1. home Hindi News
  2. technology
  3. pralay missile successful test fire in bhubaneshwar drdo prt

आ गया 'प्रलय'! पाकिस्तान और चीन के उड़ा देगा होश

चीन और पाकिस्तान समेत देश के दुश्मनों की अब खैर नहीं. भारत की ओर तिरछी नजर करने वालों का अब भारत और भी करारा जवाब दे सकता है.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
आ गया 'प्रलय'!
आ गया 'प्रलय'!
Twitter

चीन और पाकिस्तान समेत देश के दुश्मनों की अब खैर नहीं. भारत की ओर तिरछी नजर करने वालों का अब भारत और भी करारा जवाब दे सकता है. जी हां, भारत ने सतह से सतह तक मार करने वाली मिसाइल प्रलय का सफल परीक्षण कर लिया है. यह कम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल है. जो अपने टारगेट को तबाह कर देता है.

भारत ने आज बुधवार को ओडिशा तट के पास सतह से सतह पर मार करने में सक्षम कम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल प्रलय का सफल परीक्षण किया है. रक्षा अनुसंधान विकास संगठन (DRDO) के सूत्रों से यह जानकारी मिला है. डीआरडीओ ने इस मिसाइल को विकसित किया है. यह ठोस-ईंधन, युद्धक मिसाइल भारतीय बैलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रम के पृथ्वी रक्षा वाहन पर आधारित है.

चीन और पाकिस्तान से बढ़ते खतरों के बीच भारत का यह मिसाइल बेहद कारगर है. जमीन से जमीन पर किसी भी चिज को मार गिराने की क्षमता वाले इस मिसाइल की मारक क्षमता 500 किलोमीटर तक है यानी यह 5 सौ किलोमीटर तक प्रहार करने की ताकत रखता है. इसके साथ ही यह अपने साथ 1000 किलोग्राम तक के वजन का विस्फोटक ले जाने की भी क्षमता रखता है.

डीआरडीओ के सूत्रों से मिली जैनकारी के मुताबिक, एपीजे अब्दुल कलाम द्वीप से बुधवार करीब साढ़े दस बजे प्रलय मिसाइल को प्रक्षेपित किया गया. जिसका परिक्षण पूर्णता सफल रहा. इस मिसाइल को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि यह दूसरे कम दूरी की बैलेस्टिक मिसाइलों की तुलना में ज्यादा घातक बन गया है. यह अपने टारगेट को पूरी तरह नष्ट कर सकता है.

गौरतलब है कि इस समय भारक एक सीमा पर चीन और दूसरी सीमा पर पाकिस्तान से घिरा हुआ है. ऐसे में मिसाइल प्रलय भारत की रक्षा के लिए मील का पत्थर साबित हो सकता है. क्योंकि मध्यम दूरी के तहत मार करने में प्रलय का कोई तोड़ नहीं है. सबसे खास बात की भविष्य में वार को ध्यान में रखते हुए इसे बहुत आधुनिक उपकरण लगाये गये हैं. जो इसे और घातक बना देते हैं.

भाषा इनपुट के साथ

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें