26.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Honda लाने जा रही है नई इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल, जानें कब होगी लॉन्च

होंडा ग्लोबल ने इस बात की पुष्टि की है कि होंडा मोटर कंपनी ने साल 2024 में 110 से 125 सीसी की क्षमता वाली इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल को भारत में लॉन्च करने की योजना बनाई है. कंपनी की ओर से यह घोषणा होंडा मोटर कंपनी की नई मोटरसाइकिल इलेक्ट्रिफिकेशन की रणनीति का एक हिस्सा थी.

Honda New Electric Bike : भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों की डिमांड काफी बढ़ गई है. ग्राहकों की पसंद के हिसाब से कंपनियां भी रोजाना नए-नए कॉन्सेप्ट पर या फिर पुराने मॉडलों को इलेक्ट्रिक वर्जन में उतार रही हैं. इसमें इलेट्रिक दोपहिया वाहनों की डिमांड अधिक है. नामी-गिरामी कंपनियों के अलावा सैकड़ों की तादाद में स्टार्टअप दोपहिया वाहन बनाने में लगे हुए हैं. इन्हीं दोपहिया वाहन निर्माता कंपनियों में होंडा के स्कूटर एक्टिवा के इलेक्ट्रिक वर्जन की डिमांड काफी अरसे से की जा रही है, लेकिन कंपनी एक्टिवा का इलेक्ट्रिक वर्जन लाने की बजाए नई इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल बनाने की तैयारी में जुट गई है.

2024 में इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल लॉन्च करेगी होंडा

मीडिया की रिपोर्ट्स के अनुसार, होंडा ग्लोबल ने इस बात की पुष्टि की है कि होंडा मोटर कंपनी ने साल 2024 में 110 से 125 सीसी की क्षमता वाली इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल को भारत में लॉन्च करने की योजना बनाई है. कंपनी की ओर से यह घोषणा होंडा मोटर कंपनी की नई मोटरसाइकिल इलेक्ट्रिफिकेशन की रणनीति का एक हिस्सा थी, जिसके तहत निर्माता 2030 तक नए उत्पादों और उसके विकास पर 3.4 बिलियन डॉलर का निवेश करने का फैसला किया है. दोपहिया वाहन की दिग्गज कंपनी ने 2030 तक वैश्विक स्तर पर अपनी मोटरसाइकिलों के बिक्री लक्ष्य को 3.5 मिलियन से बढ़ाकर 4 मिलियन कर दिया है.

स्वैपेबल बैटरी के साथ आएगी नई होंडा इलेक्ट्रिक बाइक

हालांकि, होंडा मोटर कंपनी ने फिलहाल आने वाली नई इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल के नाम का खुलासा नहीं किया है, लेकिन बताया जा रहा है कि यह इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल स्वैपेबल बैटरी के साथ आएगी और इसे भारत में कंपनी की मौजूदा विनिर्माण प्लांट में बनाया जाएगा. इसे सबसे पहले भारत में लॉन्च किया जाएगा, उसके बाद आसियान के सदस्य देशों के बाजारों, जापान और फिर सबसे अंत में यूरोप में उतारा जाएगा. होंडा ने इस साल की शुरुआत में भारत के लिए इलेक्ट्रिफिकेशन योजनाओं की घोषणा की थी, जिसमें 110-125 सीसी की पेशकश के बराबर दो इलेक्ट्रिक पेशकशों का वादा किया गया था. जहां एक ई-स्कूटर में फिक्स्ड बैटरी मिलेगी. वहीं, दूसरा मॉडल स्वैपेबल बैटरी के साथ आएगा.

Also Read: Army के जवानों को मारुति ने दिया New Year का तोहफा! इस शोरूम में कार खरीद पर नहीं लगेगा TAX

इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल के लिए अलग से प्लांट लगाएगी होंडा

प्रेजेंटेशन के दौरानहोंडा मोटर कंपनी के कार्यकारी अधिकारी (होंडा मोटरसाइकिल और पावर प्रोडक्ट्स इलेक्ट्रिफिकेशन बिजनेस डेवलपमेंट यूनिट) डाइकी मिहारा ने कहा कि अगले साल 2024 में, हम भारत में शुरू होने वाली स्वैपेबल बैटरी के साथ एक इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल लॉन्च करेंगे और उसके बाद जापान, यूरोप और आसियान में लॉन्च करेंगे. होंडा का भारत में ऑपरेशन भविष्य में कंपनी की मोटरसाइकिल इलेक्ट्रिफिकेशन रणनीति में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा. कंपनी अब से 2027 तक इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल बनाने के लिए अपनी मौजूदा प्लांटों का ही इस्तेमाल करेगी. इसके बाद इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिलों के लिए एक स्पेशल प्लांट स्थापित किया जाएगा. इससे इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिलों के उत्पादन की लागत में कमी आएगी, जिसका लाभ ग्राहकों को दिया जा सकेगा. कंपनी के नए उत्पादन प्लांटों की उत्पादन क्षमता करीब 10 लाख यूनिट सालाना होगा और प्रत्येक प्लांट पर करीब 2,800 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे.

Also Read: 15 करोड़ वाली कार की हाईटेक चोरी, एंटीना को चाबी बनाकर 30 सेकेंड में कर दिया हाथ साफ! देखें VIDEO-PHOTO

30 नई इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल लाएगी होंडा

होंडा की भविष्य की रणनीति में इस दशक के अंत तक वैश्विक स्तर पर 30 नई इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिलें लाना शामिल है. आगामी पेशकशों में एडवांस्ड कनेक्टिविटी, ओटीए अपडेट और आधुनिक डेटा कलेक्शन सिस्टम सहित नई तकनीकें शामिल होंगी. कंपनी बैटरी तकनीक में सुधार पर भी काम कर रही है और आगे चलकर एलएफपी बैटरी सेल का उपयोग करेगी. इसके साथ ही एनएमसी लिथियम-आयन बैटरी का उपयोग वर्तमान में इसकी इलेक्ट्रिक पेशकशों में किया जाएगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें