्रमित हैं या जिनमें इसके कुछ लक्षण दिखायी देते हैं, उनके लिये पृथक-वास की अवधि एक सप्ताह से बढ़ाकर 10 दिन कर दी गई है . यह बात ब्रिटेन के मुख्य चिकित्सा अधिकारियों की ओर से बृहस्पतिवार को जारी अद्वतन दिशानिर्देश में कही गई है.

अभी तक जिन लोगों में लगातार खांसी, तापमान में बढ़ोतरी, गंध या स्वाद नहीं आने जैसे लक्षण दिखायी देते थे उन्हें खुद ही सात दिन के लिए पृथक-वास में चले जाने के लिए कहा जाता था. इस अवधि को विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्लयूएचओ) के दिशा-निर्देशों के अनुरूप 10 दिन कर दिया गया है. इंग्लैंड, उत्तरी आयरलैंड, स्कॉटलैंड और वेल्स के मुख्य चिकित्सा अधिकारियों (सीएमओ) ने एक संयुक्त बयान में कहा, ‘‘लक्षण वाले व्यक्तियों में लक्षण दिखने शुरू होने से पहले और शुरूआती कुछ दिनों के दौरान कोविड-19 अधिक संक्रामक होता है.

लक्षण वाले लोगों के लिये स्वयं ही पृथकवास में जाना और जांच कराना बहुत जरूरी है जिससे उनके सम्पर्क में आये लोगों का पता लगाने में मदद मिलेगी.'' उन्होंने कहा, ‘‘इसको लेकर साक्ष्य, हालांकि अभी भी सीमित हैं, लेकिन ये दिखाते हैं कि हल्के लक्षण वाले कोविड-19 मरीज जो अधिक बीमार नहीं हैं और ठीक हो रहे हैं, उनसे संक्रमण फैलने की गुंजाइश कम होती है, लेकिन बीमारी की शुरुआत के बाद सात और नौ दिनों के बीच संक्रमण फैलने की असल में संभावना होती है.''

इंग्लैंड के सीएमओ प्रोफेसर क्रिस व्हिट्टी, उत्तरी आयरलैंड के सीएमओ डा. माइकल मैकब्राइड, स्कॉटलैंड के सीएमओ डा. ग्रेगोर स्मिथ और वेल्स के सीएमओ डा. फ्रैंक अथर्टन ने कहा कि उन्होंने सामान्य आबादी के लिए जोखिम को कम करने के वास्ते व्यक्तियों द्वारा स्वयं ही पृथकवास में जाने की समय-सीमा की समीक्षा की.

Posted By - Pankaj Kumar Pathak

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें