34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

ज्ञानवापी में जुमे की नमाज संपन्न, बड़ी संख्या में पहुंचे नमाजी, ड्रोन से हो रही थी चप्पे चप्पे की निगरानी

वाराणसी के ज्ञानवापी परिसर में स्थित व्यास जी के तहखाने में हिंदू पक्ष ने पूजा पाठ करना शुरू कर दिया है. जिससे नाराज चल रहे मुस्लिम पक्ष ने आज वाराणसी बंद का एलान किया है. मुस्लिम इलाकों में दुकानें बंद कर जुमे का नमाज शांतिपूर्वक पढ़ने की अपील की गई. शहर में चप्पे-चप्पे पर पुलिस बल तैनात है.

वाराणसी: ज्ञानवापी परिसर में जुमे की नमाज शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हो गई. जुमा होने के कारण बड़ी संख्या में नमाजी वहां पहुंचे. लेकिन भीड़ अधिक होने के कारण बहुतों को वापस लौटना पड़ा. प्रशासन वहां सुरक्षा को पुख्ता इंतजार किए हुए थे. ड्रोन से भी व्यवस्था पर नजर रखी जा रही थी. मुस्लिम पक्ष ने इस मौके पर कोई बयान नहीं जारी किया है.

गौरतलब है कि व्यास जी के तहखाने में पूजा-पाठ शुरू होने के बाद मुस्लिम पक्ष ने जुमे पर काशी बंद का एलान किया था. मुस्लिम पक्ष यानी अंजुमन इंतजामिया मसाजिद कमेटी न मुसलमानों से अपील की है कि वह शांतिपूर्ण तरीके से अपना कारोबार बंद रखें. इस एलान के बाद ज्ञानवापी के आसपास सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है. करीब 2000 जवान ज्ञानवापी और उसके आसपास के क्षेत्र में तैनात किए गए हैं. इधर, गुरुवार देर रात तक प्रशासनिक अधिकारियों ने दोनों समुदाय के साथ बैठकें करते रहे. डीसीपी, एडीसीपी और एसीपी ने अपने-अपने क्षेत्रों में बैठक की. इसके अलावा सोशल मीडिया पर भी निगरानी रखी जा रही है.

लोकल इंटेलिजेंस यूनिट भी अलर्ट मोड पर है. हाईअलर्ट के बीच पुलिस की टीमें अलग-अलग क्षेत्रों में गुरुवार को रूट मार्च भी किया. संदिग्धों से पूछताछ कर घरों में रहने की हिदायत दी. अधिकारियों ने अफवाहों पर ध्यान नहीं देने की अपील की है. पड़ोसी जिले गाजीपुर-चंदौली से भी फोर्स मंगाई गई है. बता दें कि ज्ञानवापी परिसर में स्थित व्यास जी के तहखाने में पूजा की अनुमति के कोर्ट के फैसले के बाद से ही शहर के मुस्लिम बाहुल्य इलाकों में दुकाने बंद हैं. दाल मंडी, नई सड़क में गुरुवार को दुकानें नहीं खुली. ज्यादातर लोग घरों में हैं. एहतियातन जगह-जगह पुलिस तैनात की गई है. इसके अलावा, दशाश्वमेध, लक्सा, सिगरा, लहुराबीर, भेलूपुर, सोनारपुरा, गोदौलिया, चेतगंज, जगतगंज, धूपचंडी, आदमपुरा, लेबर कालोनी, मैदागिन और मछोदरी पार्क इलाके में भी निगरानी बढ़ा दी गई है. चप्पे-चप्पे पर पुलिस, पीएससी, आरएएफ और सीआरपीएफ को तैनात किया गया है.

Also Read: Gyanvapi : व्यासजी के तहखाने में आम श्रद्धालुओं ने किया दर्शन-पूजन, जारी हुआ आरती की समय सारणी
अंजुमन इंतजामिया मसाजिद कमेटी ने की यह अपील

वहीं मस्जिद इंतजामिया कमेटी ने कहा कि ज्ञानवापी मस्जिद के दक्षिणी तहखाने में पूजा पाठ की अनुमति से मुसलमानों में रोष है. फैसले के विरोध में मुसलमान आज जुमा के दिन अपना कारोबार बंद रखकर जुमा की नमाज से असर की नमाज तक दुआखानी करेंगे. मुस्लिम समाज को इस भ्रामक दावे से आपत्ति है जिसमें यह बात फैलाई गई कि 1993 तक तहखाने में पूजा-पाठ होती चली आई. यह दावा गलत है. वहां कोई पूजा-पाठ नहीं हुई. जिला जज के फैसल के खिलाफ हाईकोर्ट में अपील की गई है. मस्जिदों में नमाज पढ़ें. अफवाह पर ध्यान न दें. बेवजह इधर-उधर न जाएं.

Also Read: Gyanvapi : व्यासजी के तहखाने में पूजा की परमिशन देने के बाद जज हुए रिटायर, जानें इनके बारे में
व्यासजी के तहखाने को दिया गया नया नाम

इधर, ज्ञानवापी परिसर में व्यासजी के तहखाने में दर्शन पूजन आरंभ होने के बाद संत समाज के साथ ही काशी विद्वत परिषद के पदाधिकारियों ने भी पूजन किया. काशी विद्वत परिषद ने व्यासजी के तहखाने को नया नाम ज्ञान तालगृह दिया है. उनका कहना है कि तहखाना नहीं, अब ज्ञान तालगृह के नाम से ही इसे जाना जाएगा. इस पर अखिल भारतीय संत समिति ने भी मुहर लगा दी. वहीं पांच पहर की आरती का समय भी तय कर दिया गया है. पहली आरती सुबह सुबह 3:30 बजे होगी. प्रतिदिन की शुरुआत मंगला आरती से होगी. मंगला आरती- सुबह 3:30 बजे, भोग आरती- दोपहर 12 बजे, अपरान्ह- शाम 4 बजे, सांयकाल- शाम 7 बजे और शयन आरती- रात्रि 10:30 बजे होगी. इससे पहले ज्ञानवापी स्थित व्यासजी के तहखाने में पूजा के आदेश के बाद वादी शैलेंद्र पाठक ने बुधवार की शाम को जिलाधिकारी एस राजलिंगम से मुलाकात की और देवी-देवताओं के राग-भोग की तत्काल अनुमति मांगी. तहखाने के रिसीवर जिलाधिकारी ही हैं. लिहाजा, तहखाने में विग्रह को प्रतिष्ठित करके पूजा-अर्चना शुरू करा दी गई. विग्रह चयन के लिए प्रशासन ने एएसआई की सर्वे रिपोर्ट का अध्ययन कराया, फिर कोषागार में बंद तहखाने से मिले विग्रह को तत्काल निकलवाकर तहखाने में प्रतिष्ठित कराया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें