35.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

लूट सको तो लूट! 6 लाख रुपये वाली इन कारों पर मिल रही भारी छूट

टाटा मोटर्स अपनी हचबैक कार टियागो पर डिस्काउंट ऑफर्स की पेशकश कर रही है. इस ऑफर के तहत ग्राहकों को इस कार की खरीद पर करीब 53,000 रुपये तक की बचत हो सकती है. एक्स-शोरूम में टाटा टियागो की कीमत 5.60 लाख रुपये से शुरू होती है.

नई दिल्ली : भारत में फेस्टिव सीजन का आगाज हो गया है. इस दौरान देसी-विदेशी कार कंपनियां बाजार में नई कार और पुराने मॉडल के अपडेटेड वर्जन को लॉन्च कर रही हैं. वहीं, कारों की बिक्री बढ़ाने के लिए फेस्टिव ऑफर्स के तहत डिस्काउंट भी दी जा रही है. भारत के कार बाजार में 6 लाख रुपये की शुरुआती कीमत पर चार नई कारें हैं, जिन पर डिस्काउंट ऑफर्स की पेशकश की जा रही है. आइए, इन कारों के बारे में जानते हैं.

टाटा टियागो
Undefined
लूट सको तो लूट! 6 लाख रुपये वाली इन कारों पर मिल रही भारी छूट 5

टाटा मोटर्स अपनी हचबैक कार टियागो पर डिस्काउंट ऑफर्स की पेशकश कर रही है. इस ऑफर के तहत ग्राहकों को इस कार की खरीद पर करीब 53,000 रुपये तक की बचत हो सकती है. एक्स-शोरूम में टाटा टियागो की कीमत 5.60 लाख रुपये से शुरू होती है और 8.15 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक जाती है. टाटा टियागो छह वेरिएंट एक्सई, एक्सएम, एक्सटी (ओ), एक्सटी, एक्सजेड और एक्सजेड प्लस में उपलब्ध है. इस हैचबैक कार में 242 लीटर का बूट स्पेस मिलता है.

टाटा टियागो इंजन

टाटा टियागो में 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन (86पीएस/113एनएम) के साथ 5-स्पीड मैनुअल और 5-स्पीड एएमटी गियरबॉक्स की चॉइस मिलती है्. इसमें पेट्रोल इंजन के साथ अब सीएनजी का ऑप्शन भी मिलता है. इसका सीएनजी वेरिएंट 73 पीएस की पावर जनरेट करने में सक्षम है. सीएनजी मॉडल में केवल 5-स्पीड एमटी गियरबॉक्स ही दिया गया है.

टाटा टियागो फीचर्स

अब अगर इसके फीचर्स की बात करें तो टाटा टियागो कार में प्रोजेक्टर हेडलाइट्स, एलईडी डीआरएल्स, 15-इंच अलॉय व्हील्स, वाइपर के साथ रियर डिफॉगर, 7.0 इंच टचसक्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम (एंड्रॉयड ऑटो और एपल कारप्ले कनेक्टिविटी के साथ), 8-स्पीकर हार्मन साउंड सिस्टम, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल और कूल्ड ग्लवबॉक्स जैसे फीचर दिए गए हैं. इसके एएमटी वेरिएंट में अतिरिक्त फीचर्स के तौर पर क्रीप फंक्शन और स्पोर्ट मोड दिए गए हैं.

सिक्योरिटी फीचर्स

वहीं, पैसेंजर्स की सुरक्षा के मद्देनजर इसमें ड्यूल फ्रंट एयरबैग, रियर पार्किंग सेंसर, ईबीडी के साथ एबीएस और कॉर्नर स्टेबिलिटी कंट्रोल जैसे फीचर स्टैंडर्ड दिए गए हैं. नए सेफ्टी फीचर के तौर पर इसमें अब टीपीएमएस (टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम) भी मिलने लगा है. बाजार में टाटा टियागो का मुकाबला मारुति सुजुकी सेलेरियो, वैगनआर और सिट्रोएन सी3 से है.

हुंडई ग्रांड आई10 नियोस
Undefined
लूट सको तो लूट! 6 लाख रुपये वाली इन कारों पर मिल रही भारी छूट 6

फेस्टिव सीजन में हुंडई की ग्रैंड आई10 निओस पर भी डिस्काउंट ऑफर्स की पेशकश की जा रही रही है. इसकी खरीद पर ग्राहक करीब 43,000 रुपये तक की बचत कर सकते हैं. एक्स-शोरूम में हुंडई ग्रैंड आई10 निओस की कीमत 5.73 लाख रुपये से शुरू होती है और 8.51 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक जाती है. बाजार में ग्रैंड आई10 निओस पांच वेरिएंट एरा, मैग्ना, स्पोर्ट्ज एग्जीक्यूटिव, स्पोर्टज़ और एस्टा में उपलब्ध है. मैग्ना और स्पोर्ट्ज वेरिएंट में सीएनजी किट का ऑप्शन भी मिलता है.

हुंडई की ग्रैंड आई10 निओस में कलर ऑप्शंस

हुंडई ने इसमें छह कलर ऑप्शन दिए हैं. इनमें पोलर व्हाइट, टाइटन ग्रे, टायफुन सिल्वर, स्पार्क ग्रीन (नया), टील ब्लू और​ फिअरी रेड, और दो ड्यूल-टोन: ब्लैक रूफ के साथ स्पार्क ग्रीन एक्सटीरियर (नया) और ब्लैक रूफ के साथ व्हाइट एक्सटीरियर कलर शामिल हैं.

हुंडई की ग्रैंड आई10 निओस इंजन

अब अगर ग्रैंड आई10 निओस कार के इंजन की बात करें, तो इसमें 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन दिया गया है, जो 83 पीएस की पावर और 113.8 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है. इंजन के साथ इसमें 5-स्पीड मैनुअल और 5-स्पीड एएमटी गियरबॉक्स का ऑप्शन मिलता है. इस इंजन के साथ इसमें सीएनजी का ऑप्शन भी मिलता है. सीएनजी मोड पर यह गाड़ी 69 पीएस की पावर और 95.2एनएम का टॉर्क जनरेट करती है. सीएनजी मॉडल में केवल 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया गया है.

हुंडई की ग्रैंड आई10 निओस में फीचर्स

इस कार में ऑटोमेटिक हेडलैंप्स, क्रूज कंट्रोल, इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, यूएसबी टाइप-सी चार्जर, ब्लू फुटवेल एम्बिएंट लाइटिंग, एंड्रॉइड ऑटो और एप्पल कारप्ले के साथ 8-इंच टचस्क्रीन सिस्टम, ऑटोमेटिक एसी, स्टीयरिंग माउंटेड ऑडियो कंट्रोल्स, वायरलैस फोन चार्जर और पुश-बटन इंजन स्टार्ट स्टॉप जैसे फीचर्स दिए गए हैं.

हुंडई की ग्रैंड आई10 निओस में सेफ्टी फीचर्स

पैसेंजर की सुरक्षा के लिए इसमें छह एयरबैग (चार एयरबैग्स स्टैंडर्ड), रियर पार्किंग कैमरा, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, हिल असिस्ट, व्हीकल स्टेबिलिटी मैनेजमेंट, आइएसोफिक्स एंकरेज और टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम (टीपीएमएस) जैसे फीचर्स दिए गए हैं. बाजार में हुंडई ग्रैंड आई10 निओस का मुकाबला मारुति स्विफ्ट और रेनो ट्राइबर से है.

मारुति स्विफ्ट
Undefined
लूट सको तो लूट! 6 लाख रुपये वाली इन कारों पर मिल रही भारी छूट 7

भारत की घरेलू कार बनाने वाली कंपनी मारुति सुजुकी भी अपनी स्विफ्ट कार पर डिस्काउंट ऑफर्स की पेशकश कर रही है. इस कार की खरीद पर ग्राहक करीब 60,000 रुपये तक की बचत कर सकते हैं. भारत के एक्स-शोरूम में स्विफ्ट कार की कीमत 5.99 लाख रुपये से 9.03 लाख रुपये के बीच है. बाजार में स्विफ्ट चार वेरिएंट एलएक्सआई, वीएक्सआई, जेडएक्सआई और जेडएक्सआई प्लस में उपलब्ध है. यह फाइव सीटर कार है, जिसमें कम से कम पांच लोग बैठ सकते हैं.

मारुति स्विफ्ट के इंजन

मारुति स्विफ्ट के इंजन की बात करें, तो इसमें 1.2 लीटर ड्यूलजेट पेट्रोल इंजन दिया गया है, जो 90 पीएस की पावर और 113 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है. बेहतर माइलेज के लिए कंपनी ने इसमें इंजन के साथ आइडल स्टार्ट-स्टॉप फीचर भी दिया है. इंजन के साथ इसमें 5-स्पीड मैनुअल और एएमटी गियरबॉक्स का ऑप्शन रखा गया है. स्विफ्ट में 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन के साथ सीएनजी का ऑप्शन भी रखा गया है, जिसका पावर आउटपुट 77.5पीएस/98.5एनएम है. इसके दो वेरिएंट वीएक्सआई और जेडएक्सआई में सीएनजी किट दी गई है.

मारुति स्विफ्ट के फीचर्स

इसमें नई 4.2 इंच कलर ड्राइवर डिस्प्ले, क्रूज कंट्रोल, 7.0 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, हाइट एडजस्टेबल ड्राइवर सीट, ऑटो एसी और एलईडी डीआरएल के साथ एलईडी हेडलैंप जैसे फीचर दिए गए हैं. वहीं, पैसेंजर की सुरक्षा के लिए इस कार के एएमटी वेरिएंट में इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल (ईएससी) और हिल होल्ड कंट्रोल जैसे फीचर दिए गए हैं. इसके अलावा, इसमें प्री-फेसलिफ्ट मॉडल की तरह ड्यूल-फ्रंट एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस और रियर पार्किंग सेंसर जैसे फीचर भी मिलना जारी रहेंगे. बाजार में मारुति स्विफ्ट का मुकाबला हुंडई ग्रैंड आई10 निओस और रेनॉल्ट ट्राइबर से है.

टाटा पंच
Undefined
लूट सको तो लूट! 6 लाख रुपये वाली इन कारों पर मिल रही भारी छूट 8

टाटा मोटर्स ने पंच के सीएनजी वेरिएंट को अभी हाल ही में भारत में लॉन्च किया है. भारत एक्स-शोरूम में टाटा पंच पेट्रोल इंजन कार की कीमत 6 लाख रुपये से शुरू होकर 9.52 लाख रुपये के बीच है. बाजार में टाटा पंच चार वेरिएंट प्योर, एडवेंचर, अकंप्लिश्ड और क्रिएटिव में उपलब्ध है. कैमो एडिशन इसके एडवेंचर और अकंप्लिश्ड वेरिएंट पर बेस्ड है. यह फाइव सीटर कार है, जिसमें कम से कम पांच लोग बैठ सकते हैं. इस गाड़ी का ग्राउंड क्लियरेंस 187 मिलीमीटर है.

Also Read: इंतजार खत्म! स्विफ्ट में लेन किपिंग के लिए आ गया ये जरूरी बटन, ड्राइविंग में अब आएगा मजा

टाटा पंच के इंजन और ट्रांसमिशन

इसके इंजन और ट्रांसमिशन की बात करें, तो टाटा पंच में 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन दिया गया है जो 86 पीएस की पावर और 113 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है. इंजन के साथ इसमें 5-स्पीड मैनुअल और एएमटी गियरबॉक्स का ऑप्शन रखा गया है. सीएनजी मोड में इसका पावर आउटपुट 77 पीएस और 97 एनएम है. इसमें सीएनजी वेरिएंट के साथ 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया गया है.

Also Read: नेक्सन ईवी के बाद अक्टूबर में पंच ईवी लॉन्च करेगी टाटा मोटर्स, बैटरी और फीचर्स के बारे में जानें

टाटा पंच के फीचर्स और मुकाबला

टाटा पंच के फीचर्स की बात करें, तो इसमें 7.0 इंच टचस्क्रीन सिस्टम, सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, ऑटो एसी, ऑटोमेटिक हेडलाइटें, वाइपर और क्रूज कंट्रोल जैसे फीचर दिए गए हैं. इसमें ड्यूल फ्रंट एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस और रियर पार्किंग कैमरा जैसे फीचर दिए गए हैं. बाजार में टाटा पंच का मुकाबला महिंद्रा केयूवी100 एनएक्सटी और मारुति इग्निस से है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें