33.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Car Care: कृपया ध्यान दें…ये 10 गलतियां आपकी नई कार को बना देगी कबाड़!

नई कार खरीदने के बाद उसकी देखभाल करना बहुत महत्वपूर्ण होता है. यदि आप शुरूआत में ही कुछ महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखते हैं, तो आप अपनी कार की लाइफ और माइलेज बढ़ा सकते हैं, और साथ ही मेंटेनेंस पर होने वाले खर्च को भी कम कर सकते हैं.

नई कार खरीदने के बाद उसकी देखभाल करना बहुत महत्वपूर्ण होता है. यदि आप शुरूआत में ही कुछ महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखते हैं, तो आप अपनी कार की लाइफ और माइलेज बढ़ा सकते हैं, और साथ ही मेंटेनेंस पर होने वाले खर्च को भी कम कर सकते हैं. इन टिप्स का पालन करके आप अपनी नई कार की लाइफ और माइलेज बढ़ा सकते हैं, और साथ ही मेंटेनेंस पर होने वाले खर्च को भी कम कर सकते हैं.

Also Read: नो पार्किंग में खड़ी कार को पुलिस ने उठाया तो कैसे मिलेगी कार, डैमेज होने पर कौन भरेगा जुर्माना?

1. Long Drive से बचें:

नई कार का इंजन शुरूआत में थोड़ा कच्चा होता है. इसलिए, पहले 1000-2000 किलोमीटर तक कार को धीरे-धीरे चलाएं और अचानक ब्रेक या स्पीड न बढ़ाएं. इससे इंजन को धीरे-धीरे ढलने का समय मिलेगा और उसकी लाइफ बढ़ेगी. इस दौरान लॉन्ग ड्राइव से बचें.

Also Read: Car Care: लॉन्ग ड्राइव पर निकलने से पहले अपनी कार को कुछ ऐसे करें तैयार, सफर में नहीं होगी कोई परेशानी!

2. Overloading से बचें:

कार में अपनी क्षमता से अधिक सामान या लोगों को न लादें. इससे इंजन पर अनावश्यक दबाव बढ़ता है, जिससे माइलेज कम होता है और इंजन जल्दी खराब हो सकता है.

Also Read: अब एक साथ घूमेगा पूरा परिवार…मात्र 10 लाख से शुरू होती है ये शानदार 14 सीटर सवारी!

3. Cruise Control का कम इस्तेमाल करें:

क्रूज कंट्रोल एक सुविधाजनक फीचर है, लेकिन इसका इस्तेमाल कम ही करें. लंबी दूरी की यात्रा में इसका इस्तेमाल ठीक है, लेकिन शहर में या ट्रैफिक में इसका इस्तेमाल न करें. इससे इंजन पर लगातार एक ही भार रहता है, जो उसके लिए अच्छा नहीं है.

Also Read: बड़ी फैमिली के लिए 7 सीटर MPV…पूरी फैमिली को एक साथ लेकर चलती है ये कारें!

4. भारी वाहनों को टो न करें:

नई कार को भारी वाहनों को टो करने के लिए इस्तेमाल न करें. इससे इंजन और गियरबॉक्स पर अनावश्यक दबाव बढ़ता है, जिससे वे जल्दी खराब हो सकते हैं.

Also Read: भूल जाओ Wagon-R, अब मात्र 6.99 लाख में मिल रही है 230km रेंज वाली इलेक्ट्रिक कार!

5. बाढ़ के पानी या नदी नाले में ऑफ-रोडिंग करने से बचें

बाढ़ के पानी या नदी नाले में नई कार को चलाने से बचें. अगर आप नई कार से ऐसा करते हैं तो इससे इंजन, इलेक्ट्रिकल सिस्टम, और इंटीरियर को नुकसान हो सकता है.

6. रेगुलर सर्विसिंग:

नई कार की नियमित सर्विसिंग करवाना बहुत ज़रूरी है. इससे कार के सभी पुर्जों और सिस्टम को चेक किया जाता है और ज़रूरत पड़ने पर उन्हें बदला या ठीक किया जाता है. नियमित सर्विसिंग से कार की लाइफ और परफॉर्मेंस बेहतर रहती है और मेंटेनेंस पर होने वाले खर्च में भी कमी आती है.

7. धूप और बारिश से बचाव:

कार को धूप और बारिश से बचाएं. धूप से पेंट खराब हो सकता है और बारिश से इंटीरियर को नुकसान हो सकता है. कार को हमेशा शेड में या कवर करके रखें.

8. नियमित सफाई:

कार को नियमित रूप से धोना और साफ करना ज़रूरी है. इससे कार की चमक बनी रहती है और गंदगी और धूल से होने वाले नुकसान से भी बचा जा सकता है. समय तक लाभ देगा.

9. सही टायर प्रेशर:

टायरों में सही प्रेशर होना बहुत ज़रूरी है. इससे कार का माइलेज बेहतर रहता है और टायरों की लाइफ भी बढ़ती है.

10. कार चलाने का तरीका:

कार को धीरे और स्मूथ तरीके से चलाएं. अचानक ब्रेक या स्पीड न बढ़ाएं. इससे कार के इंजन, गियरबॉक्स, और टायरों पर अनावश्यक दबाव नहीं बढ़ेगा और उनकी लाइफ बढ़ेगी.

Also Read: सबसे बड़ा डिस्काउंट ऑफर…Hyundai की कार खरीदने पर 4 लाख रुपये तक की बचत!

इन 10 टिप्स का पालन करें

इन 10 टिप्स का पालन करके आप अपनी नई कार की लाइफ और माइलेज बढ़ा सकते हैं, और साथ ही मेंटेनेंस पर होने वाले खर्च को भी कम कर सकते हैं. नई कार की देखभाल में थोड़ी सावधानी और ध्यान आपको लंबे

Also Read: Car Care: कम हो जाएगी आपके कार की माइलेज…अगर ठंड में करते हैं ये काम!

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें