34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

रियो ओलंपिक : पहलवान हरदीप पहले दौर में हारे, ग्रीको रोमन में भारतीय चुनौती समाप्त

रियो डि जिनेरियो : भारत के पहलवान हरदीप सिंह रियो ओलंपिक की कुश्ती प्रतियोगिता के 98 किग्रा भार वर्ग के अपने पहले मुकाबले में आज यहां तुर्की के इलदेम सेंक से तकनीकी अंकों के आधार पर हार गये जिससे ग्रीको रोमन में भारतीय चुनौती भी समाप्त हो गयी. भारत के 25 वर्षीय पहलवान ने तुर्की […]

रियो डि जिनेरियो : भारत के पहलवान हरदीप सिंह रियो ओलंपिक की कुश्ती प्रतियोगिता के 98 किग्रा भार वर्ग के अपने पहले मुकाबले में आज यहां तुर्की के इलदेम सेंक से तकनीकी अंकों के आधार पर हार गये जिससे ग्रीको रोमन में भारतीय चुनौती भी समाप्त हो गयी. भारत के 25 वर्षीय पहलवान ने तुर्की के पहलवान को कड़ी चुनौती दी लेकिन इसके बावजूद उन्हें आखिर में 1-2 से हार का सामना करना है.

हरदीप की उम्मीद इसके बाद रेपेचेज पर टिकी थी और यदि सेंक फाइनल में पहुंचने में सफल रहते तो उन्हें फिर से अपनी चुनौती पेश करने का मौका मिलता. सेंक ने क्वार्टर फाइनल में रुस के इस्लाम मागोमेदोव को हराया लेकिन सेमीफाइनल में वह आर्मेनिया आर्तुर अलेकसानयान से हार गये जिससे भारतीय पहलवान की रेपेचेज के जरिये कांस्य पदक की दौड़ में बने रहने की उम्मीद भी खत्म हो गयी. सेंक के खिलाफ हरदीप ने पहले दौर में अच्छा मुकाबला किया और यहां तक कि तुर्की के पहलवान की निष्क्रियता के कारण रेफरी ने उन्हें एक मौका भी दिया था. हरदीप ने अपने प्रतिद्वंद्वी को गिरा तो दिया था लेकिन वह जरुरी दांव लगाने में नाकाम रहे जिससे उन्हें तकनीकी अंक मिलते.

अगले दौर में हालांकि तुर्की के पहलवान को यही फायदा मिला और उन्होंने अच्छी तरह से दांव लगाकर दो अंक हासिल कर दिये. आखिरी दौर में हरदीप ने एक अंक बनाया लेकिन यह पर्याप्त नहीं था और उनके 30 वर्षीय प्रतिद्वंद्वी ने जीत दर्ज कर ली. भारत के दो पहलवान ग्रीको रोमन में उतरे थे.

रविंदर खत्री (85 किग्रा) कल पहले मुकाबले ही हारकर बाहर हो गये थे. अब कुश्ती में भारतीय उम्मीदें फ्रीस्टाइल और महिला पहलवानों पर टिकी रहेंगी. इनमें संदीप तोमर (57 किग्रा), योगेश्वर दत्त (65 किग्रा) और नरसिंह यादव (74 किग्रा, खेल पंचाट के फैसले पर निर्भर) चुनौती पेश करेंगे. महिला वर्ग में विनेश फोगाट ( 48 किग्रा), बबिता कुमारी (53 किग्रा) और साक्षी मलिक (58 किग्रा) पर भारतीय दारोमदार रहेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें