27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

दुनियाभर में मनाया गया दिवाली का त्यौहार

वाशिंगटन : रोशनी का पर्व दीपावली अमेरिका, पाकिस्तान, मलेशिया सहित पूरी दुनिया में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया. इस मौके पर अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने हिंदुओं, जैन, सिख तथा बौद्ध समुदाय के लोगों को दीपावली की अपनी शुभकामनाएं दीं. ओबामा ने अपने दिवाली संदेश में कहा, ‘‘ मैं अमेरिका तथा विश्व में प्रकाश के […]

वाशिंगटन : रोशनी का पर्व दीपावली अमेरिका, पाकिस्तान, मलेशिया सहित पूरी दुनिया में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया. इस मौके पर अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने हिंदुओं, जैन, सिख तथा बौद्ध समुदाय के लोगों को दीपावली की अपनी शुभकामनाएं दीं.
ओबामा ने अपने दिवाली संदेश में कहा, ‘‘ मैं अमेरिका तथा विश्व में प्रकाश के इस उत्सव को मना रहे सभी लोगों को ‘‘हैप्पी दिवाली’’ की शुभकामना देना चाहता हूं.’’ उन्होंने कहा, ‘‘ हिंदुओं, जैनों, सिखों तथा बौद्धों के लिए दीया जलाना, यह स्मरण करने का अवसर होता है कि अंधेरा कितना ही घना क्यों न हो, रोशनी की हमेशा जीत होगी. ज्ञान, अज्ञानता को परास्त करेगा और आशा की निराशा पर जीत होगी.’’ वहीं भारत के पडोसी देश पाकिस्तान में भी हिन्दू समुदाय ने दिवाली का जश्न बडे ही धूम-धाम और उत्साह से मनाया.
इस मौके पर लोगों ने मिट्टी के दीये जलाकर अपने घरों को जगमगाया. मंदिरों में विशेष पूजाओं का आयोजन किया, मिठाइयां बांटी गईं और आतिशबाजी हुई. बहावलपुर के बाल्मिकी हिन्दूओं तथा चोलीस्तान रेगिस्तान के विभिन्न गांवों के भील और मंगवाल हिन्दू समुदाय ने परंपरागत ढंग से दिवाली मनाई.
दिवाली का मुबारकबाद देते हुए पाकिस्तानी राष्ट्रपति ममनून हुसैन ने कहा कि देश के अल्पसंख्यक समुदाय के कल्याण के लिए हर संभव प्रयास करने के लिए सरकार प्रतिबद्ध है.
उन्होंने कहा कि सरकार अल्पसंख्यकों के अधिकारों की रक्षा करना जारी रखेगी. वहीं नेशनल असेंबली के स्पीकर अयाज सादिक ने हिन्दू समुदाय द्वारा देश के लिए दिए गए योगदान की सरहाना की.
इसके अलावा मलेशियाई प्रधानमंत्री नजीब रज्जाक और उनके मंत्रिमंडल के सदस्यों ने हजारों भारतवंशियों के साथ मिलकर दिवाली मनाई. इस अवसर पर उन्होंने कहा कि यह त्योहार सद्भावना और सद्भाव को मजबूत करने का अवसर प्रदान करता है. क्रीम रंग का कुर्ता और पाजामा पहने नजीब और उनकी पत्नी रोसमा मंसूर ने देश की सबसे बडी भारतवंशियों की पार्टी मलेशियन इंडियन कांग्रेस :एमआईसी: और मलेशियन एसोसिएटेड इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्टरी (एमआईआईसीसीआई) द्वारा आयोजित सामाजिक कार्यक्रमों में हिस्सा लिया.
उन्होंने कहा कि इस तरह के अवसर विभिन्न जातियों के मलेशियाई लोगों को एक-दूसरे की संस्कृति और परंपरा को समझने का अवसर प्रदान करते हैं. सिंगापुर के उपप्रधानमंत्री थर्मन षण्मुगारत्नम ने इस मौके पर भारतीय समुदाय को दिये अपने संदेश में दुनिया के कुछ हिस्सों में बढ रहे धार्मिक और नस्ली संघर्ष से निपटने के लिये सहिष्णु समाज के निर्माण के लिये सामुहिक प्रयास का आह्वान किया. षण्मुगारत्नम ने कहा ‘‘ प्रकाश का यह त्यौहार सत्य की विजय का प्रतीक है और यह हमें बुराई और संर्कीणता से लडने के लिये प्रेरित करता है.’’

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें