1. home Home
  2. world
  3. 10 arrested for spying for foreign intelligence agencies in iran vwt

ईरान में बड़ी कार्रवाई : विदेशी खुफिया एजेंसियों के लिए जासूसी करने के आरोप में 10 गिरफ्तार

ईरान की खुफिया एजेंसी ने बुशेहर प्रांत में अत्याधुनिक तरीकों से और लगातार निगरानी करने के बाद 10 लोगों को गिरफ्तार किया है

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
ईरान में 10 जासूस गिरफ्तार.
ईरान में 10 जासूस गिरफ्तार.
फोटो : ट्विटर.

तेहरान : पश्चिमी एशिया के खाड़ी देशों में शामिल ईरान में एक बड़ा खुलासा हुआ है. यहां पर विदेशी खुफिया एजेंसियों के लिए जासूसी करने के आरोप में तकरीबन 10 लोगों को गिरफ्तार किया गया है. विदेशी खुफिया एजेंसियों के लिए जासूसी करने वालों को ईरान के दक्षिणी प्रांत से गिरफ्तार किया गया है.

इस्लामिक रिपब्लिक न्यूज एजेंसी (आईआरएनए) की रिपोर्ट के अनुसार, ईरान की खुफिया एजेंसी ने बुशेहर प्रांत में अत्याधुनिक तरीकों से और लगातार निगरानी करने के बाद 10 लोगों को गिरफ्तार किया है. उसने उन देशों के नाम नहीं बताए हैं, जिनसे इन संदिग्ध जासूसों का संबंध है.

संवाद समिति ने ईरान के दुश्मन देश इजराइल और अमेरिका की ओर इशारा करते हुए कहा कि इन 10 लोगों ने उन क्षेत्रीय देशों के लिए काम किया, जिनकी खुफिया सेवाओं ने शत्रु देशों की खुफिया एजेंसियों के सहयोगियों के रूप में या पर्दे के पीछे से उनके लिए काम किया है.

रिपोर्ट में बताया गया है कि ये 10 लोग इन क्षेत्रीय देशों में ईरानी प्रवासी थे. ईरान ने जुलाई में कहा था कि उसके प्राधिकारियों ने देश के दक्षिण-पश्चिम में पानी की कमी को लेकर जारी प्रदर्शनों के बीच इज़राइल की मोसाद खुफिया एजेंसी से जुड़े एक समूह के सदस्यों को गिरफ्तार किया है.

इसके पहले, ईरान ने 2019 में कहा था कि उसने सीआईए के लिए देश के परमाणु और सैन्य स्थलों की जासूसी करने के आरोप में 17 ईरानियों को गिरफ्तार किया है. उसने बताया था कि उनमें से कुछ लोगों को मौत की सजा सुनाई दी गई थी.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें