33.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Gangasagar Mela : आउट्राम घाट में साधु-संतो ने रमायी धुनी, पहुंचने लगे बड़ी संख्या में तीर्थयात्री भी

गंगासागर तीर्थयात्री संयुक्त समिति 2024 के मेला प्रभारी मुन्ना मिश्रा ने बताया कि तीर्थयात्रियों के पहुंचने का सिलसिला शुरू हो चुका है. ऐसे में सरकार द्वारा बिजली-पानी की व्यवस्था के साथ-साथ मेला सेवा शिविर की साफ-सफाई का कार्य शुरू कर दिया गया है.

मकर संक्रांति को अब मात्र 10 दिन ही बचे हैं. ऐसे में बाबूघाट स्थित गंगासागर मेला (Gangasagar Mela) सेवा शिविरों में साधु-संन्यासियों ने धुनी रमाना शुरू कर दिया है. साधु-संतों के आने से बाबूघाट स्थित सेवा शिविर गुलजार हो गया है. साल भर वीरान रहनेवाला आउट्राम घाट के वातावरण में अचानक अलौकिक तेज व सुगंध बिखरने लगी है. यह अलौकिक वातावरण वहां से गुजरने वाले को आकर्षित कर रहा है. आउट्राम घाट में धुनी रमाये साधुओं में नागा साधुओं की भी अच्छी खासी संख्या है. एकाध नागा साध्वी भी इस बार मेले में पहुंची हैं. नागा साधुओं का आशीर्वाद लेने के लिए बड़ी संख्या में लोग भी पहुंच रहे हैं.

पहुंचने लगे बड़ी संख्या में तीर्थयात्री भी

मेले में पहुंचे बुलेट बाबा ने बताया कि बाबूघाट में भक्तों के पहुंचने का सिलसिला शुरू हो गया है. अलग-अलग शहरों से जहां भक्त पहुंचे हैं, वहीं अलग-अलग मंदिरों और अखाड़ों से भी साधु-संत पहुंचने लगे हैं. भोपाल के एक मंदिर से यहां आये गिरीशानंद बाबा ने बताया कि वह आउट्राम घाट में दो दिन रहने के बाद यहां से गंगासागर के लिए प्रस्थान करेंगे. तारापीठ से पहुंचे एक बाबा ने बताया कि वह मेला शुरू होने से 15 दिन पहले ही बाबूघाट में हर वर्ष शिविर लगाते हैं. मकर संक्रांति तक यहां भक्तों को प्रसाद व भोग का वितरण करते हैं. गिरीशानंद ने बताया कि मेले में शुक्रवार तक 100 से ज्यादा साधु-संत पहुंच गये थे. सभी के लिए मेला प्रशासन द्वारा शेड का निर्माण कराया गया है. इसके साथ ही बिजली-पानी और शौचालय की भी व्यवस्था की गयी है.

Also Read: WB News: संदेशखाली में सीएपीएफ के जवानों की एक टुकड़ी तैनात, भाजपा ने ममता बनर्जी से मांगा इस्तीफा
प्रत्येक दिन एक हजार यात्री पहुंच रहे बाबूघाट

मकर संक्रांति पर आउट्राम घाट पर लगने वाला गंगासागर मेला शुरू होने के 15 दिन पहले से ही देशभर से तीर्थयात्रियों का रेला यहां पहुंचने लगा है. एक आंकड़े के अनुसार आउट्राम घाट और गंगासागर के लिए बनाये गये बंगबासी मेला कैंप के पार्किंग लाॅट में प्रत्येक दिन 10 से ज्यादा बसें तीर्थयात्रियों को लेकर पहुंच रही हैं. बसें पूरी तरह से तीर्थयात्रियों से भरी हुई हैं. सरकार द्वारा किये गये इंतजाम का लाभ तीर्थयात्री ले पा रहे हैं. गंगासागर तीर्थयात्री संयुक्त समिति 2024 के मेला प्रभारी मुन्ना मिश्रा ने बताया कि तीर्थयात्रियों के पहुंचने का सिलसिला शुरू हो चुका है. ऐसे में सरकार द्वारा बिजली-पानी की व्यवस्था के साथ-साथ मेला सेवा शिविर की साफ-सफाई का कार्य शुरू कर दिया गया है. शाम होते ही बिजली के लैंप पोस्ट रोशन हो जा रहे हैं. संयुक्त समिति के प्रमुख सचिव भरत मिश्रा ने बताया कि आउट्राम घाट पहुंचनेवालों में राजस्थान, मध्यप्रदेश, उत्तर प्रदेश और हरियाणा के तीर्थयात्री हैं. ये लोग सेवा शिविरों में अपनी बसें पार्क कर विश्राम करने के बाद सागरद्वीप के लिए प्रस्थान कर रहे हैं. इस दौरान संयुक्त समिति द्वारा उनकी हरसंभव सहायता की जा रही है. सफेद पोशाक में पुलिसकर्मी मेला ग्राउंड में गश्त लगा रहे हैं.

Also Read: पश्चिम बंगाल :तृणमूल नेताओं में बुजुर्ग बनाम नई पीढ़ी पर छिड़ी तकरार,ममता बनर्जी से मिलने पहुंचे अभिषेक बनर्जी

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें