23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

PM Modi in Jharkhand: पीएम मोदी ने झारखंड की धरती से विकसित भारत के लिए दिए चार अमृत मंत्र

PM Narendra Modi in Jharkhand|PM Modi Khunti Visit|प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत को विकसित भारत बनाने के लिए झारखंड की धरती से चार अमृत मंत्र दिए. उन्होंने कौन-कौन से अमृत मंत्र दिए, यहां पढ़ें.

PM Narendra Modi in Jharkhand|PM Modi Khunti Visit|प्रधानमंत्री नरेंद्र मदी ने धरती आबा भगवान बिरसा मुंडा की जयंती पर झारखंड से देश को विकसित भारत बनाने के लिए चार अमृत मंत्र दिए. उन्होंने कहा कि अगर अगले 25 साल में हमें विकसित भारत की भव्य इमारत का निर्माण करना है, तो हमें चार अमृत स्तंभों को निरंतर मजबूत करना होगा. पीएम मोदी ने कहा कि हमारी सरकार ने जितना काम 10 साल में किया है, हम उससे भी ज्यादा, उससे भी ज्यादा ऊर्जा के साथ चार अमृत स्तंभों पर अपनी पूरी ताकत लगाएंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बताया कि ये चार स्तंभ भारत की नारी शक्ति, भारत के किसान भाई-बहन और किसानी के कारोबार से जुड़े लोग, पशुपालक, मछली पालक आदि, भारत की युवाशक्ति और भारत का मध्यम वर्ग, निम्न मध्यम वर्ग और गरीब हैं. उन्होंने यह भी कहा कि आदिवासियों का विकास होकर रहेगा. पीएम मोदी ने धरती आबा भगवान बिरसा मुंडा की भूमि खूंटी से विशेष रूप से कमजोर जनजातीय समूहों के विकास के लिए 24,000 करोड़ रुपए की परियोजनाओं की शुरुआत की. साथ ही आठ करोड़ लाभार्थियों को पीएम-किसान योजना की 15वीं किस्त के रूप में 18,000 करोड़ रुपये जारी किए. उन्होंने कहा कि जल जीवन मिशन के तहत 70 प्रतिशत आबादी को शामिल किया गया है. 13 करोड़ से अधिक लोगों को गरीबी रेखा से बाहर निकाला गया है. पीएम ने कहा कि स्वयं सहायता समूहों की दो करोड़ महिलाओं को ‘लखपति’ बनाना उनका सपना है.

25 साल में देश को नई ऊंचाई पर पहुंचाने के चार अमृत मंत्र

पीएम मोदी ने कहा कि भारत को विकसित भारत बनाने के लिए महिलाओं को सशक्त बनाना होगा. नारी शक्ति मजबूत होगी, तो भारत मजबूत होगा. उन्होंने युवा शक्ति को 25 साल में देश को नई ऊंचाई पर पहुंचाने वाली सबसे बड़ी शक्ति बताया. कहा कि भारत का मध्यम वर्ग, निम्न मध्य वर्ग और गरीब अगर सशक्त होगा, तो देश सशक्त होगा. भारत को विकसित भारत बनने से दुनिया की कोई ताकत नहीं रोक पाएगी. पीएम मोदी ने कहा कि मुझे संतोष है कि चार स्तंभों को मजबूत करने के लिए जितना काम हमने 10 साल में किया है, उतना कभी नहीं हुआ. अब तो हर तरफ भारत की इस सफलता की चर्चा है. पीएम मोदी ने अपनी सरकार की उपलब्धियां भी गिनाईं, साथ ही पिछली सरकारों की विफलताओं का भी जिक्र किया.

पीएम मोदी ने की विकसित भारत संकल्प यात्रा की शुरुआत

पीएम मोदी ने धरती आबा भगवान बिरसा मुंडा की धरती से विकसित भारत संकल्प यात्रा की भी शुरुआत की. साथ ही पीएम जनजातीय आदिवासी न्याय महाअभियान की भी शुरुआत की. पीएम ने कहा कि पीएम जनजातीय आदिवासी न्याय महाअभियान विलुप्त होने की कगार पर खड़ी जनजातियों, जिन्हें प्रिमिटिव ट्राइब भी कहा जाता है, की रक्षा करेगा. उन्हें सशक्त करेगा. ये दोनों ही अभियान अमृतकाल में भारत की विकास यात्रा को नई ऊर्जा देगा. पीएम मोदी ने अपने भाषण की शुरुआत ‘भारत माता की जय’ से की जबकि अपने संबोधन का समापन ‘भगवान बिरसा मुंडा अमर रहे’ से किया.

Also Read: PHOTOS: झारखंड पहुंचे पीएम नरेंद्र मोदी, रांची में हुई पुष्पवर्षा, बोले- आशीर्वाद से अभिभूत हूं

प्रधानमंत्री का संदेश आदिवासियों के लिए मील का पत्थर साबित होगा : हेमंत सोरेन

इससे पहले झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि अगर आदिम जनजातियों को नहीं बचाया गया, तो कल हम विलुप्तप्राय जनजाति में शामिल हो जाएंगे. हम चाहते हैं कि राज्य के हर व्यक्ति को विकास से जोड़ें. समाज के अंतिम पायदान पर खड़े लोगों तक सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचे, झारखंड की सरकार का यही उद्देश्य है. उन्होंने जनजातीय गौरव दिवस पर भगवान बिरसा मुंडा के गांव में प्रधानमंत्री की उपस्थिति की सराहना की. उन्होंने उम्मीद जताई कि प्रधानमंत्री आज यहां से जो संदेश देंगे, वह आदिवासियों के लिए मील का पत्थर साबित होगा. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का रिकॉर्डेड संदेश भी सुनाया गया.

केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने किया पीएम का स्वागत

केंद्रीय जनजातीय मामलों के मंत्री अर्जुन मुंडा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को शॉल, बांस से बनी हैट, भगवान बिरसा मुंडा का चित्र, गोंड पेंटिंग भेंट की. कार्यक्रम में झारखंड के राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन, मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन, केंद्रीय अन्नपूर्णा देवी, पद्मभूषण व लोकसभा के पूर्व उपाध्यक्ष कड़िया मुंडा, झारखंड के प्रथम मुख्यमंत्री और भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी के अलावा विधायक नीलकंठ सिंह मुंडा, कोचे मुंडा एवं विकास सिंह मुंडा और अन्य लोग मौजूद थे. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने शॉल ओढाकर पीएम मोदी का स्वागत किया. केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने स्वागत भाषण में आदिवासियों के कल्याण के लिए केंद्र की मोदी सरकार के विजन और उपलब्धियों के बारे में विस्तार से जानकारी दी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें