33.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Mahindra Thar खरीदने से पहले जान लें इस ऑफ-रोडिंग एसयूवी से जुड़ी 10 खास बातें!

महिंद्रा थार एक लोकप्रिय ऑफ-रोड एसयूवी है जो अपनी मजबूत बनावट, ऑफ-रोड क्षमताओं और स्टाइलिश डिज़ाइन के लिए जानी जाती है. अगर आप भी एक नई ऑफ-रोड एसयूवी खरीदने की सोच रहे हैं, तो महिंद्रा थार एक अच्छा विकल्प हो सकता है. लेकिन थार खरीदने से पहले, यहां कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है

Mahindra Thar एक लोकप्रिय ऑफ-रोड SUV है जो अपने मजबूत निर्माण, ऑफ-रोड क्षमताओं और किफायती कीमत के लिए जानी जाती है. अगर आप Thar खरीदने की योजना बना रहे हैं, तो यहां कुछ बातें हैं जो आपको जाननी चाहिए:

  1. मॉडल और ट्रिम चुनें: Thar को दो मॉडलों – LX और AX में पेश किया जाता है. LX मॉडल बेसिक सुविधाओं के साथ आता है, जबकि AX मॉडल अधिक उन्नत सुविधाओं के साथ आता है. इसके अलावा, Thar को तीन ट्रिम स्तरों – LX, LX (O) और AX में पेश किया जाता है. LX (O) ट्रिम LX मॉडल पर अतिरिक्त सुविधाओं के साथ आता है, जबकि AX ट्रिम सबसे अधिक उन्नत सुविधाओं के साथ आता है.

  2. इंजन विकल्प चुनें: Thar को दो इंजन विकल्पों के साथ पेश किया जाता है: 2.0-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन और 2.2-लीटर टर्बोचार्ज्ड डीजल इंजन. पेट्रोल इंजन 140 बीएचपी की पावर और 320 एनएम का टॉर्क पैदा करता है, जबकि डीजल इंजन 130 बीएचपी की पावर और 320 एनएम का टॉर्क पैदा करता है.

  3. ट्रांसमिशन विकल्प चुनें: Thar को दो ट्रांसमिशन विकल्पों के साथ पेश किया जाता है: 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन और 6-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन. मैनुअल ट्रांसमिशन अधिक नियंत्रण प्रदान करता है, जबकि ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन अधिक आरामदायक है.

  4. सस्पेंशन विकल्प चुनें: Thar को दो सस्पेंशन विकल्पों के साथ पेश किया जाता है: स्टील स्प्रिंग्स और फ्रंट और रियर डबल विच व्हील्स के साथ मैग्नीशियम अलॉय व्हील्स. स्टील स्प्रिंग्स अधिक ऑफ-रोड क्षमता प्रदान करते हैं, जबकि मैग्नीशियम अलॉय व्हील्स अधिक सड़क पर चलने वाली क्षमता प्रदान करते हैं.

  5. फ़ीचर चुनें: Thar को कई सुविधाओं के साथ पेश किया जाता है, जिनमें शामिल हैं: पावर विंडो, पावर लॉक, एयर कंडीशनिंग, मल्टी-मीडिया सिस्टम, स्टीयरिंग-माउंटेड कंट्रोल और रीयल-टाइम 4×4 ट्रैकिंग सिस्टम. आप अपनी आवश्यकताओं और बजट के अनुसार सुविधाओं का चयन कर सकते हैं.

  6. सॉफ्ट टॉप या हार्ड टॉप चुनें: Thar को दो प्रकार के टॉप के साथ पेश किया जाता है: सॉफ्ट टॉप और हार्ड टॉप. सॉफ्ट टॉप अधिक किफायती है और इसे हटाना आसान है, जबकि हार्ड टॉप अधिक टिकाऊ और सुरक्षित है.

  7. रंग चुनें: Thar को कई रंगों में पेश किया जाता है, जिनमें शामिल हैं: सफेद, काला, सिल्वर, रेड, ब्लू और ऑरेंज. आप अपनी पसंद के रंग का चयन कर सकते हैं.

  8. अतिरिक्त सुविधाएं चुनें: Thar के लिए कई अतिरिक्त सुविधाएं उपलब्ध हैं, जिनमें शामिल हैं: ऑन-बोर्ड डायग्नोस्टिक प्रणाली, एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले, क्रूज़ कंट्रोल, रियर पार्किंग कैमरा और इलेक्ट्रिक सनरूफ. आप अपनी आवश्यकताओं और बजट के अनुसार अतिरिक्त सुविधाओं का चयन कर सकते हैं.

  9. मूल्य और वित्तीय योजना: Thar की कीमत 13.15 लाख रुपये से शुरू होती है. आप अपनी आवश्यकताओं और बजट के अनुसार वित्तीय योजना बना सकते हैं.

  10. सर्विस और वारंटी: Thar के लिए 3 साल की वारंटी और 1 लाख किलोमीटर की वारंटी मिलती है. आप अपनी आवश्यकताओं और बजट के अनुसार सेवा और वारंटी योजना बना सकते हैं.

कुल मिलाकर, Mahindra Thar एक अच्छी ऑफ-रोड SUV है जो कई सुविधाओं और विकल्पों के साथ आती है. अगर आप एक मजबूत और विश्वसनीय ऑफ-रोड SUV की तलाश कर रहे हैं, तो Thar एक बेहतर विकल्प है.

Also Read: क्या होता है 4×4 ड्राइव और क्यों है Mahindra Thar 4×4 की दीवानगी? जानें क्या है वजह

अगर आपका झुकाव थार की तरफ है तो, अपनी जरूरतों और बजट का आकलन करें. थार एक बहुमुखी एसयूवी है, लेकिन यह एक महंगी एसयूवी भी है. इसलिए, अपनी जरूरतों और बजट का आकलन करने के बाद ही थार खरीदने का निर्णय लें.

  • थार के विभिन्न मॉडलों और ट्रिम्स की तुलना करें. थार दो इंजन विकल्पों, दो ट्रांसमिशन विकल्पों और चार अलग-अलग मॉडलों में उपलब्ध है. अपने बजट और जरूरतों के आधार पर, थार के विभिन्न मॉडलों और ट्रिम्स की तुलना करें.

  • थार के ऑफ-रोड प्रदर्शन का परीक्षण करें. थार एक बेहतरीन ऑफ-रोड एसयूवी है, लेकिन यह जरूरी है कि आप थार के ऑफ-रोड प्रदर्शन का परीक्षण करें. थार का ऑफ-रोड प्रदर्शन देखने के लिए, किसी ऑफ-रोड ट्रैक पर जाएँ और थार की क्षमताओं का परीक्षण करें.

  • थार के फीचर्स और सुविधाओं की जांच करें. थार में कई आधुनिक फीचर्स और सुविधाएं हैं. थार के फीचर्स और सुविधाओं की जांच करें और देखें कि वे आपकी जरूरतों को पूरा करते हैं या नहीं.

  • थार की वारंटी और सर्विसिंग की जानकारी प्राप्त करें. थार पर 3 साल या 1 लाख किलोमीटर की वारंटी मिलती है. थार की सर्विसिंग की जानकारी भी प्राप्त करें ताकि आपको बाद में कोई परेशानी न हो.

  • थार की खरीद के बाद की देखभाल के बारे में जानें. थार एक मजबूत एसयूवी है, लेकिन इसे नियमित रूप से देखभाल की आवश्यकता होती है. थार की खरीद के बाद की देखभाल के बारे में जानें ताकि आप इसे लंबे समय तक चला सकें.

  • थार के टायरों और अन्य ऑफ-रोड उपकरणों के बारे में जानें. थार एक बेहतरीन ऑफ-रोड एसयूवी है, लेकिन ऑफ-रोड में बेहतर प्रदर्शन के लिए आपको थार के टायरों और अन्य ऑफ-रोड उपकरणों को अपग्रेड करना पड़ सकता है. थार के टायरों और अन्य ऑफ-रोड उपकरणों के बारे में जानें ताकि आप उन्हें सही तरीके से चुन सकें.

  • थार के समुदाय के बारे में जानें. थार एक लोकप्रिय एसयूवी है और इसके कई समुदाय हैं. थार के समुदाय के बारे में जानें ताकि आप अन्य थार मालिकों से जुड़ सकें और उनसे सलाह ले सकें.

  • थार के दुर्घटना परीक्षण परिणामों की जांच करें. थार एक सुरक्षित एसयूवी है, लेकिन दुर्घटना होने पर भी सुरक्षा एक महत्वपूर्ण कारक है. थार के दुर्घटना परीक्षण परिणामों की जांच करें ताकि आपको पता चल सके कि यह कितनी सुरक्षित है.

  • थार के रखरखाव और मरम्मत की लागत का आकलन करें. थार एक महंगी एसयूवी है, लेकिन इसके रखरखाव और मरम्मत की लागत भी अधिक हो सकती है. थार के रखरखाव और मरम्मत की लागत का आकलन करें ताकि आपको पता चल सके कि आपको इसे चलाने के लिए कितना खर्च करना होगा.

Also Read: ब्रांड न्यू थार से कहीं ज्यादा खूबसूरत हैं ये Modified Thars, देखें तस्वीरें

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें