38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बिना इंटरनेट ऐसे करें UPI Payment देखें वीडियो…

UPI Payment: बिना इंटरनेट यूपीआई भुगतान करने के लिए आपको कुछ चीजों का ध्यान रखना बेहद जरूरी होगा. सबसे पहले आपका मोबाइल नंबर UPI के साथ रजिस्टर्ड होना जरूरी है.

UPI Payment Without Internet: पहले अगर ऑनलाइन पेमेंट करना होता था, तो इंटरनेट और स्मार्टफोन की जरूरत पड़ती थी. फिर स्मार्टफोन में कई यूपीआई इनेबल ऐप की भी जरूरत पड़ती थी. जैसे कि फोनपे और गूगलपे ऐप. लेकिन अब आप अपने मोबाइल से कहीं भी यूपीआई पेमेंट कर सकते हैं. इसके लिए GPay, PhonePe और Paytm जैसी यूपीआई सर्विसेज की जरूरत नहीं पड़ेगी. इसके लिए बस मोबाइल से एक कोड डायल करना होगा. इसमें इंटरनेट की जरूरत भी नहीं पड़ेगी.

बिना इंटरनेट करें डिजिटल पेमेंट

आपको जानकारी के लिए बता दें कि आप बिना इंटरनेट के USSD सर्विस के जरिए अपने मोबाइल से डिजिटल पेमेंट कर सकते हैं. इसके लिए आपको अपने मोबाइल में बस इस (*99#) कोड का इस्तेमाल करना होगा. इसे USSD सर्विस कहते हैं. ऐसे में आप *99# USSD सर्विस का इस्तेमाल कर डिजिटल पेमेंट कर सकते हैं. यह बिना इंटरनेट का काम करता है.

इस मेथड से करें सर्विस का इस्तेमाल

इस सर्विस का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल के डायल पैड में *99# टाइप करना होगा. इसके बाद आपको कॉल का बटन दबाना होगा. जैसे ही आप कॉल का बटन दबाएंगे तो आपके सामने पॉपअप मेन्यू में 7 नए ऑप्शन दिखाई देंगे. इनमें से आपको 1 नंबर वाले ऑप्शन पर टैप करना होगा. इसके बाद आपके सामने सेंड मनी का विकल्प नजर आएगा,उस पर टैप करना होगा. इसके बाद आपको जिस व्यक्ति को पेमेंट करना है, उसका मोबाइल नंबर टाइप करना पड़ेगा और सेंड मनी के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. इसके अलावा UPI अकाउंट से जुड़ा मोबाइल नंबर दर्ज करके सेंड मनी पर टैप कर सकते हैं. हालांकि इसमें आपको एक बात का ध्यान रखना होगा कि आप जितना पैसा डिजिटल पेमेंट करना है उसे न्यूमेरिक में लिखें और फिर सेंड का बटन दबाना होगा इससे पेमेंट हो जाएगा लेकिन इसके पॉपअप में आपको पेमेंट का कारण भी लिखना कि आप रेंट, लोन या शॉपिंग के पेमेंट कर रहे हैं या किसी और कारण के लिए.

इन बातों का रखना होगा खास ध्यान

बिना इंटरनेट यूपीआई भुगतान करने के लिए आपको कुछ चीजों का ध्यान रखना बेहद जरूरी होगा. सबसे पहले आपका मोबाइल नंबर UPI के साथ रजिस्टर्ड होना जरूरी है. इसके साथ ही वह रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर आपके बैंक अकाउंट से भी जुड़ा हुआ होना चाहिए. बिना इंटरनेट यूपीआई पेमेंट करने के लिए उसी नंबर से आप USSD सर्विस का इस्तेमाल कर पाएंगे.

Also Read: 1290 रुपये बचाने का मौका, YouTube पर ऐसे देखें Ad-Free वीडियो

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें