37.8 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

WB News : बंगाल में डेंगू ने तोड़ा पिछले पांच वर्षों का रिकॉर्ड, 11 दिनों में नौ हजार आये चपेट में

आंकड़ों के मुताबिक, उत्तर 24 परगना में डेंगू के सर्वाधिक मामले सामने आये हैं. प्रशासन किसी भी तरह से डेंगू को काबू में नहीं कर पा रहा है. राज्य सचिवालय नबान्न द्वारा प्रत्येक नगर निकायों को पहले ही चेतावनी दी जा चुकी है. सफाई पर विशेष जोर दिया जा रहा है, लेकिन डेंगू 'बेकाबू' हो गया है.

कोलकाता, शिव कुमार राउत : पश्चिम बंगाल में मौसम का मिजाज बदल रहा है. पिछले कुछ दिनों से राज्य के किसी हिस्से में बारिश नहीं हुई है. पर डेंगू (Dengue) का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है. मौसम के बदलते मिजाज के बीच डेंगू का प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है. राज्य स्वास्थ्य विभाग के सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार, डेंगू ने अपने पिछले पांच वर्षों के रिकॉर्ड को इस बार तोड़ा है. जानकारी के अनुसार, राज्य में दुर्गापूजा के दौरान महालय से विजय दशमी के बीच यानी 14 से 24 अक्तूबर के बीच 11 दिनों में राज्य में नौ हजार लोग डेंगू के शिकार हुए हैं.

उत्तर 24 परगना शीर्ष पर, दूसरे स्थान पर कोलकाता

इस दौरान राज्य भर में कुल 76 हजार लोग डेंगू के शिकार हुए, जबकि पिछली बार 67 हजार लोग डेंगू के शिकार हुए थे. पिछले पांच वर्षों में इस बार सर्वाधिक लोग डेंगू के शिकार हुए हैं. पूजा के दौरान लगभग हर जिले में डेंगू के मामलों में बढ़ोतरी हुई है. स्वास्थ्य विभाग के सूत्रों के अनुसार, उत्तर 24 परगना डेंगू संक्रमण के मामले में शीर्ष पर है. वहीं, कोलकाता दूसरे, मुर्शिदाबाद तीसरे और हुगली चौथे स्थान पर है.

Also Read: West Bengal Breaking News : ममता बनर्जी ने दुर्गा पूजा के सफल आयोजन के लिए सभी को शुक्रिया अदा किया
इन जिलों में डेंगू के सर्वाधिक मामल

जानकारी के अनुसार, उत्तर 24 परगना राज्य में प्रथम स्थान पर हैं. इस जिले में अब तक 18,549 लोग डेंगू के शिकार हो चुके हैं. कोलकाता दूसरे स्थान पर है. यहां अब तक 11,029 लोग डेंगू के शिकार हुए हैं. मुर्शिदाबाद तीसरे स्थान पर है. इस जिले में 8,750 लोग डेंगू के शिकार हो चुके हैं. चौथे स्थान पर हुगली है. यहां अब तक 6,001 लोग डेंगू की चपेट में आ चुके हैं. नदिया जिला पांचवें स्थान पर हैं. यहां अब तक 5,503 लोग इस बीमारी से पीड़ित हो चुके हैं. इसके बाद स्थान हावड़ा जिले का है. छठे स्थान पर स्थित इस जिले में अब तक 4,257 लोग डेंगू के शिकार हो चुके हैं. वहीं, दक्षिण 24 परगना सातवें स्थान पर है. यहां अब तक 3,109 लोगों को डेंगू हो चुका है. वहीं, आठवें स्थान पर मालदा जिला है. इस जिले में अब तक 3,022 लोग डेंगू के शिकार हो चुके हैं. आंकड़ों के मुताबिक, उत्तर 24 परगना में डेंगू के सर्वाधिक मामले सामने आये हैं. प्रशासन किसी भी तरह से डेंगू को काबू में नहीं कर पा रहा है. राज्य सचिवालय नबान्न द्वारा प्रत्येक नगर निकायों को पहले ही चेतावनी दी जा चुकी है. सफाई पर विशेष जोर दिया जा रहा है, लेकिन डेंगू ””बेकाबू”” हो गया है.

Also Read: ‘मैं अकेले मामले से निपटने में सक्षम’, जानें ममता बनर्जी की खामोशी पर क्या बोलीं टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें