15.1 C
Ranchi
Thursday, February 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

धनतेरस पर इन चीजों की बढ़ी डिमांड, सरायकेला में 8 करोड़ से अधिक के कारोबार होने का अनुमान

सरायकेला में धनतेरस को लेकर पारंपरिक धातु के बर्तन से इलेट्रॉनिक बरतन की दुकानें सज गयी है. खरसावां में इस वर्ष धनतेरस के मौके पर इलेक्ट्रनिक सामानों की भारी मांग है. लोगों ने अपने आवश्यकता के अनुरुप पहले से ही सामानों की बुकिंग करायी है.

सरायकेला-खरसावां, शचिंद्र कुमार दाश : धनतेरस को लेकर सरायकेला-खरसावां का बाजार पूरी तरह से सज गया है. शुक्रवार को धनतेरस पर धातु के सामानों की खरीदारी करने का प्रचलन है. धनतेरस के मौके पर सोना-चांदी एवं धातु निर्मित वस्तुओं की खरीदारी को शुभ माना जाता है. इस मौके पर लोग सोना-चांदी के आभूषण के अलावा वाहनों की भी खरीदारी करते हैं. ग्राहकों की मांग के अनुरूप बाजार सज गए हैं. धनतेरस को लेकर पारंपरिक धातु के बर्तन से इलेट्रॉनिक बरतन की दुकानें सज गयी हैं. कहा जाता है कि पहले लोग केवल धातु से निर्मित बर्तन आदि ही खरीदते थे, परंतु अब लोग वाहन, टीवी, फ्रीज, कंप्यूटर आदि इलेक्ट्रॉनिक सामानों की भी जमकर खरीदारी करने लगे हैं. सरायकेला व खरसावां में धनतेरस पर आठ करोड़ से अधिक का कारोबार होने की संभावना है. धनतेरस के मौके पर विभिन्न कंपनियों द्वारा ग्राहकों को लुभाने के लिए कई आकर्षक उपहार योजना चलाई जा रही है. लोग भी उपहार के लिए वस्तुओं की खरीदारी के लिए धनतेरस का इंतजार करते हैं. दुकानदारों ने ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए विभिन्न उपहार योजना के साथ धातु निर्मित बर्तन एवं अन्य वस्तुओं के स्टॉक सजाये हैं. धनतेरस के मौके पर खरसावां में बर्तन की दुकानें, सोना-चांदी की दुकानें, टीवी, फ्रीज एवं दो पहिया वाहनों के शोरूम सज गए हैं. धनतेरस पर बड़ी संख्या में लोग झाड़ू की भी खरीदारी करते हैं.

  • इलेक्ट्रॉनिक किचन वेयर का बढ़ा क्रेज, तो पारंपरिक बर्तन की मांग कम नहीं

  • सोना-चांदी समेत धातु निर्मीत वस्तुओं की है भारी मांग, 180 से अधिक बाइक की होगी बिक्री

बर्तनों की खनक ने बढ़ाई बाजार की रौनक

खरसावां में बर्तनों की खनक ने बाजार की रौनक बढ़ा दी है. स्टील के बर्तनों के साथ साथ बाजार में अलग अलग डिजाइन के कांसा व पीतल के सामान भी उपलब्ध हैं. दुकानदारों द्वारा इन सामानों को बिक्री के लिये सजाया गया है. शुक्रवार को सुबह से लेकर देर शाम तक बर्तनों की बिक्री की जाएगी. इस बार बाजार में स्टील के स्टील 210 से 450 रुपये, पीतल 900 से 1200 रुपये, तांबा 1200 से 1250 व कांसा 1400 से 2200 तक रुपये प्रति किलो के दर से बिक्री हो रही है. महिलाएं कांसा, तांबा, पीतल के बर्तन अधिक पसंद कर रही हैं. महिलाएं घरेलू काम के लिए स्टील के बर्तन पसंद कर रही हैं.

Undefined
धनतेरस पर इन चीजों की बढ़ी डिमांड, सरायकेला में 8 करोड़ से अधिक के कारोबार होने का अनुमान 3

इलेक्ट्रॉनिक व इलेक्ट्रिकल सामानों की भारी मांग

धनतेरस को लेकर पारंपरिक धातु के बर्तन से इलेट्रॉनिक बरतन की दुकानें सज गयी है. खरसावां में इस वर्ष धनतेरस के मौके पर इलेक्ट्रनिक सामानों की भारी मांग है. लोगों ने अपने आवश्यकता के अनुरुप पहले से ही सामानों की बुकिंग करायी है. एलइडी-टीवी, वाशिंग मशीन, फ्रीज, गीजर, मिक्सी, आयरन की मांग धनतेरस में बढ़ गयी है. इलेक्ट्रिकल कारोबारी संचालक मनोज ने बताया कि धनतेरस को लेकर मिक्सी, माइक्रोवेब ओवेन, गैस चूल्हा, जूसर, इंडक्शन कूकर की मांग बढ़ी है. इलेक्ट्रॉनिक व इलेक्ट्रिकल व्यावसायिक प्रतिष्ठान, बर्तन व मिठाइयों की दुकानें सभी अपनी-अपनी तरह से धनतेरस को यादगार बनाने और ग्राहकों को आकर्षित करने में जुटे हैं.

सोना-चांदी की होगी बिक्री

धनतेरस पर सोना चांदी के आभूषणों की भी बिक्री होगी. इसके लिए ज्वेलेरी शॉप तैयार हैं. सोना-चांदी के बढ़े दाम के बावजूद भी लोग सोना-चांदी के आभूषणों की खरीदारी के लिए पहले से ज्वेलेरी शॉप में ऑडर किये हुए हैं. लक्ष्मी-गणेश की चांदी की मूर्ति की बिक्री अधिक होगी. दस ग्राम सोने के आभूषण की कीमत करीब 57.300 हजार व 10 ग्राम चांदी की कीमत 750 रुपये के आस पास है.

Undefined
धनतेरस पर इन चीजों की बढ़ी डिमांड, सरायकेला में 8 करोड़ से अधिक के कारोबार होने का अनुमान 4

खरसावां 180 बाइक की हुई है बुकिंग

जानकारी के अनुसार, सरायकेला व खरसावां के बाइक शोरूम में धनतेरस के लिए 180 बाइक की बिक्री के लिए बुकिंग हुई है. बाइक की खरीदारी करने पर शोरूम संचालन की ओर से उपभोक्ताओं को उपहार भी दिया जा रहा है.

Also Read: झारखंड: धनतेरस पर आज होगी धनवर्षा, बाजारों की बढ़ी रौनक, कितने करोड़ का होगा कारोबार?
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें