37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

एजेंला अक्तूबर में आएंगी भारत, सुषमा ने एक अरब डॉलर की मदद पर की बात

बर्लिन : विदेश मंत्री सुषमा स्वराज कई द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा करने और भारत में एक महत्वाकांक्षी सौर उर्जा परियोजना के लिए जर्मनी से एक अरब डॉलर की मदद समेत कई प्रस्तावों की समीक्षा के बाद आज भारत के लिए रवाना हो गयीं. सुषमा और जर्मनी के विदेश मंत्री फ्रैंक वाल्टर स्टेनमेयर ने कई मुद्दों […]

बर्लिन : विदेश मंत्री सुषमा स्वराज कई द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा करने और भारत में एक महत्वाकांक्षी सौर उर्जा परियोजना के लिए जर्मनी से एक अरब डॉलर की मदद समेत कई प्रस्तावों की समीक्षा के बाद आज भारत के लिए रवाना हो गयीं. सुषमा और जर्मनी के विदेश मंत्री फ्रैंक वाल्टर स्टेनमेयर ने कई मुद्दों पर वार्ता की, जिसमें उन्होंने अप्रैल में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की जर्मनी की यात्रा के दौरान लिए गए फैसलों के कार्यान्वयन का जायजा लिया और अक्तूबर में प्रस्तावित चांसलर एंजेला मार्केल की आगामी भारत यात्रा के संभावित ठोस नतीजों की पहचान की.

दोनों नेताओं ने आतंकवाद के खतरे को ध्यान में रखते हुए भारत और जर्मनी के बीच और करीबी सुरक्षा एवं रक्षा सहयोग की जरूरत को रेखांकित किया. उन्होंने भारत-पाकस्तिान संबंधों और अफगानस्तिान के हालात समेत कई क्षेत्रीय मुद्दों पर भी चर्चा की.
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने यहां कहा कि बैठक सकारात्मक और गर्मजोशीपूर्ण थी जो भारत-जर्मनी की सामरिक भागीदारी को और मजबूत करेगी और इससे भारत में उत्साहपूर्वक प्रतीक्षित चांसलर मार्केल की यात्रा के दौरान बहुत ही उपयोगी एवं ठोस नतीजे लाने में मदद मिलेगी.’
स्वरूप ने कहा कि सुषमा और स्टेनमेयर ने एक बेहद महत्वाकांक्षी सौर परियोजना’ के लिए जर्मनी से एक अरब डॉलर की वित्तीय सहायता समेत विशिष्ट परियोजनाओं और हाई स्पीड रेल कॉरिडोर, वर्तमान ट्रेनों की रफ्तार बढाने, गंगा पुनर्जीवन योजना, स्मार्ट सिटी परियोजना एवं कौशल विकास योजनाओं में जर्मनी की भागीदारी को लेकर चर्चा की.
उन्होंने कहा कि दोनों नेता साइबर सुरक्षा एवं आतंकवाद से निपटने के उपायों को लेकर सहयोग करने पर सहमत हुए और साथ ही रक्षा क्षेत्र में सह नर्मिाण पर आगे बढने की जरूरत को रेखांकित किया.
एंजेला मार्केल अंतर सरकारी विचार विमर्श के लिए अक्तूबर के पहले पखवाडे में भारत के दौरे पर आएंगी. यह अंतर सरकारी विचार विमर्श उनके और प्रधानमंत्री मोदी के बीच होने वाली एक शिखर बैठक है.
यह पूछे जाने पर कि क्या आतंकवाद के खतरे का मुद्दा बैठक में उठा था, स्वरूप ने कहा कि इस पर चर्चा की गयी क्योंकि यह दोनों देशों के लिए एक बडी चुनौती है और इसके पीछे विचार दोनों देशों के बीच व्यापक मुद्दों पर सुरक्षा सहयोग बढाना था.
दोनों देशों द्वारा शक्षिा के क्षेत्र में सहयोग बढाने की दिशा में नई पहलों पर चर्चाओं के बीच भारत ने जर्मनी के सामने भारतीय छात्रों के रिहाइशी दर्जे, वीजा नवीनीकरण और रहने से जुडी समस्याएं उठायीं.
सुषमा कल जर्मनी की शक्षिा मंत्री जोहाना वांका से मिली थीं और इस दौरान उन्होंने वाकां को जर्मनी में पढने वाले कुछ भारतीय छात्रों की इन समस्याओं की जानकारी दी थी.
इस समय जर्मनी में 10,000 से अधिक भारतीय छात्र पढाई कर रहे हैं, जबकि भारत में जर्मनी के करीब 800 छात्र विभन्नि पाठ्यक्रमों की पढाई कर रहे हैं.
जर्मनी की यात्रा से पहले सुषमा मिस्त्र के दौरे पर गयी थीं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें