15.1 C
Ranchi
Saturday, February 24, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeऑटोकारबड़े परिवार के लिए बड़ी सौगात...10 लाख फैमिली की पहली पसंद बनी ये 7 सीटर कार!

बड़े परिवार के लिए बड़ी सौगात…10 लाख फैमिली की पहली पसंद बनी ये 7 सीटर कार!

एर्टिगा की आधुनिक अपील ने MPV के लिए पहली बार ग्राहकों को 41% तक बढ़ा दिया है, जो युवा शहरी ग्राहकों में वृद्धि से प्रेरित है. यह भी ध्यान देने योग्य है कि 66% एर्टिगा खरीदार इसे पहले से निर्धारित पसंद मानते हैं, जो एक जीवनशैली पारिवारिक वाहन के रूप में इसकी बेहतरीन अपील को पुष्ट करता है."

मारुति सुजुकी की एर्टिगा भारत में सबसे तेज 10 लाख बिक्री करने वाली MPV बन गई है. कंपनी ने आज इस तीन-पंक्ति MPV की शानदार उपलब्धि की घोषणा की. एर्टिगा, जो सेगमेंट में रेनो ट्राइबर और किआ कैरेंस जैसी कारों को टक्कर देती है, वर्तमान में इस श्रेणी में सबसे ज्यादा बिकने वाला मॉडल है. यह MPV भारत में बेचे जाने वाले सभी बहुउद्देश्यीय वाहनों में एक तिहाई से अधिक बाजार हिस्सेदारी रखती है.

Also Read: अब एक साथ घूमेगा पूरा परिवार…मात्र 10 लाख से शुरू होती है ये शानदार 14 सीटर सवारी!

एर्टिगा को पहली बार भारत में 2012 में लॉन्च किया गया था

एर्टिगा को पहली बार भारत में 2012 में लॉन्च किया गया था. इसे आखिरी बार 2022 में फेसलिफ्ट मिला था. एर्टिगा उन उपयोगिता वाहनों में से एक है, जिसके आधार पर मारुति सुजुकी की इस सेगमेंट में बिक्री हाल ही में बढ़ रही है. औसतन, मारुति सुजुकी हर महीने इस MPV की 10,000 से अधिक यूनिट बेचती है. XL6 और इन्विटो के साथ मिलकर, एर्टिगा तीन-पंक्ति MPV सेगमेंट में मारुति की पेशकश को पूरा करती है. एर्टिगा, मारुति की ओर से अधिक एंट्री-लेवल MPV होने के कारण उच्च मात्रा में ड्राइव करती है, क्योंकि इसे CNG संस्करण में भी पेश किया जाता है.

Also Read: अब बड़ा परिवार एक साथ मनाएगा पिकनिक! जल्द लॉन्च होगी 7 सीटर Wagon-R

सिर्फ 12 साल में 10 लाख यूनिट की बिक्री

मारुति सुजुकी एर्टिगा ने अप्रैल, 2012 में लॉन्च होने के बाद से सिर्फ 12 साल में 10 लाख बिक्री का आंकड़ा पूरा कर लिया है. इस शानदार उपलब्धि पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए, मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड के मार्केटिंग और बिक्री के वरिष्ठ कार्यकारी अधिकारी शशांक श्रीवास्तव ने कहा, “एर्टिगा ने स्टाइलिश और तकनीकी रूप से उन्नत पेशकश के रूप में एक MPV की अवधारणा को फिर से परिभाषित किया है. एर्टिगा की आधुनिक अपील ने MPV के लिए पहली बार ग्राहकों को 41% तक बढ़ा दिया है, जो युवा शहरी ग्राहकों में वृद्धि से प्रेरित है. यह भी ध्यान देने योग्य है कि 66% एर्टिगा खरीदार इसे पहले से निर्धारित पसंद मानते हैं, जो एक जीवनशैली पारिवारिक वाहन के रूप में इसकी बेहतरीन अपील को पुष्ट करता है.”

Also Read: बड़े परिवार की बड़ी कार… मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा का 7 सीटर अवतार

एर्टिगा भारत में शहरी और ग्रामीण दोनों बाजारों में समान रूप से बिकती है.

मारुति सुजुकी के अनुसार, एर्टिगा भारत में शहरी और ग्रामीण दोनों बाजारों में समान रूप से बिकती है. कार निर्माता ने कहा कि एर्टिगा इस सेगमेंट में 37.5 प्रतिशत की प्रभावशाली बाजार हिस्सेदारी रखती है.

Also Read: भूल जाओ Wagon-R, अब मात्र 6.99 लाख में मिल रही है 230km रेंज वाली इलेक्ट्रिक कार!

मारुति सुजुकी एर्टिगा की शुरुआती कीमत ₹8.69 लाख

मारुति सुजुकी एर्टिगा की शुरुआती कीमत ₹8.69 लाख है और टॉप-एंड वेरिएंट के लिए ₹13.03 लाख (एक्स-शोरूम) तक जाती है. MPV चार ट्रिम्स और 11 व्यापक वेरिएंट में उपलब्ध है. VXi, ZXi और ZXi+ पर तीन स्वचालित विकल्प उपलब्ध हैं, जबकि CNG भी दो वेरिएंट में उपलब्ध है, जिसमें टॉप-ऑफ-द-लाइन ZXi वेरिएंट भी शामिल है.

एर्टिगा K-सीरीज 1.5-लीटर डुअल VVT इंजन द्वारा संचालित

बोनट के नीचे, एर्टिगा K-सीरीज 1.5-लीटर डुअल VVT इंजन द्वारा संचालित आती है जिसे MPV द्वारा प्रदान की जाने वाली ईंधन दक्षता को और बढ़ाने के लिए ट्यून किया गया है. इसे परिचित फाइव-स्पीड गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है, जबकि पिछले चार-स्पीड ऑटोमैटिक यूनिट को छह-स्पीड यूनिट के लिए छोड़ दिया गया है. मॉडल पर भी पैडल शिफ्टर्स उपलब्ध हैं.

Also Read: ‘बड़े परिवार का बड़ा साथी’, जिसमें एक साथ करते हैं 17 लोग सफर, कीमत मात्र…

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें