29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

सुरक्षा सहयोग पर बातचीत करने को पाकिस्तान पहुंचे केरी

इस्लामाबाद : अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन केरी पाकिस्तान के शीर्ष असैन्य और सैन्य नेताओं के साथ द्विपक्षीय सुरक्षा सहयोग को लेकर महत्वपूर्ण रणनीतिक बातचीत करने के लिए आज इस्लामाबाद पहुंचे. केरी अपना भारत का दौरा समाप्त करने के बाद आज शाम रावलपिंडी स्थित नूर खान हवाई ठिकाने पहुंचे. केरी इस दौरान कल प्रधानमंत्री नवाज शरीफ […]

इस्लामाबाद : अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन केरी पाकिस्तान के शीर्ष असैन्य और सैन्य नेताओं के साथ द्विपक्षीय सुरक्षा सहयोग को लेकर महत्वपूर्ण रणनीतिक बातचीत करने के लिए आज इस्लामाबाद पहुंचे.
केरी अपना भारत का दौरा समाप्त करने के बाद आज शाम रावलपिंडी स्थित नूर खान हवाई ठिकाने पहुंचे. केरी इस दौरान कल प्रधानमंत्री नवाज शरीफ से मुलाकात करेंगे और पाकिस्तान-अमेरिका रणनीतिक वार्ता में अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे.
केरी यहां राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार सरताज अजीज और सेना प्रमुख राहिल शरीफ के साथ सुरक्षा मुद्दों पर चर्चा करेंगे. इसके अलावा वो पेशावर स्थित उस आर्मी स्कूल भी जाएंगे जहां गत 16 दिसम्बर को हुए तालिबान के आत्मघाती हमले में 134 छात्रों सहित 150 लोग मारे गए थे.
पाकिस्तान में ऊर्जा, आतंकवाद निरोधक और व्यापार तथा आर्थिक सहयोग पर कई कार्यकारी समूह हैं. रणनीतिक वार्ता के तहत दोनों पक्ष इन कार्यकारी समूहों की ओर से हासिल प्रगति की समीक्षा करेंगे.
क्षेत्रीय सुरक्षा मुद्दों पर यह बैठक अफगानिस्तान में अमेरिकी और नाटो बलों की संख्या में कमी और इस्लामाबाद और काबुल के बीच बढते सहयोग के बीच हो रही है. केरी को व्यापक तौर पर पाकिस्तान समर्थक माना जाता है. उम्मीद है कि वह सीमा पर भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव पर भी चर्चा करेंगे. माना जा रहा है कि पाकिस्तान केरी को नियंत्रण रेखा पर कथित रुप से भारत की ओर से होने वाले संघर्षविराम उल्लंघनों की जानकारी देगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें