27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Video में देखें NASA ने कैसे खोज निकाला पृथ्‍वी जैसा दूसरा ग्रह

वाशिंगटन : नासा ने जीवन की संभावना वाले बिल्कुल पृथ्‍वी जैसा दूसरा ग्रह पता लगाये जाने की घोषणा की है. नासा के वैज्ञानिकों ने उस ग्रह को केपलर 452 नाम दिया है. वैज्ञानिकों का मानना है कि यह ग्रह आकार और प्रकार में बिलकुल पृथ्‍वी जैसा है और यहां जीवन की संभावनाएं हैं. अभीतक की […]

वाशिंगटन : नासा ने जीवन की संभावना वाले बिल्कुल पृथ्‍वी जैसा दूसरा ग्रह पता लगाये जाने की घोषणा की है. नासा के वैज्ञानिकों ने उस ग्रह को केपलर 452 नाम दिया है. वैज्ञानिकों का मानना है कि यह ग्रह आकार और प्रकार में बिलकुल पृथ्‍वी जैसा है और यहां जीवन की संभावनाएं हैं. अभीतक की खोज के बाद यह पहला अवसर है जब जीवन की संभावना वाले किसी ग्रह की खोज का दावा किया गया है.

इस ग्रह की खोज केपलर अंतरिक्ष दूरबीन से किया गया है. सौर मंडल से बाहर मिला यह ग्रह पृथ्‍वी की तरह है. केपलर-452बी ग्रह, जी2 जैसे सितारे की परिक्रमा कर रहा है. जी2 तारा भी हमारे सौरमंडल के तारे सूर्य के समान ही है. पृथ्‍वी से बाहर जीवन ढूंढ़ने की नासा की कोशिशों में इस खोज को अहम कदम बताया जा रहा है. नासा ने कहा है कि पृथ्‍वी के जैसी नयी दुनिया में जीने की पर्याप्त परिस्थिति मौजूद हैं.

बताया गया है कि यदि पौधों को वहां ले जाया जाये तो वे वहां भी जिंदा रह सकते हैं. नासा के मुताबिक हमारी धरती के जैसी परिस्थिति में अपने सितारे का चक्कर काट रहा ग्रह जीवन की सभी परिस्थितियों और संभावनाओं को समेटे हुये है. नासा ने अभी तक रहने लायक 12 ग्रहों की खोज की है. इसमें केपलर-452 मील का पत्‍थर साबित होगा. नासा के अनुसार जीवन के लायक क्षेत्र में परिक्रमा करने वाला केपलर-452 पहला छोटा ग्रह है लेकिन आकार में पृथ्‍वी से थोड़ा बड़ा है.

इसकी आकार पृथ्‍वी की तरह और वर्ष की लंबाई भी करीब पृथ्‍वी के ही समान है. एलियन के वहां मौजूद होने के बारे में अभी तक नासा ने कुछ नहीं कहा है. लेकिन वैज्ञानिकों ने इस बात की पुष्टि की है कि वहां पेड़-पौधे भेजे गये तो वह जिंदा रह सकते हैं. नासा की ओर से जो बातें बतायी गयी है वह यह साबित करती है कि नये ग्रह केपर-452 पर जीवन की पर्याप्‍त संभावनाएं हैं.

पृथ्‍वी पर कई बार दूसरे ग्रह के जीवों की मौजूदगी की बात की जाती है, हालांकि अभीतक किसी भी शोध संस्‍थान ने इसकी पुष्टि नहीं की है. लेकिन अधिकतर खगोलविदों का मानना है कि पृथ्‍वी के बाहर भी जीवन है और वहां रहने वाले जीव भी दूसरे ग्रहों पर जीवन की संभावनाओं की तलाश में पृथ्‍वी पर आ सकते हैं. हॉलीवुड और बॉलीवुड में कई ऐसे फिल्‍म भी बनाये गये है जिसमें दूसरे ग्रह के जीवों को दिखाया गया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें