26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Mahindra Thar vs Maruti Jimny: ग्राउंड क्लीयरेंस और फ्यूल कैपेसिटी में कौन है बेहतर?

Mahindra Thar और Maruti Jimny भारत में दो लोकप्रिय एसयूवी हैं। दोनों कारों में दमदार इंजन और ऑफ-रोडिंग के लिए जरूरी फीचर्स मिलते हैं. हालांकि, इन दोनों कारों में कुछ प्रमुख अंतर भी हैं, जो इन्हें एक दूसरे से भिन्न बनाते हैं.

Mahindra Thar vs Maruti Jimny: ऑफ-रोडिंग के शौकीन लोगों के लिए महिंद्रा थार और मारुति सुजुकी जिम्नी दो लोकप्रिय विकल्प हैं. दोनों एसयूवी में दमदार इंजन और ऑफ-रोडिंग के लिए जरूरी फीचर्स मिलते हैं. हालांकि, इन दोनों कारों में कुछ प्रमुख अंतर भी हैं, जिनमें से एक है ग्राउंड क्लीयरेंस और फ्यूल कैपेसिटी.

Also Read: Watch: हिमाचल घूमने गए इस टूरिस्ट के जिगरे का देखिए कमाल, जाम से बचने के लिए चंद्रा नदी में दौड़ा दी Thar!

ग्राउंड क्लीयरेंस

ग्राउंड क्लीयरेंस कार और सड़क के बीच की दूरी को कहते हैं. यह कार के ऑफ-रोडिंग क्षमता को निर्धारित करने वाला एक महत्वपूर्ण कारक है. जिम्नी में 210 मिमी का ग्राउंड क्लीयरेंस मिलता है, जबकि थार में 226 मिमी का ग्राउंड क्लीयरेंस मिलता है. इसका मतलब है कि थार जिम्नी की तुलना में ऑफ-रोडिंग के लिए बेहतर है.

यह अंतर ऑफ-रोडिंग के दौरान महत्वपूर्ण हो सकता है. उदाहरण के लिए, अगर आप किसी उबड़-खाबड़ रास्ते से गुजर रहे हैं, तो थार जिम्नी की तुलना में बेहतर प्रदर्शन करेगी. क्योंकि थार के पास जिम्नी की तुलना में अधिक ग्राउंड क्लीयरेंस है, इसलिए यह उबड़-खाबड़ रास्ते पर फंसने की संभावना कम है.

Also Read: 2 लाख रुपये तक सस्ती हो गई मारुति की Jimny Thunder एसयूवी, 25000 का किट FREE में

फ्यूल कैपेसिटी

फ्यूल कैपेसिटी कार की ड्राइविंग रेंज को निर्धारित करती है. थार में 45 से 57 लीटर तक की फ्यूल कैपेसिटी मिलती है, जबकि जिम्नी में 40 लीटर की फ्यूल कैपेसिटी मिलती है. इसका मतलब है कि थार जिम्नी की तुलना में लंबी ड्राइविंग रेंज प्रदान करती है. यह अंतर लंबी यात्राओं के लिए महत्वपूर्ण हो सकता है.

उदाहरण के लिए, अगर आप किसी ऑफ-रोडिंग ट्रिप पर जा रहे हैं, तो थार आपको जिम्नी की तुलना में अधिक समय तक सफर करने की अनुमति देगी. क्योंकि थार में जिम्नी की तुलना में अधिक फ्यूल कैपेसिटी है, इसलिए आपको कम बार ईंधन भरवाने की आवश्यकता होगी.

Also Read: Mahindra Thar Price: महिंद्रा थार खरीदने की कर रहे हैं प्लानिंग, तो यहां चेक करें सभी मॉडलों के प्राइस!

Mahindra Thar और Maruti Jimny दोनों में कौन बेहतर?

ग्राउंड क्लीयरेंस और फ्यूल कैपेसिटी के मामले में महिंद्रा थार मारुति सुजुकी जिम्नी से बेहतर है. हालांकि, जिम्नी की कीमत थार की तुलना में कम है. इसलिए, अगर आप एक किफायती और अच्छी ऑफ-रोडिंग एसयूवी की तलाश में हैं, तो जिम्नी एक अच्छा विकल्प हो सकता है.

Also Read: Toyota Land Hopper: Thar और Jimny के खात्मे की तैयारी, टोयोटा की ये मिनी ऑफ-रोडर सबके लिए बनी मुसीबत!

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें