21.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

मालदीव में 30 दिनों के लिए आपातकाल की घोषणा

माले: मालदीव के राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन ने राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरा का हवाला देते हुए आज 30 दिनों के लिए आपातकाल की घोषणा कर दी जिससे सुरक्षा बलों को अपार शक्ति हासिल हो गई है. राष्ट्रपति आवास के नजदीक हथियार और विस्फोटक बरामद होने के बाद आपातकाल लागू किया गया है. आपातकाल की घोषणा मालदीव […]

माले: मालदीव के राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन ने राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरा का हवाला देते हुए आज 30 दिनों के लिए आपातकाल की घोषणा कर दी जिससे सुरक्षा बलों को अपार शक्ति हासिल हो गई है. राष्ट्रपति आवास के नजदीक हथियार और विस्फोटक बरामद होने के बाद आपातकाल लागू किया गया है.

आपातकाल की घोषणा मालदीव की मुख्य विपक्षी पार्टी मालदीवियन डेमोक्रेटिक पार्टी (एमडीपी) द्वारा प्रदर्शन करने की योजना के दो दिन पहले की गई है. मुख्य विपक्षी पार्टी के प्रदर्शन का उद्देश्य अपने नेता और पूर्व राष्ट्रपति मोहम्मद नशीद की रिहाई के लिए यामीन पर दबाव बनाना है. नशीद को आतंकवाद निरोधक कानून के तहत जेल में डाला गया है जिसकी काफी आलोचना हुई है.राष्ट्रपति के प्रवक्ता मुएज अली ने कहा, ‘‘मालदीव बुधवार दोपहर 12 बजे से 30 दिनों के लिए आपातकाल की घोषणा करता है.’ आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक मुलियागे में राष्ट्रपति आवास के नजदीक खडे एक लॉरी में हथियार और विस्फोटक पाए जाने के बाद राष्ट्रीय सुरक्षा के खतरा के मद्देनजर आपातकाल की घोषणा की गई है.
मालदीव के राष्ट्रीय सुरक्षा बल के कप्तान अली अहसान ने सोमवार की घटना के बाद एक संवाददाता सम्मेलन में कहा था, ‘‘मुलियागे के उत्तरी हिस्से में खडे उजले रंग के ट्रक में बैटरी पैक के साथ यह उपकरण लगाया गया था.’ अहसान के मुताबिक उपकरण में प्राथमिक विस्फोटक के तौर पर डायनामाइट छड लगाया गया था जिसे दूर से विस्फोट किया जा सकता था.इन विस्फोटकों को लगाने वाले अपराधियों को पकडने के लिए जांच जारी है.
सूत्रों ने कहा, ‘‘मालदीव की पुलिस का मानना है कि कुछ लोगों के पास खतरनाक हथियार और विस्फोटक हैं जो लोगों और राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरनाक है’ लेकिन कहा कि कर्फ्यू नहीं लगाया जाएगा.उन्होंने कहा कि ‘‘आपातकाल के बावजूद मालदीव में स्थिति शांत और सामान्य बनी हुई है. यात्रियों के मालदीव आने पर रोक नहीं लगी हुई है.’ उपराष्ट्रपति अहमद अदीब को 28 सितम्बर को राष्ट्रपति के पोत पर विस्फोटक रखने के सिलसिले में 25 अक्तूबर को गिरफ्तार किये जाने के बाद आपातकाल की घोषणा की गई है. अधिकारियों का कहना है कि हत्या के प्रयास के लिए राष्ट्रपति के पोत पर विस्फोटक लगाए गए थे.
बहरहाल अमेरिका में एफबीआई ने विस्फोट की जांच की और कहा कि कहीं भी साक्ष्य नहीं मिले कि बम से विस्फोट हुए थे.बाद में मालदीव के एक वरिष्ठ राजनयिक और मालदीव के चार अन्य नागरिकों को भी राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन की हत्या के प्रयास में गिरफ्तार किया गया जिन्हें मलेशिया से प्रत्यर्पित कर यहां लाया गया था.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें