26.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Maruti, महिंद्रा, हुंडई और होंडा की लग गई लॉटरी, SUV कारों की रिकॉर्डतोड़ बिक्री से बरस रहीं लक्ष्मी

भारत की दिग्गज वाहन निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया के सेल्स और सप्लाई के वरिष्ठ कार्यकारी अधिकारी शशांक श्रीवास्तव ने कहा कि यह यात्री वाहन सेगमेंट के लिए नवंबर में अब तक का सबसे अधिक थोक आंकड़ा है.

Auto Sales in November 2023 : भारत में त्योहारी सीजन के दौरान कार बनाने और बेचने वाली कंपनियों की लॉटरी लग गई. ग्राहकों की एसयूवी कारों भारी डिमांड की वजह से नवंबर 2023 में वाहन निर्माता कंपनियों की कारों बिक्री में जोरदार उछाल दर्ज किया गया है. आलम यह है कि ग्राहकों की भारी डिमांड की वजह से इन कंपनियों ने पिछले महीने कारों और यात्री वाहनों की रिकॉर्डतोड़ बिक्री की है. मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार, फेस्टिव सीजन में गाड़ियों की बढ़ी डिमांड को पूरा करने के लिए वाहन निर्माताओं के उत्पादन एवं आपूर्ति बढ़ाने से नवंबर में यात्री वाहनों की बिक्री अब तक के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई. पिछले महीने भारत में कुल 3.35 लाख यात्री वाहनों की थोक बिक्री की गई, जो अब तक का सर्वाधिक आंकड़ा है. यह नवंबर, 2022 के 3.22 लाख वाहनों के आंकड़े से करीब 3.9 फीसदी अधिक है.

इस साल 41 लाख यूनिट्स बिक्री की उम्मीद

भारत की दिग्गज वाहन निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया के सेल्स और सप्लाई के वरिष्ठ कार्यकारी अधिकारी शशांक श्रीवास्तव ने कहा कि यह यात्री वाहन सेगमेंट के लिए नवंबर में अब तक का सबसे अधिक थोक आंकड़ा है. त्योहारों में बढ़ी हुई मांग और इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की उपलब्धता होने से उत्पादन बढ़ने से थोक बिक्री में बढ़ोतरी दर्ज की गई. उन्होंने कहा कि इस उछाल के बीच ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री को को चालू वित्त वर्ष में 41 लाख से अधिक इकाइयों की बिक्री होने की उम्मीद है.

भारत में एसयूवी की भारी डिमांड

सबसे बड़ी बात यह है कि भारत में स्पोर्ट्स यूटिलिटी वाहनों (एसयूवी) की मांग में लगातार तेजी बनी हुई है और नवंबर में इस सेगमेंट की कुल बिक्री में हिस्सेदारी 50 फीसदी से भी अधिक रही. मारुति ने नवंबर में 1,34,158 यात्री वाहनों की घरेलू बिक्री की, जो साल भर पहले के 1,32,395 वाहनों से 1.33 फीसदी अधिक है. इसमें आल्टो और एस-प्रेसो जैसी छोटी कारों की बिक्री घटकर 9,959 इकाई रही. इसी तरह बलेनो, सेलेरियो, डिजायर, इग्निस, स्विफ्ट और वैगनआर जैसे मॉडलों की बिक्री भी साल भर पहले के 72,844 से घटकर 64,679 इकाई रही. हालांकि मारुति के ब्रेजा, अर्टिगा, फ्रॉन्क्स, ग्रैंड विटारा, इनविक्टो, जिम्नी, एस-क्रॉस और एक्सएल 6 जैसे एसयूवी मॉडलों की बिक्री पिछले महीने 49,016 इकाई रही, जो नवंबर, 2022 में 32,563 इकाई थी.

हुंडई की बिक्री में 68 फीसदी उछाल

भारत की दूसरी सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी हुंडई मोटर इंडिया ने नवंबर में 49,451 इकाई की घरेलू बिक्री की, जो एक साल पहले 2022 में 48,002 इकाई थी. हुंडई की कुल बिक्री में एसयूवी का योगदान सबसे अधिक 68 फीसदी था. हुंडई मोटर इंडिया के मुख्य परिचालन अधिकारी तरुण गर्ग ने कहा कि वृद्धि की रफ्तार कायम है, लेकिन साल के अंत से पहले स्टॉक में कमी करने के रुझान से दिसंबर में थोक बिक्री कम हो सकती है. उन्होंने वाहनों की कीमतें बढ़ाए जाने के बारे में पूछे जाने पर कहा कि हम अगले कुछ हफ्तों में कीमतों में बढ़ोतरी की मात्रा को अंतिम रूप दे देंगे और हम उपभोक्ताओं पर कम से कम प्रभाव डालने की कोशिश करेंगे.

Also Read: रतन टाटा के मैनेजर शांतनु नायडू ने खरीदी Tata Safari Facelift, एसयूवी खरीदने के बाद बॉस का लिया आशीर्वाद

महिंद्रा की एसयूवी कारों बिक्री में 32 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज

घरेलू वाहन निर्माता कंपनी महिंद्रा एंड महिंद्रा ने नवंबर में 39,981 यूटिलिटी वाहनों की थोक बिक्री की, जो साल भऱ पहले के 30,238 इकाइयों से 32 प्रतिशत अधिक है. महिंद्रा एंड महिंद्रा के अध्यक्ष (वाहन खंड) विजय नाकरा ने कहा कि हम अपने एसयूवी पोर्टफोलियो की मजबूत मांग से अपनी वृद्धि को जारी रखे हुए हैं. हालांकि, यह एक बढ़िया फेस्टिव सीजन रहा, लेकिन चुनिंदा हिस्सों में सप्लाई चुनौतियों का भी सामना करना पड़ा. हमारी इन चुनौतियों पर लगातार नजर बनी हुई है. वहीं, टाटा मोटर्स ने नवंबर में इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) समेत 46,143 इकाइयों की बिक्री की, जो एक साल पहले के समान महीने के 46,425 इकाई से एक फीसदी कम है.

Also Read: रॉयल एनफील्ड हिमालयन 452 से भी सस्ती है महिंद्रा की ये Electric Jeep, देखें PHOTO

24 फीसदी बढ़ी होंडा की कारों की बिक्री

होंडा कार्स इंडिया की घरेलू थोक बिक्री पिछले महीने 24 फीसदी बढ़कर 8,730 इकाई हो गई, जो साल भर पहले 7,051 इकाई थी. कंपनी के निदेशक (विपणन और बिक्री) युइची मुराता ने कहा कि हमारी नई एसयूवी एलिवेट को बाजार में बहुत अच्छा रिस्पॉन्स मिला है. ग्राहक इसे काफी पसंद कर रहे हैं. इस बीच एमजी मोटर इंडिया ने कहा कि नवंबर में उसकी खुदरा बिक्री दो फीसदी बढ़कर 4,154 इकाई हो गई. साल भर पहले उसने 4,079 वाहन बेचे थे. कंपनी ने कहा कि कुल बिक्री में ईवी का हिस्सा करीब 30 प्रतिशत रहा है.

Also Read: Toyota Fortuner और जीप मेरेडियन का खात्मा करने आ रही MG Motor की फेसलिफ्ट कार, भारत में दिखी पहली झलक

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें