14.1 C
Ranchi
Friday, March 1, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Toyota की तीन 7 सीटर SUV कार धमाल मचाने को तैयार, सब एक से बढ़कर एक धांसू

टोयोटा अर्बन क्रूजर हाइब्रिड का थ्री-लाइनर एसयूवी आगामी मारुति सुजुकी वाई17 पर आधारित होगी. टोयोटा ग्लोबल मार्केट में माइल्ड-हाइब्रिड स्पेक हिलक्स की उपस्थिति का विस्तार कर रही है और इसके बाद फॉर्च्यूनर माइल्ड हाइब्रिड एडिशन की शुरुआत होगी.

3 Upcoming 7-Seater Toyota SUV: जापान की वाहन निर्माता कंपनी टोयोटा किर्लोस्कर मोटर (टीकेएम) फिलहाल भारत के लिए कई तीन नई एसयूवी कारों को उतारने के लिए काम कर रही है. इसमें फ्रोंक्स का रीबैज एडिशन शामिल है. इसे टोयोटा अर्बन क्रूजर टैसर कहा जाता है. यह एसयूवी को इस साल लॉन्च किया जाएगा. इसके अलावा, तीन दूसरी एसयूवी कारें भी बाजार में उतरने के लिए कतार में खड़ी होकर इंतजार कर रही हैं.

7-सीटर टोयोटा अर्बन क्रूजर हाईराइडर

टोयोटा अर्बन क्रूजर हाइब्रिड का थ्री-लाइनर एसयूवी आगामी मारुति सुजुकी वाई17 पर आधारित होगी. पांच सीटों वाली मिडसाइज की एसयूवी की तरह यह सात सीटों वाली हाईराइडर में प्लेटफॉर्म और मैकेनिकल बिट्स सहित वाई17 के साथ बहुत कुछ समान होगा. इसमें 1.5 लीटर का मजबूत हाइब्रिड पेट्रोल इंजन का उपयोग किया जाएगा और इसे 1.5 लीटर माइल्ड-हाइब्रिड पेट्रोल इंजन के साथ भी पेश किया जा सकता है. इसमें संभवतः अपने पांच-सीटर मॉडल के समान व्हीलबेस बरकरार रखा जाएगा, लेकिन लास्ट लाइन में दो लोगों के बैठने की व्यवस्था करने के लिए पीछे की तरफ बदलाव किए जाएंगे. इसके फीचर सूची में नए अतिरिक्त बदलाव हो सकते हैं, जबकि वाइ17 की बिक्री इस दशक के मध्य तक शुरू होने की उम्मीद है.

Also Read: आ गया Ather का सबसे पावरफुल इलेक्ट्रिक स्कूटर, मैजिक ट्विस्ट फीचर से है लैस

टोयोटा फॉर्च्यूनर माइल्ड हाइब्रिड

टोयोटा ग्लोबल मार्केट में माइल्ड-हाइब्रिड स्पेक हिलक्स की उपस्थिति का विस्तार कर रही है और इसके बाद फॉर्च्यूनर माइल्ड हाइब्रिड एडिशन की शुरुआत होगी. यहां फॉर्च्यूनर की लोकप्रियता को देखते हुए भारत यह तकनीक पाने वाले पहले बाजारों में से एक हो सकता है. यह उत्सर्जन को कम करते हुए त्वरण, ईंधन दक्षता और प्रदर्शन में सुधार करने के लिए जीडी सीरीज डीजल इंजन के साथ मिलकर काम करता है.

Also Read: आपकी कार का सबसे नाजुक पार्ट क्या है? आप कैसे रखते हैं ख्याल

7-सीटर टोयोटा कोरोला क्रॉस

2025 की शुरुआत में जापानी वाहन कंपनी द्वारा अपनी खुद की मारुति सुजुकी ईवीएक्स आधारित इलेक्ट्रिक मिडसाइज एसयूवी लाने की अटकलें हैं. उसी कैलेंडर वर्ष में विशेष रूप से भारत के लिए ग्लोबल कोरोला क्रॉस की सात-सीटर को भी पेश किया जा सकता है. इसे कर्नाटक के बिदादी में टोयोटा के तीसरे प्लांट से तैयार किया जाएगा. थर्ड-लाइनर कोरोला क्रॉस इनोवा हाइक्रॉस के समान टीएनजीए-सी प्लेटफॉर्म पर आधारित है और इसे आगामी सात-सीटर हाईराइडर के ऊपर स्थित किया जाएगा. ऐसी अफवाह है कि इसमें हाईक्रॉस में पाए जाने वाले समान 2.0 लीटर एनए पेट्रोल और 2.0 लीटर मजबूत हाइब्रिड पेट्रोल इंजन होंगे.

Also Read: Toyota ईवी कार… 10 मिनट में फुल चार्ज! 1200km माइलेज? जानें क्या है सच्चाई

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें