27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

ढाका बंधक संकट : सेना ने 13 लोगों को छुड़ाया, 6 आतंकी ढेर, 1 को जिंदा दबोचा

ढाका : बांग्लादेश की राजधानी ढाका में 34 देशों के दूतावासों वाले गुलशन इलाके में स्थित स्पैनिश रेस्टोरेंट होली आर्टीजन बेकरी में शुक्रवार की रात आतंकियों ने हमला कर दिया. हमले के बाद आतंकियों ने करीब 40 लोगों को बंधक बना लिया. मौके पर पहुंची बांग्लादेश आर्मी ने सभी बंधकों को छुड़ा लिया है. इस […]

ढाका : बांग्लादेश की राजधानी ढाका में 34 देशों के दूतावासों वाले गुलशन इलाके में स्थित स्पैनिश रेस्टोरेंट होली आर्टीजन बेकरी में शुक्रवार की रात आतंकियों ने हमला कर दिया. हमले के बाद आतंकियों ने करीब 40 लोगों को बंधक बना लिया. मौके पर पहुंची बांग्लादेश आर्मी ने सभी बंधकों को छुड़ा लिया है. इस ऑपरेशन में 6 आतंकियों के मारे जाने की खबर है. साथ ही एक आतंकी को सेना ने जिंदा दबोचा है. बचाव अभियान में 13 लोगों को छुड़ा लिया गया है.विभिन्न रिपोर्ट्स के आधार पर अबतक करीब 24 लोगों की मौत हो चुकी है. जबकि दर्जनों लोग घायल हुए है. घायलों का इलाज स्थानीय अस्पताल में चल रहा है. देर रात इस हमले के बाद सेना ने इस पुरे ऑपरेशन की कमान अपने हाथ में ले ली थी. सेना प्रमुख भी मौक पर ही थे. आधी रात को आतंकियों से बात करने की भी कोशिश की गई थी लेकिन माना जा रहा है कि आतंकियों से बातचीत की कोशिश नाकाम हो चुकी थी. हमलावरों ने अंधाधुंध फायरिंग की.

08 : 05 AM :कई एंबुलेंस घटनास्थल के आस पास देखे जा रहे हैं. 100 से ज्यादा कमांडो मौके पर मौजूद हैं और जवाबी फायरिंग कर रहे हैं. स्‍थानीय मीडिया

08 : 00 AM :ढाका रेस्तरां से बंधकों में से एक विदेशी नागरिक सहित कई लोगों को सुरक्षित निकाला गया है. उन्हें अस्पताल ले जाया गया है.

07 : 30 AM : आईएसआईएस की अमाक एजेंसी ने दावा किया है कि उन्होंने अलग-अलग राष्ट्रीयता के कम से कम 20 नागरिकों को मार डाला है. इंटरनेट सेवाएं बाधित हैं.

पूरी घटना इस प्रकार है

बांग्लादेश की राजधानी ढाका में शुक्रवार रात उच्च सुरक्षा वाले गुलशन राजनयिक क्षेत्र स्थित एक लोकप्रिय रेस्तरां में इस्लामिक स्टेट आतंकवादी घुस गए और विदेशियों सहित कम से कम 40 लोगों को बंधक बना लिया जिसके बाद बंदूकधारियों और बांग्लादेशी सुरक्षा बलों के बीच भीषण गोलीबारी हुई. गोलीबारी में दो पुलिसकर्मियों की मौत हो गई और करीब 30 लोग घायल हो गए.पुलिस ने ढाका ट्रिब्यून को बताया कि रेस्तरां में नौ बंदूकधारी हैं. बांग्लादेशी अखबार डेली स्टार के अनुसार सुरक्षा एजेंसियों ने पत्रकारों और अन्य लोगों से होली आर्टिसन से और दूर हटने को कहा. इसकी वजह हालांकि अभी नहीं बताई गई. बांग्लादेश पुलिस ने कहा कि बंधक संकट को खत्म करने के लिए कदम उठा लिये गये है. जल्द ही इस संकट को समाप्त कर दिया जायेगा. ऑपरेशन जारी है, लोगों को बाहर न निकलने की सलाह दी गयी है. आईएसआईएस की अमाक एजेंसी ने दावा किया है कि उन्होंने अलग-अलग राष्ट्रीयता के कम से कम 20 नागरिकों को मार डाला है. इंटरनेट सेवाएं बाधित हैं.

होली आर्टिसन बेकरी में कम से कम नौ आतंकवादी ‘‘अल्लाहू अकबर’ चिल्लाते हुए घुसे और स्थानीय समयानुसार रात करीब नौ बजकर 20 मिनट पर अंधाधुंध गोलीबारी शुरू कर दी. इस रेस्तरां में अक्सर राजनयिक और विदेशी नागरिकों का आना जाना रहता है.

आतंकी गुट इस्लामिक स्टेट ने अपनी समाचार एजेंसी अमाक के माध्यम से, इस हमले के करीब चार घंटे बाद इसकी जिम्मेदारी ली है. पुलिस ने कहा कि रेस्तरां के अंदर इतालवी, जापानी सहित कई विदेशियों और स्थानीय लोगों को बंधक बनाए जाने की आशंका है.

रैपीड एक्शन बटालियन (आरएबी) के प्रमुख बेनजीर अहमद ने संवाददाताओं को बताया ‘‘हम लोग रेस्तरां के अंदर छिपे बंदूकधारियों से बातचीत की कोशिश कर रहे हैं.’ उन्होंने कहा ‘‘हमारी पहली प्राथमिकता अंदर फंसे लोगों की जान बचाना है.’ गोलीबारी में समीपवर्ती बनानी पुलिस थाने के प्रभारी सलाहुद्दीन अहमद की मौत हो गई. हमले में मारे गए दूसरे अधिकारी अतिरिक्त पुलिस आयुक्त रबीउल हैं जिनकी पहचान उनके पहल नाम से की गई है. पुलिस कर्मियों सहित कम से कम 30 लोग घायल हो गए हैं.

रेस्तरां के पास थोड़ी-थोड़ी देर में बंदूक से गोली चलने और विस्फोटों की आवाज सुनी गई. नयी दिल्ली में विदेश मंत्रालय के सूत्रों ने बताया कि वह लोग ढाका में स्थिति पर नजर रखे हुए हैं और विस्तृत ब्योरे हासिल करने की कोशिश में हैं. स्थानीय मीडिया की खबरों में कहा गया है कि बंधकों की संख्या 20 हो सकती है. लेकिन इस संबंध में आधिकारिक जानकारी नहीं मिल पाई है.

बड़ी संख्या में पुलिसकर्मियों और रैपीड एक्शन बटालियन के कर्मियों ने रेस्तरां को घेर रखा है. स्थानीय मीडिया की खबर के अनुसार, रेस्तरां के रसोईघर का एक कर्मचारी किसी तरह बाहर निकल आया. उसने बताया कि रात करीब आठ बजकर 45 मिनट पर कई सशस्त्र व्यक्ति रेस्तरां के अंदर आए और मुख्य शेफ को बंधक बना लिया. उसने बताया ‘‘उन्होंने कई देशी बम विस्फोट किए जिससे दहशत फैल गई.’

ढाका में यूएस दूतावास ने सलाहकारों को बंधकों के बारे में जानकारी दी, लेकिन यूएस स्टेट डिपार्टमेंट का कहना है, ‘हमले के पीछे कौन है अभी यह बता पाना मुश्किल’. इधर खबर है कि पुलिस की ओर से कुछ लोगों ने कैफे में मौजूद बंदूकधारियों से बात करने की कोशिश की है. इधर गोलीबारी की घटना के बाद पुलिस ने पूरे इलाके को सील कर दिया है. रैपीड एक्शन बटालियन के आग्रह के बाद बांग्‍लादेशी मीडिया ने गोलीबारी की लाइव कवरेज बंद कर दिया है.

* इस्लामिक स्टेट के उग्रवादियों ने की हिंदू पुजारी तथा एक बौद्ध नेता की निर्मम हत्या

मुस्लिम बहुल बांग्लादेश में धार्मिक अल्पसंख्यकों और धर्म निरपेक्ष ब्लागरों पर संदिग्ध इस्लामिस्ट उग्रवादियों द्वारा हमले करने का सिलसिला जारी है. शुक्रवार को दिन में एक हिंदू पुजारी तथा एक बौद्ध नेता की इस्लामिक स्टेट के उग्रवादियों ने निर्मम हत्या कर दी और एक हिंदू पर जानलेवा हमला किया गया.

सात जून को पश्चिमी बांग्लादेश में 65 वर्षीय एक हिंदू पुजारी की हत्या कर दी गई थी. ज्यादातर हमलों की जिम्मेदारी भारतीय उपमहाद्वीप में आईएसआईएस और अलकायदा ने ली है. हालांकि सरकार देश में उनकी मौजूदगी से इंकार करती रही है. पिछले माह पुलिस ने इन हमलों पर रोक के लिए आतंकवाद के खिलाफ देशव्यापी धरपकड शुरू की थी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें