1. home Hindi News
  2. world
  3. american public broke 100 year old voting record in us presidential election 2020 sur

US Presidential Election 2020: कोरोना संकट के बीच सर्वाधिक वोटिंग, टूटा 100 साल पुराना रिकॉर्ड, ये रही वजह

By Prabhat khabar Digital
Updated Date

वॉशिंगटन: अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव में वोटिंग शुरू होने से पहले ही तकरीबन 101.2 मिलियन से भी ज्यादा लोगों ने वोट डाल दिया था. अधिकांश अमेरिकी वोटर्स ने अपना वोट या तो मेल या फिर परंपरागत रूप से पोलिंग बूथ में जाकर डाला. इस बार कोरोना संकट की वजह से लोगों को पोस्टल बैलेट के जरिए मतदान की सुविधा दी गई थी. यही वजह है कि अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव 2020 में मतदाताओं ने वोटिंग का बीते 100 वर्षों का रिकॉर्ड तोड़ दिया.

अमेरिका में वोटिंग ने तोड़ा 100 साल का रिकॉर्ड

चुनाव और राजनीतिक विशेषज्ञों का मानना है कि रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप और डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडेन के बीच भिड़ंत वाले इस चुनाव में रिकॉर्ड 160 मिलियन वोटिंग होगी. जानकारी के मुताबिक इसके लिए एक स्टडी की गई. स्टडी में पोस्टल बैलेट के जरिए डाले गए वोट का आंकड़ा जुटाया गया. पता चला कि 2016 में जितने वोटों की गिनती हुई थी उसका 73 फीसदी वोट डाल दिया गया है.

सन् 1908 में बना था सर्वाधिक वोटिंग का रिकॉर्ड

इस बार चुनाव विश्लेषकों ने अनुमान लगाया था कि अमेरिका में जितने मतदाता हैं उसका 67 फीसदी लगो मतदान में हिस्सा लेंगे. ये साल 1908 में हुए अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के मुकाबले 2 फीसदी ज्यादा हैं. उस वक्त 65.7 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग करके रिकॉर्ड बनाया था. उस चुनाव में रिपब्लिकन पार्टी के विलियम हॉवर्ड टैफ्ट ने डेमोक्रेट उम्मीदवार विलियम जेनिंग्स ब्रायन को हराया था.

इस वजह से अमेरिका में टूटा वोटिंग का रिकॉर्ड

बता दें कि पहले इन चुनावों में इतनी अधिक संख्या में मतदान की उम्मीद नहीं थी. अमेरिका कोरोना महामारी से बुरी तरह प्रभावित है. अमेरिका खराब अर्थव्यवस्था के दौर से भी गुजर रहा है. हाल ही में अमेरिका में नस्लीय हिंसा की घटनाओं की वजह से भी भारी उथल-पुथल रहा. लेकिन चुनाव में पोस्टल बैलेट की सुविधा ने वोटिंग प्रतिशत बढ़ाने में मदद की.

Posted By- Suraj Thakur

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें