22.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

PM Modi ने नालंदा को दिया बड़ा तोहफा, मॉडल हॉस्पिटल समेत तीन अस्पतालों का किया शुभारंभ

पीएम ने रविवार को बिहारशरीफ में मॉडल हॉस्पिटल समेत तीन अस्पतालों का उद्घाटन किया. मॉडल अस्पताल 200 बेड का है और सीएचसी 30-30 बेड का है. सिलाव और परवलपुर सामुदायिक केंद्र का भी उद्घाटन किया गया. इस समारोह में सांसद कौशलेंद्र कुमार व अन्य शामिल हुए.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने रविवार को नालंदा जिले के लोगों को स्वास्थ्य के क्षेत्र में बड़ी सौगात दी है. पीएम ने मॉडल अस्पताल, सदर अस्पताल बिहारशरीफ परिसर के अलावा सिलाव व परवलपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का गुजरात के राजकोट से ऑनलाइन शुभारंभ किया. इस तरह पीएम ने जिलेवासियों को स्वास्थ्य के क्षेत्र में एक बहुत बड़ी सौगात दी ही. इन नवनिर्मित अस्पतालों के शुभारंभ हो जाने से जिले की चिकित्सा व्यवस्था और भी सुदृढ़ हो जायेगी. रोगियों को बेहतर से बेहतर चिकित्सा सेवाएं प्रदान होंगी.

दो सौ बेड का बना है मॉडल अस्पताल

सदर अस्पताल परिसर के पीछे भाग में दो सौ बेड के मॉडल अस्पताल का निर्माण किया गया है. यह आधुनिक चिकित्सा सुविधाओं से लैस है. इसका भवन चार मंजिला है. अस्पताल की एक छत के नीचे रोगियों को कई तरह की आधुनिक चिकित्सा सुविधाएं प्रदान होंगी.

इस मौके पर सांसद कौशलेंद्र कुमार ने कहा कि एनडीए की सरकार स्वास्थ्य समेत हर क्षेत्र में तेजी से विकास करने में लगी है. आयुष्मान कार्ड के तहत पांच लाख तक का इलाज किया जाता है. आयुष्मान कार्ड बहुत ही उपयोगी व सार्थक है. इस कार्ड के माध्यम से गंभीर बीमारियों का भी इलाज किया जाता है. सरकार मरीजों को बेहतर चिकित्सा सेवा प्रदान करने की दिशा में आये दिन ठोस कदम उठाने में लगी रहती है. इसी कड़ी में जिले में पीएम ने तीन अस्पतालों का शुभारंभ किया है. अब रोगियों को और भी अच्छी सेवा मिल पाएगी.

सांसद कौशलेंद्र कुमार

अस्पताल में मिलेगी कई तरह की आधुनिक सुविधा

सिविल सर्जन डॉ. अविनाश कुमार सिंह ने कहा कि इस मॉडल अस्पताल के निर्माण पर करीब 48 करोड़ की लागत आयी है. इस मॉडल अस्पताल में आधुनिक तरह की लैब का भी निर्माण किया गया है. सिटी स्कैन से लेकर अल्ट्रासाउंड, डिजिटल एक्सरे, कई तरह की जांच आदि की सुविधाएं उपलब्ध होंगी. डॉक्टर से लेकर कर्मियों तक के लिए अलग-अलग केबिन की व्यवस्था की गयी है. आने वाले समय में इस अस्पताल में रोगियों को सेवा मिलनी शुरू हो जायेगी. आउटडोर से लेकर आकस्मिक सेवा तक सहज रूप से उपलब्ध होगी.

30-30 बेड का सीएचसी का निर्माण

सीएस डॉ. सिंह ने कहा कि परवलपुर व सिलाव सीएचसी में 30-30 बेडों की व्यवस्था की गयी है. इन सीएचसी के शुभारंभ हो जाने से संबंधित क्षेत्रों के रोगियों को भी और भी बेहतर चिकित्सा सेवा मिलेंगी. कई तरह रोगों के विशेषज्ञ डॉक्टर भी सेवा प्रदान करेंगे. इस अवसर पर डीडीसी वैभव श्रीवास्तव, भाजपा जिलाध्यक्ष इं रविशंकर प्रसाद सिंह,जदयू जिलाध्यक्ष , डीपीएम श्याम कुमार निर्मल ,मेयर अनिता देवी आदि लोग मौजूद थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें