26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

एयर एशिया : अधिकारी ने कहा, विमान के पिछले हिस्से को आज निकाला जाएगा

जकार्ता-सिंगापुर: इंडोनेशिया के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि एयर एशिया के दुर्घटनाग्रस्त विमान के पिछले हिस्से को शुक्रवार को गुब्बारे का इस्तेमाल करके जावा सागर में समुद्री तलहटी से निकाला जाएगा. इससे विमान के ब्लैक बॉक्स के मिलने की संभावना बढी है. खोज एवं बचाव एजेंसी के समन्वयक सुप्रियादी ने बताया, ‘‘ एक गुब्बारे […]

जकार्ता-सिंगापुर: इंडोनेशिया के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि एयर एशिया के दुर्घटनाग्रस्त विमान के पिछले हिस्से को शुक्रवार को गुब्बारे का इस्तेमाल करके जावा सागर में समुद्री तलहटी से निकाला जाएगा. इससे विमान के ब्लैक बॉक्स के मिलने की संभावना बढी है.
खोज एवं बचाव एजेंसी के समन्वयक सुप्रियादी ने बताया, ‘‘ एक गुब्बारे का इस्तेमाल करके अभियान चलाया जाएगा.’’ इससे पहले गुरुवार को दिन में ब्लैक बॉक्स की खोज में विमान के पिछले हिस्से तक पहुंचने के लिए गोताखोरों ने जावा समुद्र में छलांग लगाई, लेकिन उंची लहरों और खराब दृश्यता के कारण उन्हें मलबा बरामद करने में सफलता नहीं मिली.
विमान का पिछला हिस्सा बुधवार को समुद्री क्षेत्र में उस स्थान से 30 किलोमीटर की दूरी पर देखा गया है जहां विमान से आखिरी बार संपर्क स्थापित हुआ था. आज गोताखोरों ने विमान के पिछले हिस्से तक पहुंचने का प्रयास किया.उंची लहरों और तेज हवाओं के कारण गोताखोरों के प्रयास सफल नहीं हुए. विमान के पिछले हिस्से में ब्लैक बॉक्स होता है. ब्लैक बॉक्स में उडान का डाटा रिकॉर्डर और कॉकपिट वायस रिकॉर्डर होते हैं.
खोजी अभियान के दौरान कल एक और शव बरामद किया गया. इसके साथ ही अब तक बरामद किए गए शवों की संख्या 41 हो गई.
‘चैनल वन’ ने इंडोनेशिया की राष्ट्रीय खोज एवं राहत एजेंसी के हवाले से खबर दी है कि कम से कम दो शव बहते देखे गए लेकिन खोजी दल उन्हें बरामद नहीं कर सके.
इससे पहले खबर आई थी कि इंडोनेशियाई सशस्त्र बलों के कमांडर जनरल मोएलदोको दुर्घटनाग्रस्त विमान एयर एशिया के मलबे को निकालने के जोखिमपूर्ण कार्य के निरीक्षण के लिए खोज एवं बचाव अभियान के केंद्र पंगकलां बुन जा रहे हैं.
गत 28 दिसंबर को इंडोनेशिया के सुराबाया शहर से सिंगापुर के लिए दो घंटे की उडान पर निकला विमान एयरबस 320-200 उडान के 40 मिनट बाद बोरनेओ द्वीप के पास दुर्घटनाग्रस्त होकर समुद्र में गिर गया था. विमान में कुल 162 लोग सवार थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें