17.1 C
Ranchi
Tuesday, March 5, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Toyota की “सॉलिड-स्टेट बैटरी” साबित होगी गेम चेंजर! अब सिंगल चार्ज में 1000km चलेगी इलेक्ट्रिक कार

यह पारंपरिक लिथियम-आयन बैटरी की तुलना में अधिक ऊर्जा-सघन है, जिसका अर्थ है कि यह एक बार चार्ज करने पर अधिक दूरी तय कर सकती है‍‍‍. यह चार्ज होने में भी तेज़ है, जिससे EV को बार-बार चार्ज करने की आवश्यकता कम हो जाती है‍‍‍. यह अधिक सुरक्षित है, क्योंकि इसमें आग लगने का खतरा कम होता है‍‍‍.

टोयोटा ने हाल ही में एक नई सॉलिड-स्टेट बैटरी का विकास किया है, जिसे कंपनी का दावा है कि इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए एक गेम-चेंजर हो सकता है‍‍‍. इस नई बैटरी में कई फायदे हैं, जिनमें शामिल हैं. ‍‍‍. Toyota ने एक नई प्रकार की बैटरी विकसित की है, जिसे “सॉलिड-स्टेट बैटरी” कहा जाता है‍‍‍. इस बैटरी में लिक्विड इलेक्ट्रोलाइट के बजाय ठोस इलेक्ट्रोलाइट का उपयोग किया जाता है‍‍‍. यह बदलाव बैटरी की दक्षता और जीवनकाल में काफी सुधार करता है‍‍.

इलेक्ट्रिक वाहनों को बार-बार चार्ज करने की आवश्यकता कम

यह पारंपरिक लिथियम-आयन बैटरी की तुलना में अधिक ऊर्जा-सघन है, जिसका अर्थ है कि यह एक बार चार्ज करने पर अधिक दूरी तय कर सकती है‍‍‍. यह चार्ज होने में भी तेज़ है, जिससे इलेक्ट्रिक वाहनों को बार-बार चार्ज करने की आवश्यकता कम हो जाती है‍‍‍. यह अधिक सुरक्षित है, क्योंकि इसमें आग लगने का खतरा कम होता है‍‍‍.

Also Read: Toyota की कार खरीदने का कर रहे हैं प्लान? तो यहां मिलेगी सभी 11 मॉडल्स का पूरी डिटेल्स

1000 किलोमीटर तक की दूरी एक बार चार्ज करने पर

टोयोटा ने दावा किया है कि इस नई बैटरी से लैस एक इलेक्ट्रिक कार 1000 किलोमीटर तक की दूरी एक बार चार्ज करने पर तय कर सकती है‍‍‍. यह एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है, क्योंकि वर्तमान में अधिकांश इलेक्ट्रिक कारें एक बार चार्ज करने पर केवल 300-400 किलोमीटर तक ही चल सकती हैं‍‍‍.

Also Read: Toyota Mini Fortuner लॉन्च से पहले हुई हिट, Creta और Seltos बनाने वालों के बीच खलबली!

इलेक्ट्रिक वाहन बाजार में क्रांति

यदि टोयोटा अपनी नई बैटरी को बड़े पैमाने पर उत्पादन में लाने में सफल होती है, तो यह इलेक्ट्रिक वाहन बाजार में क्रांति ला सकती है‍‍‍. यह इलेक्ट्रिक वाहनों को अधिक किफायती और सुविधाजनक बना सकता है, जिससे वे पारंपरिक गैसोलीन-संचालित वाहनों की तुलना में अधिक लोकप्रिय हो सकते हैं‍‍‍.

Also Read: Toyota Hiace EV बड़े परिवार के लिए बड़ी गाड़ी! एक साथ करें 10 लोग सवारी, 300Km का मिलेगा रेंज

बैटरी के व्यावसायिक उत्पादन की तारीख की घोषणा नहीं

हालांकि, अभी भी यह कहना जल्दबाजी होगी कि टोयोटा ने इलेक्ट्रिक कार की बैटरी की समस्या को पूरी तरह से हल कर लिया है‍‍‍. कंपनी ने अभी तक इस नई बैटरी के व्यावसायिक उत्पादन की तारीख की घोषणा नहीं की है‍‍‍. इसके अलावा, बैटरी की लागत अभी भी एक महत्वपूर्ण कारक है‍‍‍. यदि बैटरी की लागत कम नहीं होती है, तो यह इलेक्ट्रिक वाहनों को अधिक किफायती बनाने में मदद नहीं करेगी‍‍‍.

Also Read: पाकिस्तान में भी बिकती Toyota Fortuner, मगर खरीदने के लिए पाकिस्तानियों को बेचनी पड़ती है घर-जायदाद!

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें