17.1 C
Ranchi
Friday, February 23, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeबड़ी खबरKashi Vishwanath Corridor: लोकार्पण के बाद एक महीने तक वाराणसी में होगा उत्सव, जानिए क्या है तैयारी

Kashi Vishwanath Corridor: लोकार्पण के बाद एक महीने तक वाराणसी में होगा उत्सव, जानिए क्या है तैयारी

Kashi Vishwanath Corridor: काशी विश्वनाथ धाम के लोकार्पण के उपलक्ष्य में एक माह तक चलने वाले सांस्कृतिक उत्सव के लिए पूरी काशी नगरी को लाइट और दीयों से सजाया गया है.

Kashi vishwanath corridor inauguration: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज, सोमवार को काशी विश्वनाथ धाम कॉरिडोर का लोकार्पण करने जा रहे हैं. लोकार्पण की तैयारियों में पूरा काशी मग्न है. इस उपलक्ष्य में काशी एक बार फिर दीपावली की तरह ही दीपों से जगमगाएगी. एक माह तक चलने वाले इस सांस्कृतिक उत्सव के लिए पूरी काशी नगरी को लाइट और दीयों से सजाया गया है. काशी के प्रत्येक घर में दीपावली की ही भांति प्रकाशपर्व मनाने की तैयारी हो चुकी है.

पूरे यूपी में ‘भव्य काशी-दिव्य काशी’ की तर्ज पर दीपोत्सव

काशी विश्वनाथ कॉरिडोर के लोकार्पण के मौके पर दीपक जलाकर लोग अपने घरों में भगवान शिव का आह्वान करेंगे. इसके साथ ही काशी में लेजर शो, आतिशबाजी के साथ रोशनी से समस्त मंदिर, शहर की गलियां, चौराहे और अन्य सार्वजनिक स्थान जगमगाते नजर आएंगे. शासन प्रशासन के योजनाकारों ने पूरे यूपी में ‘भव्य काशी-दिव्य काशी’ की तर्ज पर दीपोत्सव का कार्यक्रम मनाने की तैयारी है.

विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों का होगा आयोजन

दरअसल, पूरी काशी में 1 माह तक चलने वाले इस उत्सव में विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा. धाम के लोकार्पण के दिन सभी लोगों से प्रशासन की ओर से अपील की गई है कि, घरों में दीये जलाएं. इसके साथ ही प्रत्येक बीजेपी कार्यकर्ता को यह जिम्मेदारी दी गई है कि वो पूरे राज्य के गांव, नगर, शहर में दीपक जलाने का प्रयास करेगा. बाबा के दरबार और अविरल निर्मल गंगा के मध्य राष्ट्रीयता की प्रतीक भारत माता की मूर्ति भी दिखेगी.

Also Read: Kashi Vishwanath Dham Corridor: जानें काशी विश्वनाथ मंदिर में ज्योतिर्लिंग के स्थापना की कहानी
14 जनवरी तक होंगे कार्यक्रम

जिला प्रशासन के अधिकारियों के मुताबिक, 14 जनवरी 2022 तक काशी में विविध कार्यक्रम होंगे और उनका साक्षी पूरा देश बनेगा. बीजेपी के मुताबिक, 27 हजार से ज्यादा शिवालयों और प्रमुख मठ, मंदिरों में विशाल स्क्रीन लगाई जाएंगी. कार्यक्रम के सीधे प्रसारण की व्यवस्था की जाएगी जिसमें गांव के लोगों के साथ पार्टी कार्यकर्ता भी भाग लेंगे. इस कार्यक्रम में ‘दिव्य काशी-भव्य काशी’ पर साहित्य भी दिया जाएगा. इन सभी कार्यक्रमों में धर्माचार्यों एवं साधु-संतो को पार्टी द्वारा सम्मानित भी किया जाएगा.

Also Read: Kashi Vishwanath Corridor: 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक है काशी विश्वनाथ, भगवान शिव यहां स्वयं हैं स्थापित
कार्यक्रम को ऐतिहासिक बनाने में जुटी बीजेपी

भाजपा के प्रांतीय अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह के मुताबिक, काशी विश्वनाथ कॉरिडोर के लोकार्पण कार्यक्रम को ऐतिहासिक एवं अभूतपूर्व बनाने के लिए भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने पार्टी स्तर पर कई कार्यक्रमों की रचना की है. ये कार्यक्रम 13 दिसंबर को शुरू होकर मकर संक्रांति यानी 14 जनवरी तक आयोजित किए जाएंगे. पार्टी के सभी जनप्रतिनिधि इन कार्यक्रमों में भाग लेंगे.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें