21.1 C
Ranchi
Friday, February 23, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

HomeऑटोकारTata की ये कार टैंक जैसी मजबूत बॉडी की मालकिन, फीचर में लैंड रोवर फेल और BNCAP क्रैश टेस्ट...

Tata की ये कार टैंक जैसी मजबूत बॉडी की मालकिन, फीचर में लैंड रोवर फेल और BNCAP क्रैश टेस्ट में अव्वल

टाटा सफारी फेसलिफ्ट फीचर्स के मामले में लैंड रोवर को मात दे रही है, जबकि मजबूती के मामले में टैंक को पछाड़ रही है. यात्रियों की सुरक्षा के मामले में इस कार की क्रैश टेस्ट रेटिंग भी सामने आ गई है. टाटा मोटर्स इस कार को लैंड रोवर के डी8 प्लेटफॉर्म पर आधारित ओएमईजीएआरसी प्लेटफॉर्म पर बनाई है.

Tata Safari: भारत की दिग्गज वाहन निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स की कारों का कोई मुकाबला नहीं है. वह न केवल आम आदमी की किफायती बजट वाली कार बनाती है, बल्कि उसकी मजबूती और सड़क दुर्घटना में सवारियों को सुरक्षित रखने का भी ख्याल रखती है. इस कंपनी की इस एसयूवी कार को ग्लोबल एनसीएपी से 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग मिली हुई है. अभी 15 दिसंबर 2023 को शुरू हुए भारत न्यू कार असेसमेंट प्रोग्राम (बीएनसीएपी) के कार क्रैश टेस्ट में भी 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग की मिली है यानी स्वदेशी कार क्रैश टेस्ट करने वाली एजेंसी ने भी इसकी मजबूती पर अपनी मुहर लगा दी है. टाटा के लोहे से बनी यह कार सेना के टैंक जैसी मजबूत है. फीचर्स के मामले में लैंड रोवर को भी पीछे छोड़ देती है और माइलेज में अपनी समकक्ष कारों को पीछे छोड़ देती है. दरअसल, हम बात कर रहे हैं टाटा मोटर्स की मजबूत ऑफ-रोडर एसयूवी कार टाटा सफारी की. आपको बता दें कि टाटा मोटर्स ने बाजार में इसके फेसलिफ्ट वर्जन को भी उतार दिया है और मजबूती में वह किसी से कम नहीं है. आइए, इस कार की खासियत के बारे में जानते हैं.

टाटा सफारी फेसलिफ्ट का डिजाइन

टाटा सफारी फेसलिफ्ट फीचर्स और सेफ्टी फीचर्स के मामले में लैंड रोवर को मात दे रही है, जबकि मजबूती के मामले में टैंक को पछाड़ रही है. यात्रियों की सुरक्षा के मामले में इस कार की क्रैश टेस्ट रेटिंग भी सामने आ गई है. टाटा मोटर्स अपनी इस नई फेसलिफ्ट कार को लैंड रोवर के डी8 प्लेटफॉर्म पर आधारित ओएमईजीएआरसी प्लेटफॉर्म पर बनाई है. यह प्लेटफॉर्म अपने बेहतरीन क्वालिटी और मजबूती के लिए काफी लोकप्रिय है. इस कार को बनाने के लिए इम्पैक्ट डिजाइन 2.0 आर्किटेक्चर का प्रयोग किया जा रहा है. इसी डिजाइन प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल टाटा हैरियर में भी किया गया है. इसी प्लेटफॉर्म के वजह से नई सफारी एनसीएपी क्रैश टेस्ट में 5-स्टार रेटिंग पाने में सफल हुई है.

सबसे अलग हैं टाटा सफारी के फीचर्स

सफारी फेसलिफ्ट कार टाटा मोटर्स के लाइनअप की प्रीमियम कार है. इस वजह से इसमें कई ऐसे फीचर्स दिए गए हैं. ये फीचर्स किसी और कार में दिखाई नहीं देते. टाटा मोटर्स ने इसमें 12.3-इंच के टचस्क्रीन के साथ, वायरलेस एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले, 10.25 इंच का डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले, 10-स्पीकर जेबीएल साउंड सिस्टम और वायरलेस फोन चार्जर जैसी सुविधाएं हैं. इसके अलावा पैनोरमिक सनरूफ, हवादार फ्रंट और रियर (केवल 6-सीटर वर्जन में) सीटें, एयर प्यूरीफायर, मेमोरी के साथ 6-वे पावर्ड ड्राइवर सीट भी मिलती है.

सफारी फेसलिफ्ट में सात एयरबैग

पैसेंजर्स की सेफ्टी के लिहाज से सफारी फेसलिफ्ट में 7 एयरबैग (स्टैंडर्ड तौर पर 6 एयरबैग), इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल (ईएससी), हिल असिस्ट, 360-डिग्री कैमरा, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम (टीपीएमएस), और क्रूज कंट्रोल जैसे फीचर्स दिए गए हैं. इसके अलावा कंपनी ने इसमें एडवांस ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम (ADAS) सूट भी दिया है जिसमें लेन डिपार्चर वार्निंग, ब्लाइंड स्पॉट डिटेक्शन और ऑटो इमरजेंसी ब्रेकिंग जैसे सेफ्टी फीचर्स दिए गए हैं. कुल मिलकर देखें तो सफारी में सेफ्टी फीचर्स में कंपनी ने कोई कमी नहीं की है.

Also Read: BNCAP क्रैश टेस्ट में TATA की दो एसयवूी कारों ने मारी बाजी, मिली 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग

टाटा सफारी फेसलिफ्ट के इंजन

टाटा सफारी फेसलिफ्ट पहले की तरह 2.0-लीटर डीजल इंजन के साथ आ रही है, जो 170 पीएस का पॉवर और 350 एनएम का टॉर्क जेनरेट करता है. इंजन के साथ 6-स्पीड मैनुअल और एक ऑटोमेटिक टॉर्क कनवर्टर यूनिट का ऑप्शन मिलता है. नई सफारी को 2024 के आस पास 1.5 लीटर डीजल इंजन में भी लाने की योजना है. टाटा मोटर्स ने नई सफारी की शुरूआती कीमत 16.19 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) पर लॉन्च किया है. इसके टॉप मॉडल की कीमत 25.49 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तय की गई है.

Also Read: जल्द ही इलेक्ट्रिक अवतार में आ रही एस्कॉर्ट और यामाहा वाली बाइक, 1970 में कहलाती थी माइलेज किंग

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें