1. home Hindi News
  2. video
  3. corona is returning once again number of cases increased again in china

एक बार फिर लौट रहा है कोरोना ? चीन में फिर बढ़ी मामलों की संख्या

क्या कोरोना का खतरा पूरी तरह टल गया है ? कोरोना की पहली और दूसरी लहर ने देश में जो तबाही मचायी है सभी को याद है. लॉकडाउन की वजह से लंबे समय तक सब बंद रहा. अब कोरोना क्या दोबारा लौट रहा है ?

By Prabhat khabar Digital
Updated Date

क्या कोरोना का खतरा पूरी तरह टल गया है ? कोरोना की पहली और दूसरी लहर ने देश में जो तबाही मचायी है सभी को याद है. लॉकडाउन की वजह से लंबे समय तक सब बंद रहा. अब कोरोना क्या दोबारा लौट रहा है ? यह आशंका इसलिए क्योंकि चीन में एक बार फिर कोरोना संक्रमण के आंकड़े बढ़ रहे हैं यानि कोरोना लौट रहा है. देश में महामारी की शुरुआत में वुहान के प्रकोप के बाद से एक दिन में सर्वाधिक मामले दर्ज किये गये हैं.

चीन की ओर से कुल 526 मामलों की पुष्टि की है जो कि पिछले दो वर्षों में एक दिन में सबसे ज्‍यादा हैं. इन संक्रमितों की बात करें तो इनमें से 214 मरीज लक्षण वाले थे जबकि 312 मरीज में कोई लक्षण नहीं पाया गया है. चीन ने कहा है कि इतने मामले कोविड जीरो नीति के लिए जोरदार झटका है.

चीन के साथ अन्‍य देश हुए सतर्क

इतने मामले आने के बाद चीन सतर्क हो गया है. कोरोना के सर्वाधिक मामले सामने आने के बाद से अन्य देश भी सतर्क हो चुके हैं और नागरिकों से कोरोना नियमों का पालन करने की अपील कर रहे हैं. मीडिया रिपोर्ट की मानें तो चीन के किंगडाओ शहर में ओमिक्रॉन के 88 नए मामले सामने आये हैं. जिनमें ओमिक्रॉन के संक्रमण पाये गये हैं वे सभी छात्र बताए जा रहे हैं.

भारत में कोरोना के कितने मामले.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जानकारी दी गई है कि सोमवार को देश में एक दिन में कोविड-19 के 4,362 नए मामले आने से संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 4,29,67,315 हो गई है, जबकि 66 मरीजों के जान गंवाने से मृतकों की संख्या 5,15,102 तक पहुंच गई है. देश में कोविड-19 के उपचाराधीन मरीजों की संख्या कम होकर 54,118 हो गई है.

संक्रमण से मौतों की संख्या 60 लाख के करीब

दुनियाभर में कोरोना संक्रमण से होने वाली मौतों की संख्या 60 लाख होने की कगार पर है. इससे यह संकेत मिलता है कि तीसरे वर्ष में प्रवेश कर चुकी महामारी अभी खत्म नहीं हुई है. अब भी कोरोना का खतरा टला नहीं है. चीन में बढ़े मामले इसका संकेत दे रहे हैं. विदेशों में बढ़ते मामलों का सीधा असर भारत पर भी पड़ता है. कई ऐसे मामले सामने आये हैं जिनमें विदेश से नये वैरिएंट का खतरा भारत में बढ़ा है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें