23.1 C
Ranchi
Friday, February 23, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeऑटोकारइलेक्ट्रिक वाहनों में आग लगने का सिलसिला जारी, बीच सड़क पर धू-धू कर जली 65 लाख की कार!

इलेक्ट्रिक वाहनों में आग लगने का सिलसिला जारी, बीच सड़क पर धू-धू कर जली 65 लाख की कार!

वोल्वो C40 रिचार्ज को भारत में सितंबर 2023 में XC40 रिचार्ज इलेक्ट्रिक एसयूवी के कूप-स्टाइल संस्करण के रूप में लॉन्च किया गया था. C40 रिचार्ज में 78 kWh बैटरी पैक का भी उपयोग किया गया है जो 530 किमी की WLTP-दावा की गई रेंज प्रदान करता है.

हाल ही में, इंटरनेट पर एक वीडियो वायरल हुआ जिसमें वोल्वो C40 रिचार्ज को आग की लपटों में घिरा हुआ दिखाया गया था, यह घटना छत्तीसगढ़ में उस समय हुई जब इलेक्ट्रिक कार एक राजमार्ग पर यात्रा कर रही थी. रिपोर्ट्स के मुताबिक, किसी के हताहत होने की खबर नहीं है और यात्रियों ने आग लगने से पहले ही गाड़ी को सफलतापूर्वक बाहर निकाल लिया.

Also Read: ‘बड़ी गाड़ी हो…तो ऐसी हो’, भारत की सबसे फेवरेट 7 सीटर लग्जरी कार, कीमत सिर्फ 10 लाख
Undefined
इलेक्ट्रिक वाहनों में आग लगने का सिलसिला जारी, बीच सड़क पर धू-धू कर जली 65 लाख की कार! 2

इलेक्ट्रिक कार में लगी आग आसानी से नहीं बुझती

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि इलेक्ट्रिक कार की आग को पेशेवर अग्निशामकों द्वारा उचित आग बुझाने वाले उपकरणों से निपटाया जाना चाहिए. यदि ऐसी किसी घटना में शामिल हों या उसके निकट हों, तो कृपया कम मात्रा में पानी से आग बुझाने का प्रयास न करें और वाहन से सुरक्षित दूरी बनाए रखें. इसके अलावा, जलती हुई ईवी से सीधे आने वाले किसी भी धुएं को अंदर लेने से बचें क्योंकि उनमें धुएं और राख के अलावा अन्य हानिकारक तत्व भी हो सकते हैं.

Also Read: YAKUZA Electric Car छोटा पवार हाउस! सिंगल चार्ज पर 150km की रेंज, कीमत आपके बजट में फिट

इस घटना ने वोल्वो का भी ध्यान खींचा

इस घटना ने वोल्वो का भी ध्यान खींचा, जिससे वाहन निर्माता को एक आधिकारिक बयान जारी करना पड़ा. वोल्वो ने कहा, “हम शनिवार को एक घटना से अवगत हैं जिसमें गाड़ी चलाते समय C40 में आग लग गई. एम्बेडेड सुरक्षा सुविधाओं ने ड्राइवर को कार को एक तरफ ले जाने और कार से बाहर निकलने के लिए सूचित किया. कोई चोट नहीं आई और सभी यात्री सुरक्षित थे. ग्राहकों को अपेक्षित सुरक्षा उपायों पर मार्गदर्शन देने के लिए हमारा ग्राहक सेवा कॉल सेंटर ऑनलाइन था. वोल्वो कार्स में हमें अपनी कारों की सुरक्षा पर गर्व है और हमने इस घटना को बहुत गंभीरता से लिया है. कारण का पता लगाने के लिए हमारे तकनीकी विशेषज्ञों द्वारा उक्त वाहन की सूक्ष्मता से जांच की जाएगी. हम ग्राहक के संपर्क में हैं और उसका समर्थन करना जारी रखेंगे.”

Also Read: Best Electric Cars 2023: साल 2023 में लॉन्च हुई इन इलेक्ट्रिक कारों ने सबको हैरत में डाला!

वोल्वो C40 रिचार्ज बैटरी पैक और रेंज

वोल्वो C40 रिचार्ज को भारत में सितंबर 2023 में XC40 रिचार्ज इलेक्ट्रिक एसयूवी के कूप-स्टाइल संस्करण के रूप में लॉन्च किया गया था. C40 रिचार्ज में 78 kWh बैटरी पैक का भी उपयोग किया गया है जो 530 किमी की WLTP-दावा की गई रेंज प्रदान करता है. इसमें XC40 रिचार्ज में दी गई बैटरी केमिस्ट्री से अलग बैटरी केमिस्ट्री है, इसलिए अतिरिक्त रेंज है. बैटरी पैक को ऑल-व्हील-ड्राइव (AWD) डुअल-इलेक्ट्रिक मोटर सेटअप से जोड़ा गया है जो 408 PS और 660 Nm बनाता है.

वोल्वो C40 रिचार्ज इंटीरियर

वोल्वो ने C40 रिचार्ज को 9-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम (वर्टिकल-ओरिएंटेड) और 12-इंच डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले, इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल फ्रंट सीटें (हीटेड और कूलिंग फंक्शन के साथ), डुअल-ज़ोन क्लाइमेट कंट्रोल और जैसे फीचर्स से लैस किया है. सनरूफ, सात एयरबैग, हिल होल्ड और डिसेंट कंट्रोल और 360-डिग्री कैमरा द्वारा यात्री सुरक्षा का ख्याल रखा जाता है. C40 रिचार्ज में उन्नत ड्राइवर सहायता प्रणालियाँ (ADAS) भी मिलती हैं जैसे अनुकूली क्रूज़ नियंत्रण, सामने के लिए टकराव से बचाव और शमन, लेन कीप सहायता, आगे और पीछे दोनों के लिए क्रॉस ट्रैफिक अलर्ट के साथ ब्लाइंड स्पॉट मॉनिटरिंग.

Also Read: Upcoming Electric Cars: 2024 में लॉन्च होने वाली इन इलेक्ट्रिक कारों का सबको है बेसब्री से इंतजार!

कीमत और प्रतिद्वंद्वी

वोल्वो C40 रिचार्ज सिंगल वैरिएंट में आता है जिसकी कीमत 62.95 लाख रुपये (एक्स-शोरूम पैन इंडिया) है. यह किआ EV6 और Hyundai Ioniq 5 को टक्कर देता है, जबकि इसे वोल्वो XC40 रिचार्ज का एक स्पोर्टियर दिखने वाला विकल्प भी माना जा सकता है.

Also Read: Affordable Electric Cars: भारत में बिकने वाली 5 सबसे किफायती इलेक्ट्रिक कारें, जिनसे शुरू हुआ एक नया युग!
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें