25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

अब चलेगी नहीं, उड़ेगी Maruti कार! कंपनी ने पेश की गजब कॉन्सेप्ट

मारुति सुजुकी इंडिया ने अपने अपेडेटेड प्रोटोटाइप इलेक्ट्रिक कार ईवीएक्स को पिछले साल के फरवरी महीने में आयोजित ऑटो एक्सपो 2023 में भी प्रदर्शित किया था. मारुति सुजुकी इंडिया ने उड़ने वाली कार के कॉन्सेप्ट मॉडल को वाइब्रेंट गुजरात में प्रदर्शित किया है.

Maruti Suzuki Flying Car: भारत में अभी तक तो पेट्रोल-डीजल के साथ-साथ सड़कों पर चलने वाली हाइब्रिड और इलेक्ट्रिक कारों का ही निर्माण किया जा रहा है. लेकिन, अब बहुत जल्द ही हवा में उड़ने वाली फ्लाइंग कार भी बनना शुरू हो जाएगी. बुधवार को वाइब्रेंट गुजरात में देश की दिग्गज वाहन निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया ने हवा में उड़ने वाली फ्लाईंग कार के कॉन्सेप्ट मॉडल को शोकेस किया है. इसके साथ ही, वाहन निर्माता कंपनी ने अपनी आने वाली इलेक्ट्रिक कार ईवीएक्स के कॉन्सेप्ट मॉडल को भी प्रदर्शित किया है. वाइब्रेंट गुजरात में प्रदर्शित मारुति के फ्लाइंग और ईवीएक्स इलेक्ट्रिक कार का अवलोकन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी किया.

वाइब्रेंट गुजरात में फ्लाइंग कार प्रदर्शित

मारुति सुजुकी इंडिया ने अपने अपेडेटेड प्रोटोटाइप इलेक्ट्रिक कार ईवीएक्स को पिछले साल के फरवरी महीने में आयोजित ऑटो एक्सपो 2023 में भी प्रदर्शित किया था. इसके अलावा, 29-31 अक्टूबर 2023 को टोक्यो में आयोजित जापान मोबिलिटी शो में मारुति की जापानी सहयोगी कंपनी सुजुकी ने भी ईवीएक्स को शोकेस किया था. सबसे खास बात यह है कि मारुति सुजुकी इंडिया ने भारत में फ्लाइंग कार सर्विस शुरू करने में अपनी दिलस्पी दिखाते हुए उड़ने वाली कार के कॉन्सेप्ट मॉडल को वाइब्रेंट गुजरात में प्रदर्शित किया है.

प्रोडक्शन के करीब मारुति ईवीएक्स

बताते चलें कि मारुति ईवीएक्स में ऑल-इलेक्ट्रिक एसयूवी कॉन्सेप्ट को शामिल किया है. अपडेटेड प्रोटोटाइप ऑटो एक्सपो 2023 में प्रदर्शित पिछले एडिशन के मुकाबले कई सूक्ष्म अपडेट के साथ आता है. प्रोडक्शन-स्पेक मारुति सुजुकी ईवीएक्स लगभग ग्रैंड विटारा एसयूवी के समान साइज की होगी, जिसकी लंबाई 4,300 मिमी होगी. अपडेटेड प्रोटोटाइप यह भी संकेत देता है कि कार उत्पादन के करीब पहुंच रही है और इसका डिजाइन कॉन्सेप्ट मॉडल के जैसा ही होगा.

Also Read: आपकी कार का सबसे नाजुक पार्ट क्या है? आप कैसे रखते हैं ख्याल

मारुति ईवीएक्स की कितनी होगी कीमत

भारत में टेस्टिंग के दौरान मारुति ईवीएक्स एक बार फिर कैमरे में कैद हुई है. इस बार यह गाड़ी चार्जिंग स्टेशन पर चार्ज होती नजर आई है. भारत में मारुति ईवीएक्स के प्रोडक्शन मॉडल को अप्रैल 2025 तक लॉन्च किया जा सकता है. अनुमान है कि मारुति ईवीएक्स की कीमत 25 लाख रुपये से शुरू हो सकती है. यह एक 5-सीटर कार है, जिसमें पांच पैसेंजर बैठ सकेंगे.

Also Read: छेड़छाड़ करते ही हाईवे पर उठा के पटक देती है Toyota Fortuner!

मारुति ईवीएक्स की बैटरी, मोटर और रेंज

मारुति ईवीएक्स इलेक्ट्रिक एसयूवी में 60 किलोवाट बैटरी पैक के साथ ड्यूल मोटर सेटअप दिया जाएगा. कंपनी का दावा है कि यह गाड़ी 550 किलोमीटर की रेंज तय करने में सक्षम होगी. इस इलेक्ट्रिक कार में बड़ा कनेक्टेड स्क्रीन सेटअप, वायरलैस फोन चार्जिंग और 360 डिग्री कैमरा जैसे फीचर्स दिए जा सकते हैं. बाजार में आने के बाद इसका मुकाबला हुंडई कोना इलेक्ट्रिक और एमजी जेडएस ईवी से होगा. यह महिंद्रा एक्सयूवी400 ईवी और टाटा नेक्सन इलेक्ट्रिक से ज्यादा प्रीमियम ऑप्शन होगी.

Also Read: मिडिल क्लास के बजट से बाहर हो गई Innova Crysta, टोयोटा ने बढ़ा दी कीमत

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें