34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

नासा का जूनो अंतरिक्ष यान पहुंचा बृहस्पति के नजदीक

वाशिंगटन : नासा का सौर चालित अंतरिक्ष यान जूनो अपनी उड़ान को सफलतापूर्वक व्यवस्थित करते हुए बृहस्पति के और करीब पहुंच गया है तथा कुछ महीने बाद सौर मंडल के सबसे बड़े ग्रह से इसके मिलन का इंतजार खत्म हो जायेगा. नासा ने कहा कि धरती से 2011 में भेजा गया अंतरिक्ष यान जूनो इस […]

वाशिंगटन : नासा का सौर चालित अंतरिक्ष यान जूनो अपनी उड़ान को सफलतापूर्वक व्यवस्थित करते हुए बृहस्पति के और करीब पहुंच गया है तथा कुछ महीने बाद सौर मंडल के सबसे बड़े ग्रह से इसके मिलन का इंतजार खत्म हो जायेगा.

नासा ने कहा कि धरती से 2011 में भेजा गया अंतरिक्ष यान जूनो इस जुलाई में बृहस्पति पर पहुंच जायेगा और वहां जाकर यह एक अंडाकार एवं धुव्रीय कक्षा से विशालकाय ग्रह का अध्ययन करेगा.
अमेरिका के सन एंटोनियो स्थित साउथवेस्ट रिसर्च इंस्टिट्यूट में जूनो के प्रधान अन्वेषक स्कॉट बोल्टन ने कहा, ‘‘यह दो प्रक्षेपण व्यवस्थापनों में से पहला है जो चार जुलाई को बृहस्पति से हमारे मिलन को अंजाम तक पहुंचाने के लिए सूर्य के ईद गिर्द जूनो की कक्षा का तालमेल बैठाता है.’ जूनो अंतरिक्ष यान के थ्रस्टरों ने जलने के दौरान करीब 0.6 किलोग्राम ईंधन की खपत की और इसने यान की गति को 0.31 मीटर प्रति सेकंड कर दिया.
उड़ान व्यवस्थापन के समय जूनो बृहस्पति से 8.2 करोड़ किलोमीटर और धरती से 68.4 करोड किलोमीटर की दूरी पर था. नासा ने बताया कि अगला प्रक्षेपण सुधार व्यवस्थापन कदम इस साल 31 मई को किया जाना निर्धारित है. जूनो पांच अगस्त 2011 को प्रक्षेपित किया गया था.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें