15.1 C
Ranchi
Friday, February 23, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeपश्चिम-बंगालकोलकाताWB : बर्दवान स्टेशन पर हुए हादसे के बाद पूर्व रेलवे ने बदहाल हो चुकी 60 पानी की टंकियों...

WB : बर्दवान स्टेशन पर हुए हादसे के बाद पूर्व रेलवे ने बदहाल हो चुकी 60 पानी की टंकियों को तोड़ने का दिया आदेश

पूर्व रेलवे भारतीय रेलवे का एक महत्वपूर्ण जोन माना जाता है. ऐसे में भारतीय रेलवे में किसी भी योजना का शुभारंभ या पायल प्रोजेक्ट हावड़ा, सियालदह जैसे स्टेशनों से होता रहा है. हावड़ा स्टेशन के 23 नंबर प्लेटफॉर्म पर और स्टेशन के बाहर पुराना पानी टैंक है .

पश्चिम बंगाल में पिछले दिनों हावड़ा मंडल के बर्दवान स्टेशन पर पानी टंकी टूटने की घटना से सबक लेते हुए पूर्व रेलवे (Eastern Railway) के स्टेशनों और स्टेशन परिसर में स्थित सभी पानी टंकियों को तोड़ने का फैसला किया गया है. इस फैसले के अनुसार लोहे के साथ आरसीसी कंक्रीट से बनीं पानी टंकियों को भी प्लेटफॉर्म या स्टेशन परिसर से हटाकर दूसरे स्थान पर शिफ्ट किया जायेगा. इस संबंध में पूर्व रेलवे द्वारा यह जानकारी दी गयी. पूर्व रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी कौशिक मित्रा ने बताया कि यात्रियों को सुरक्षित यात्रा मुहैया कराना पूर्व रेलवे अपना पहला दायित्व मानता है.

पुरानी पानी टंकियों को तोड़ कर बनेगा अत्याधुनिक पानी टैंक

इसी कारण हमने फैसला किया है कि पूर्व रेलवे के स्टेशनों या फिर स्टेशन परिसर में स्थित सभी पानी टंकियों को वहा से हटाकर खाली स्थान पर शिफ्ट कर दिया जायेगा. श्री मित्रा ने बताया कि चूकी पूर्व रेलवे के स्टेशन और स्टेशन परिसर में कुल 60 पानी टैंक हैं. ऐसे में इन्हें तोड़ने में समय लगेगा. इस कार्य को अगले एक वर्ष के अंदर पूरा कर लिया जायेगा. रेलवे का लक्ष्य है कि वर्षों पुरानी इन पानी टंकियों को तोड़कर अत्याधुनिक पानी टंकी सुरक्षित स्थान पर बनाना है.

Also Read: लोकसभा चुनाव 2024 के बाद होगा ‘इंडिया’ गठबंधन में PM उम्मीदवार का फैसला, बोलीं ममता बनर्जी- देर आए दुरुस्त आये
सबसे ज्यादा पुराने टैंक आसनसोल मंडल में

पूर्व रेलवे भारतीय रेलवे का एक महत्वपूर्ण जोन माना जाता है. ऐसे में भारतीय रेलवे में किसी भी योजना का शुभारंभ या पायल प्रोजेक्ट हावड़ा, सियालदह जैसे स्टेशनों से होता रहा है. मिली जानकारी के अनुसार पूर्व रेलवे के सभी मंडलों में इस तरह की पुरानी लोहे या कंक्रीट की पानी टंकियां स्थित हैं, लेकिन सबसे ज्यादा आसनसोल मंडल के आठ स्टेशनों को प्लेटफॉर्मों पर ऐसी पुरानी पानी टंकियां हैं. इसी तरह से हावड़ा मंडल में तीन स्टेशनों पर ऐसी टंकियां हैं, जिसमें हावड़ा स्टेशन के न्यू कांप्लेक्स में 23 नंबर प्लेटफॉर्म पर एक काफी बड़ी पानी टंकी है.

Also Read: WB : ‘I-N-D-I-A’ गठबंधन के प्रधानमंत्री उम्मीदवार का फैसला 2024 के लोकसभा चुनाव के बाद किया जाएगा :ममता बनर्जी
पूर्व रेलवे के स्टेशनों के प्लेटफॉर्मों पर कुल 12 पानी टंकियां

इसी तरह से 23 नंबर प्लेटफॉर्म के बाहर भी ऐसी की एक पानी टंकी है, यह लोहे की बनी है. यह दोनों टंकियां ही काफी पुरानी हैं. मालदा मंडल में स्टेशन के प्लेटफॉर्म पर एक टैंक स्थित है. कुल मिला कर पूर्व रेलवे के स्टेशनों के प्लेटफॉर्मों पर कुल 12 पानी टंकियां चालू अवस्था में हैं. पूर्व रेलवे में ऐसी 48 पुरानी पानी की टंकियां हैं, जो विभिन्न स्टेशन परिसरों में स्थित हैं. इनमें सात सियालदह में, 23 आसनसोल में, 14 हावड़ा में और 4 मालदा डिवीजन में हैं.

Also Read: WB News : शुभेंदु अधिकारी उत्तर बंगाल के दो दिवसीय दौरे पर,इंडोर व खुली सभा को करेंगे संबोधित
एक वर्ष के अंदर पुरानी टंकियों को तोड़ने का कार्य होगा पूरा

मिली जानकारी के अनुसार जोन के स्टेशनों में स्थित 12 लोहे व कंक्रीट की टंकियों के साथ स्टेशन परिसर में स्थित कंक्रीट से बनीं 48 पानी टंकियां 60 वर्षों से ज्यादा पुरानी हैं. रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि पुरानी पानी टंकियों की जगह नयी पानी टंकियां तकनीकी रूप से उन्नत आरसीसी की बनेंगी. साथ ही टंकियों को समकालीन मानकों के अनुरूप बनाया जायेगा. उल्लेखनीय है कि पिछले बुधवार (13 दिसंबर) को हावड़ा मंडल के बर्दवान स्टेशन के 2-3 नंबर प्लेटफॉर्म पर स्थित पानी की टंकी का एक हिस्सा गिरने से चार लोगों की जान चली गयी थी. अभी-भी कई लोगों का अस्पतालों में इलाज चल रहा है.

Also Read: WB News : अभिषेक बनर्जी को सुप्रीम कोर्ट से फिर लगा झटका,मीडिया कवरेज पर रोक लगाने वाली याचिका भी खारिज

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें