23.1 C
Ranchi
Wednesday, February 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

आ गई एल्यूमीनियम से बनी पहली Electric Bike, एक सांस में 221 किमी की लगाती है दौड़

ओरक्सा एनर्जीज की इस बाइक को ऑल एल्यूमीनियम एरोस्पेस ग्रेड अलॉय फ्रेम और सबफ्रेम पर तैयार किया गया है. इसमें लिक्विड कूल्ड मोटर दी गई है, जो 20.5 किलोवाट (27.87 पीएस) की पावर और 93 एनएम का टॉर्क जेनरेट करती है.

Oraxa Mantis Electric Bike: अभी तक आपने लोहे के कल-पुर्जों से बनी मोटरसाइकिलों के बारे में तो सुना होगा, लेकिन भारत में एल्यूमीनियक से बनी पहली इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल लॉन्च कर दी गई है. यह काम दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी ओरक्सा एनर्जीज ने किया है. कंपनी ने इसका नाम ओरक्सा मेंटिस इलेक्ट्रिक रखा है.सबसे बड़ी बात यह है कि यह इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल एक बार फुल चार्ज होने पर कम से कम 221 किलोमीटर तक का सफर तय करा देती है.

ओरक्सा मेंटिस इलेक्ट्रिक बाइक की कीमत

आपको बता दें कि कंपनी ने ओरक्सा मेंटिस इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल को बेंगलुरु में लॉन्च किया है. बेंगलुरु के एक्स-शोरूम में इसकी शुरुआती कीमत करीब 3.60 लाख रुपये रखी गई है. मोटरसाइकिल केवल एक वेरिएंट स्टैंडर्ड में आती है. इस बाइक में दो कलर ऑप्शन उपलब्ध है, जिसमें अर्बन ब्लैक और जंगल ग्रे शामिल हैं.

Also Read: Tata Harrier Facelift की डिलीवरी का इंतजार खत्म! टाटा मोटर्स ने घटाई वेटिंग पीरियड

ओरक्सा मेंटिस इलेक्ट्रिक की बैटरी, इलेक्ट्रिक मोटर और रेंज

ओरक्सा एनर्जीज की इस बाइक को ऑल एल्यूमीनियम एरोस्पेस ग्रेड अलॉय फ्रेम और सबफ्रेम पर तैयार किया गया है. इसमें लिक्विड कूल्ड मोटर दी गई है, जो 20.5 किलोवाट (27.87 पीएस) की पावर और 93 एनएम का टॉर्क जेनरेट करती है. इस इलेक्ट्रिक बाइक में लगी लिक्विड कूल्ड मोटर को 8.9 केडब्ल्यूएच फिक्सड बैटरी पैक से पावर मिलती है, जिसके जरिए यह मोटरसाइकिल फुल चार्ज में 221 किलोमीटर की रेंज तय करती है. ओरक्सा मेंटिस मोटरसाइकिल का कर्ब वेट 182 किलोग्राम है, जबकि इसका ग्राउंड क्लियरेंस 180 मिलीमीटर है. कंपनी का दावा है कि इस बाइक की टॉप स्पीड 135 किलोमीटर प्रति घंटे है. यह मोटरसाइकिल 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार को 8.9 सेकंड में पकड़ लेती है.

Also Read: Army के जवानों को मारुति ने दिया New Year का तोहफा! इस शोरूम में कार खरीद पर नहीं लगेगा TAX

ओरक्सा मेंटिस इलेक्ट्रिक की बैटरी चार्जिंग, सस्पेंशन और ब्रेक्स

ओरक्सा मेंटिस इलेक्ट्रिक बाइक की बैटरी को 1.3 किलोवाट स्टैंडर्ड चार्जर के जरिये 0 से 80 फीसदी चार्ज होने में पांच घंटे का समय लगता है, जबकि ‘ब्लिट्ज’ चार्जर से इसकी बैटरी 2 घंटे 30 मिनट में फुल चार्ज हो जाती है. वहीं, इस मोटरसाइकिल में आगे की तरफ 41 मिलीमीटर टेलीस्कोपिक सस्पेंशन दिए गए हैं, जबकि पीछे की तरफ इसमें प्रीलोड एडजस्टेबल सस्पेंशन दिए गए हैं. ब्रेकिंग के लिए सिंगल चैनल एबीएस (स्टैंडर्ड) के साथ आगे और पीछे की तरफ क्रमशः 320 मिलीमीटर और 230 मिलीमीटर डिस्क ब्रेक्स दिए गए हैं. राइडिंग के लिए इसमें 17-इंच अलॉय व्हील लगे हैं जिन पर सीट जूम ट्यूबलैस रेडियल टायर चढ़े हैं.

Also Read: 15 करोड़ वाली कार की हाईटेक चोरी, एंटीना को चाबी बनाकर 30 सेकेंड में कर दिया हाथ साफ! देखें VIDEO-PHOTO

ओरक्सा मेंटिस इलेक्ट्रिक के फीचर्स और मुकाबला

ओरक्सा मेंटिस इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल में 5-इंच टीएफटी डिस्प्ले के साथ स्मार्टफोन कनेक्टिविटी, नेविगेशन, फोन नोटिफिकेशन और राइड एनालिटिक्स जैसे फीचर्स दिए गए हैं. इसमें ऑल-एलईडी लाइटिंग सेटअप के साथ ट्विन प्रोजेक्टर एलईडी हेडलाइटें भी दी गई है. इसके अलावा इस बाइक में राइड-बाय वायर थ्रॉटल कंट्रोल के साथ रिजनरेटिव ब्रेकिंग फीचर भी दिया गया है. भारत के बाजार में ओरक्सा मेंटिस मोटरसाइकिल का मुकाबला अल्ट्रावायलेट एफ77 से रहेगा.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें