25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

एक्शन लेने की तैयारी में गूगल, 1 दिसंबर से डिलीट किये जाएंगे ये अकाउंट्स, जानें क्या है बचाव का तरीका

Gmail Inactive Accounts Delete: गूगल अपने यूजर्स के Gmail अकाउंट्स को डिलीट करने की तैयारी में है जिन्होंने काफी लंबे समय से अपने अकाउंट पर लॉगिन नहीं किया है. अगर ऐसा होता है तो इससे कनेक्टेड सभी सर्विस जैसे कि, Drive, Photos , Google Docs और Calendar काम करना बंद कर देंगे.

Google Inactive Accounts To Be Deleted: अगर आप भी गूगल अकाउंट का इस्तेमाल करते हैं तो यह खबर आपके लिए काफी काम की साबित होने वाली है. बता दें अगर आप इस प्लैटफॉर्म का इस्तेमाल करते हैं तो आपको अब थोड़ा सा सावधान होने की जरुरत है. आपकी जानकारी के लिए बता दें टेक जायंट गूगल आने वाली 1 दिसंबर 2023 से इनएक्टिव Gmail अकाउंट्स को डिलीट करने की तैयारी में है. इसके लिए कंपनी जल्द ही सभी जरूरी प्रोसेस भी शुरू करने वाली है. अगर आप नहीं जानते हैं तो बता दें गूगल ने कुछ महीनों पहले इस बात की जानकारी दी थी और बताया था कि, जिन अकाउंट्स का इस्तेमाल काफी लम्बे समय से नहीं किया गया है और करीबन दो साल से इनएक्टिव हैं उन्हें जल्द ही डिलीट कर दिया जाने वाला है. ऐसे में अगर आपके पास भी कोई ऐसा ही गूगल या Gmail अकाउंट है जिसमें आपने काफी लंबे समय से लॉगिन नहीं किया है तो कंपनी उस अकाउंट को हमेशा के लिए डिलीट भी कर सकती है. आपकी जानकारी के लिए बता दें अगर आपका Gmail अकाउंट डिलीट होता है तो उससे जुड़ी कुछ सर्विसेज जैसे कि, Google Photos, Google Drive, Docs और Calendar का एक्सेस भी आपके लिए खत्म कर दिया जाएगा.

1 दिसंबर से डिलीट होगा आपका अकाउंट

गूगल ने इसी साल मई के महीने में उन सभी अकाउंट्स को डिलीट करने की जानकारी दी थी जिनका इस्तेमाल काफी लंबे समय से नहीं किया गया है. इसके लिए जितने भी जरूरी प्रोसेस हैं उनकी शुरुआत दिसंबर महीने की 1 तारीख से की जाने वाली है. प्रोसेस के तहत सबसे पहले कंपनी उन अकाउंट्स को डिलीट कारगी जिन्हें बना तो लिया गया है लेकिन उनका इस्तेमाल कभी नहीं किया गया है. मामले पर बात करते हुए गूगल ने बताया कि, किसी अकाउंट को डिलीट करने से पहले कंपनी लगातार कई वॉर्निंग मैसेजेस भी भेज रही है. ये वॉर्निंग मैसेजेस यूजर्स द्वारा रेजिस्टर्ड ईमेल आईडी और मोबले नंबर दोनों पर ही भेजे जा रहे हैं.

Also Read: Google Drive से गायब हो रही फाइल्स! कंपनी का घूमा सिर, अब हो रही है जांच
कैसे बचाऐं अपना गूगल अकाउंट

अगर आप अपने गूगल या फिर जीमेल अकाउंट को डिलीट होने से बचाना चाहते हैं तो दो साल में कम से कम एक बार अपने अकाउंट पर लॉगिन जरूर करें. बता दें आप अगर चाहें तो गूगल अकाउंट या किसी भी कनेक्टेड सर्विस जैसे Drive, Calender या Photos में लॉगिन कर सकते हैं. इनमें से किसी भी सर्विस पर अगर आप एक्टिविटी करते हैं तो कंपनी यह मन लेगा कि आपका अकाउंट एक्टिव है और आप उसका आगे भी इस्तेमाल करने वाले हैं. केवल यहीं नहीं, Gmail में ईमेल पढ़ना या सेंड करना, YouTube या Drive का इस्तेमाल करना, ऐंड्रॉयड ऐप्स को डाउनलोड करना, वेब सर्च, थर्ड-पार्टी ऐप में साइनइन या Google One का पेड सब्सक्रिप्शन भी इस अकाउंट के जरिए एक्सेस करना भी अकाउंट को एक्टिव रखने की कैटिगिरी में आता है.

गूगल इनएक्टिव अकाउंट मैनेजर

अगर आप नहीं जानते हैं तो बता दें गूगल अपने यूजर्स के लिए इनएक्टिव अकाउंट मैनेजर फीचर भी अवेलेबल कराता है. इस फीचर की मदद से आप इस बात का फैसला कर सकते है कि आपके अकाउंट के साथ क्या किया जाना चाहिए. अगर इसमें 18 महीने तक कोई एक्टिविटी नहीं होती है तो उसमें मौजूद सभी फाइल्स एक ट्रस्टेड अकाउंट में खुद-ब-खुद ट्रांसफर कर दी जाती है और इसके साथ ही ऑटो रिप्लाई का ऑप्शन भी सेट किया जा सकता है. लेकिन इन सभी में से सबसे सेफ तरीके की अगर बात करें तो सबसे बेहतर तरीका है कि अगर आपका अकाउंट इस्तेमाल नहीं हो रहा है तो आप YouTube पर कोई वीडियो अपलोड कर दें. अगर आपने ऐसे किया तो आपका अकाउंट पूरी तरह से सुरक्षित रहेगा और उसे डिलीट भी नहीं किया जाएगा.

Also Read: Google Pay यूजर्स हो जाएं सावधान, इन ऐप्स को डाउनलोड किया तो खाली हो जाएगा बैंक अकाउंट

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें