1. home Hindi News
  2. video
  3. electric two wheeler catch fire who is responsible pkj

इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन में क्यों लग जाती है आग ? कौन है जिम्मेदार

देश में बढ़ते पेट्रोल की कीमत का सस्ता और बेहतर उपाय है इलेक्ट्रिक गाड़ियां लेकिन दोपहिया इलेक्ट्रिक गाड़ियों में आग लगनी की कई तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है

By Prabhat khabar Digital
Updated Date

देश में बढ़ते पेट्रोल की कीमत का सस्ता और बेहतर उपाय है इलेक्ट्रिक गाड़ियां लेकिन दोपहिया इलेक्ट्रिक गाड़ियों में आग लगनी की कई तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है. इस बीच जो लोग इन गाड़ियों को खरीदने की सोच रहे हैं वो चिंतित हैं कि कहीं ये हादसा उनके साथ ना हो जाये.

ऐसे में बड़ा सवाल है कि इन इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों में लगने वाली आग की वजह क्या है ? क्या बढ़ती गर्मी की वजह से शॉर्ट सर्किट हो रहा है औऱ गाड़ी में आग लग रही है या फिर बैटरी ओवरचार्ज होने से समस्या बढ़ी है. केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कंपनियों से सभी खराब वाहनों को वापस मंगाने के लिए अग्रिम कार्रवाई करने का आग्रह किया.

उन्होंने कहा कि मार्च, अप्रैल के महीनों में जब मौसम का तापमान बढ़ जाता है तो ईवी बैटरी में कुछ समस्या पैदा हो जाती है. इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों में हाल में आग लगने की घटनाओं के बीच केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कंपनियों से गड़बड़ी वाले वाहनों को वापस मंगाने को लेकर तुरंत कदम उठाने का आग्रह किया.

उन्होंने कहा कि मार्च, अप्रैल और मई में पारा चढ़ने के साथ इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) की बैटरी में कुछ समस्या होती है. देश का ईवी उद्योग अभी काम करना शुरू किया है और सरकार उनके समक्ष कोई बाधा पैदा नहीं करना चाहती. उन्होंने कहा, लेकिन सरकार के लिए सुरक्षा सबसे महत्वपूर्ण और मानव जीवन के साथ कोई समझौता नहीं किया जा सकता.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें