25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

टाटा नेक्सन से अधिक माइलेज देती है 7 सीटर यह कार, 8 लाख के बजट में आपकी फैमिली के लिए बेस्ट

कॉम्पैक्ट एसयूवी की बात आने पर लोगों का ध्यान टाटा की नेक्सन कार की ओर जाता है. यह कार अच्छी है, लेकिन 5 सीटर होने की वजह से यह बड़ी फैमिली के लिए नहीं है. उन्हें 7 सीटर कार की जरूरत है. ऐसे में लोगों का ध्यान भारत की सबसे बड़ी ऑटोमोबाइल कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया की अर्टिगा कार की ओर जाता है.

नई दिल्ली : भारत में त्योहारों का मौसम जारी है. इस दौरान लोग अपने घर नए सामान लाने का प्रयास करते हैं. खासकर, अपने परिवार को खुशियां प्रदान करने के लिए कार खरीदने का प्लान बनाते हैं. हर कोई अपने परिवार के लिए कार खरीदना चाहता है, जो आरामदायक होने के साथ ही परिवार के सभी सदस्यों के बैठने के लायक हो. इसके साथ ही, वे अपनी कार में बेहतरीन माइलेज और फीचर्स की तलाश करते हैं. जब इस प्रकार की बातें सामने आती हैं, तो हर किसी के मन में 7 सीटर कार खरीदने का मन करता है. अब जबकि एमपीवी यानी 7 सीटर कारों की बात आती है, तो कीमत एक बड़ी समस्या बनकर सामने आती है. आम तौर पर भारत में 7 सीटर कारों की कीमतें अधिक होती हैं और ये माइलेज भी कम देती हैं. वहीं, इसके रखरखाव में भी खर्च अधिक होता है. ऐसे में मिडिल क्लास फैमिली का ध्यान कॉम्पैक्ट एसयूवी की ओर जाता है.

कॉम्पैक्ट एसयूवी की बात आने पर लोगों का ध्यान सबसे पहले टाटा की नेक्सन कार की ओर जाता है. यह कार अच्छी है, लेकिन 5 सीटर होने की वजह से यह बड़ी फैमिली के लिए नहीं है. उन्हें 7 सीटर कार की जरूरत है. ऐसी स्थिति में लोगों का ध्यान भारत की सबसे बड़ी ऑटोमोबाइल कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया की अर्टिगा कार की ओर जाता है. मारुति सुजुकी अर्टिगा भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली 7 सीटर कार है. कार बेहतरीन इंजन और माइलेज के साथ आती है. कंपनी की यह कार सीएनजी वेरिएंट में भी उपलब्ध है. आइए, जानते हैं इस कॉम्पैक्ट एसयूवी के बारे में…

मारुति सुजुकी अर्टिगा का इंजन

मारुति सुजुकी इंडिया अपनी अर्टिगा कार में 1.5 लीटर का डुअलजेट पेट्रोल इंजन ऑफर करती है. ये माइल्ड हाईब्रिड टेक्नोलॉजी के साथ आता है. ये इंजन 103 बीएचपी की पावर जनरेट करती है. वहीं इसका टॉर्क 136.8 एनएम का टॉर्क देती है. वहीं सीएनजी पर भी कार की पावर कम नहीं है. सीएनजी पर कार 88 बीएचपी की पावर और 121 एनएम का टॉर्क जनरेट करती है. कार में मैनुअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का ऑप्‍शन भी आपको मिलता है. वहीं नेक्सॉन की बात की जाए तो 1.2 लीटर इंजन के साथ आती है.

मारुति सुजुकी अर्टिगा की माइलेज

अब अर्टिगा के माइलेज की बात की जाए तो ये पेट्रोल पर 24 किलोमीटर प्रति लीटर और सीएनजी पर 30 किलोमीटर प्रति लीटर तक का माइलेज देती है.

Also Read: हाईवे पर फ्रॉग है, 30 सेकेंड में खोजकर दिखाएं, तब मानेंगे आपको जीनियस

मारुति सुजुकी अर्टिगा के फीचर्स

कार में आपको 7-इंच स्मार्टप्ले प्रो टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, एंड्रॉइड ऑटो और एप्पल कारप्ले सपोर्ट, कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी (टेलीमेटिक्स), क्रूज कंट्रोल, ऑटो हेडलैंप्स, क्लाइमेट कंट्रोल एसी, पैडल शिफ्टर्स, 4 एयरबैग्स, एबीएस के साथ ईबीडी, ब्रेक असिस्ट, रियर पार्किंग सेंसर्स, आईएसोफिक्स चाइल्ड सीट एंकरेज, ईएसपी के साथ हिल होल्ड कंट्रोल जैसे फीचर्स देखने को मिलते हैं.

Also Read: हाईवे से कितनी दूरी पर मकान बनाने से आपकी फैमिली रहेगी सेफ, जानें रोड निर्माण के जरूरी नियम

मारुति सुजुकी अर्टिगा की कीमत

अर्टिगा की कीमत की बात की जाए तो इसका बेस वेरिएंट 8.64 लाख रुपये एक्स शोरूम में उपलब्‍ध है. वहीं कार का टॉप वेरिएंट 13.08 लाख रुपये एक्स शोरूम कीमत पर मिल रहा है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें