27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

ओबामा की यात्रा भारत-अमेरिका के बीच उर्जा सहयोग के लिहाज से उपयुक्त होगी

वाशिंगटन : अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा की भारत यात्रा से पहले एक शीर्ष ऊर्जा विशेषज्ञ ने कहा है कि यह यात्रा दोनों देशों के लिये ऊर्जा क्षेत्र में हाथ मिलाने और जलवायु परिवर्तन के अहम् मुद्दे पर हाथ मिलाने के लिये ‘स्वर्णिम अवसर’ है. उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के निमंत्रण पर राष्ट्रपति […]

वाशिंगटन : अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा की भारत यात्रा से पहले एक शीर्ष ऊर्जा विशेषज्ञ ने कहा है कि यह यात्रा दोनों देशों के लिये ऊर्जा क्षेत्र में हाथ मिलाने और जलवायु परिवर्तन के अहम् मुद्दे पर हाथ मिलाने के लिये ‘स्वर्णिम अवसर’ है.
उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के निमंत्रण पर राष्ट्रपति बराक ओबामा 26 जनवरी को भारत के गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि होंगे.
अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बिल क्लिंटन के प्रशासन में व्यापार विकास के लिये वाणिज्य विभाग में उपमंत्री रहे रेमंड विकेरी ने कहा कि इस यात्रा के दौरान दोनों नेताओं के बीच बातचीत में ऊर्जा महत्वपूर्ण मुद्दा हो सकता है.
विकेरी ने हाल ही में एक पुस्तक ‘इंडिया एनर्जी : दि स्ट्रग्गल फॉर पॉवर’ लिखी है. एक साक्षात्कार में उन्होंने कहा, मुझे इसमें कोई शंका नहीं है कि राष्ट्रपति बराक ओबामा का 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल होना अमेरिका और भारत दोनों के लिये ऊर्जा के क्षेत्र में साथ आने का अच्छा अवसर है.
विकेरी ने जोर देकर कहा कि दोनों देशों को समूचे ऊर्जा क्षेत्र में एक दूसरे के साथ जुड़ना चाहिये. भारत-अमेरिका रिश्तों के मामले में प्रमुख सलाहकार के तौर पर जाने जाने वाले विकेरी ने कहा कि यात्रा के दौरान ओबामा और मोदी के बीच विचार विमर्श का यह प्रमुख मुद्दा हो सकता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें