37.3 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Maruti Wagon-R खरीदने की कर रहे हैं तैयारी? तो पहले जान लें ये 10 खास बातें

Maruti Wagon-R देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों में से एक है, किफायती होने के साथ-साथ इस कार की माइलेज भी बेहतरीन है, इसके साथ ही वैगन-आर एक ऐसी कार है जिसके स्पेयर पार्ट्स बेहद आसानी से मिल जाते हैं. यही वजह है की पिछले 24 सालों से ये कार घर-घर में राज कर रही है.

Maruti Wagon-R भारत की सबसे लोकप्रिय कारों में से एक है. यह कार अपने किफायती मूल्य, आरामदायक सवारी और अच्छी माइलेज के लिए जानी जाती है. यदि आप Maruti Wagon-R खरीदने की योजना बना रहे हैं, तो यहां कुछ चीजें हैं जो आपको जाननी चाहिए:

1. कीमत

Maruti Wagon-R की कीमत ₹5.46 लाख (एक्स-शोरूम, दिल्ली) से शुरू होती है. यह कीमत इसके पेट्रोल इंजन वाले मॉडल के लिए है. इसके सीएनजी इंजन वाले मॉडल की कीमत ₹5.76 लाख (एक्स-शोरूम, दिल्ली) से शुरू होती है.

2. इंजन और माइलेज

Maruti Wagon-R में 1.0-लीटर, 3-सिलेंडर पेट्रोल इंजन मिलता है जो 67.6 bhp की पावर और 90 Nm का टॉर्क देता है. यह इंजन 22.52 kmpl की माइलेज देता है. इसके सीएनजी इंजन वाले मॉडल में 1.0-लीटर, 3-सिलेंडर इंजन मिलता है जो 62 bhp की पावर और 85 Nm का टॉर्क देता है. यह इंजन 31.56 km/kg की माइलेज देता है.

3. फीचर्स

Maruti Wagon-R में कई आधुनिक फीचर्स मिलते हैं, जिनमें एलईडी हेडलैंप, एलईडी टेललैंप, 7-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले, क्लाइमेट कंट्रोल, रियर पार्किंग सेंसर और रियर कैमरा शामिल हैं.

4. सेफ्टी

Maruti Wagon-R को भारतीय सुरक्षा परीक्षण एजेंसी (Bharat NCAP) से 4-स्टार सुरक्षा रेटिंग मिली है. इसमें कई सुरक्षा फीचर्स मिलते हैं, जिनमें डुअल फ्रंट एयरबैग, एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD), रियर पार्किंग सेंसर और रियर कैमरा शामिल हैं.

5. साइज और कमफ़र्ट

Maruti Wagon-R एक कॉम्पैक्ट कार है. इसमें 5 लोग आराम से बैठ सकते हैं. कार की लंबाई 3,655 मिमी, चौड़ाई 1,620 मिमी और ऊंचाई 1,575 मिमी है. कार का व्हीलबेस 2,435 मिमी है.

6. स्टोरेज स्पेस

Maruti Wagon-R में 276 लीटर का बूट स्पेस मिलता है. यह स्पेस काफी बड़ा है और इसमें कई सामान आराम से रखे जा सकते हैं.

7. ड्राइविंग अनुभव

Maruti Wagon-R की ड्राइविंग काफी आरामदायक है. कार का इंजन पावरफुल है और यह आसानी से गति पकड़ लेता है. कार का सस्पेंशन भी आरामदायक है और यह शहर की सड़कों पर आसानी से चलती है.

8. मेंटनेंस कॉस्ट

Maruti Wagon-R का रखरखाव काफी सस्ता है. कार के लिए उपलब्ध स्पेयर पार्ट्स भी काफी सस्ते हैं.

9. बाजार में स्थिति

Maruti Wagon-R भारत की सबसे लोकप्रिय कारों में से एक है. यह कार अपनी किफायती मूल्य, आरामदायक सवारी और अच्छी माइलेज के लिए जानी जाती है.

10. Maruti Wagon-R एक अच्छी कार है जो कई लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकती है. यह कार किफायती है, आरामदायक है और अच्छी माइलेज देती है. यदि आप एक किफायती कार की तलाश में हैं, तो Maruti Wagon-R एक अच्छा विकल्प हो सकता है.

Maruti Wagon-R देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार

Maruti Wagon-R देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों में से एक है, किफायती होने के साथ-साथ इस कार की माइलेज भी बेहतरीन है, इसके साथ ही वैगन-आर एक ऐसी कार है जिसके स्पेयर पार्ट्स बेहद आसानी से मिल जाते हैं. यही वजह है की पिछले 24 सालों से ये कार घर-घर में राज कर रही है.

Also Read: Maruti Jimny Thunder Edition की कीमत से मार्केट में खलबली! दो लाख तक कम हुए दाम, जानें सभी वैरिएंट के प्राइस

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें