22.1 C
Ranchi
Tuesday, February 27, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Google Play Store से 17 फेक लोन ऐप्‍स की छुट्टी, अभी कर दें फोन से डिलीट

google remove 17 fake loan apps - बताया जा रहा है कि ये ऐप्स यूजर्स के साथ फ्रॉड कर रहे थे. इनमें स्पाई मालवेयर पाया गया है. साइबर सिक्‍योरिटी फर्म ESET की एक रिसर्च रिपोर्ट में पता चला कि यूजर्स के साथ फ्रॉड करने वाले कई इंस्‍टैंट लोन ऐप्स एंड्रॉयड यूजर्स को निशाना लगा रहे हैं.

Google Remove 17 Loan Apps From Play Store : टेक्नोलॉजी सेक्टर की दुनिया की टॉप कंपनियों में शुमार गूगल ने अपने प्ले स्टोर से लोन देने वाले 17 ऐप्स की छुट्टी कर दी है. बताया जा रहा है कि ये ऐप्स यूजर्स के साथ फ्रॉड कर रहे थे. इनमें स्पाई मालवेयर पाया गया है. साइबर सिक्‍योरिटी फर्म ESET की एक रिसर्च रिपोर्ट में पता चला कि यूजर्स के साथ फ्रॉड करने वाले कई इंस्‍टैंट लोन ऐप्स एंड्रॉयड यूजर्स को निशाना लगा रहे हैं.

थर्ड पार्टी सोर्स पर ऐप्स अब भी एक्टिव

साइबर सिक्‍योरिटी फर्म की रिपोर्ट में 18 ऐप्स की पहचान की गई थी. इनमें से गूगल ने 17 ऐप्स को हटा दिया है, वहीं एक ऐप के डेवलपर्स ने अपनी पॉलिसी को गूगल के नॉर्म्स के अनुसार बदल लिया है. इस वजह से उसे प्ले स्टोर से नहीं हटाया गया. गूगल के एक्शन से पहले ये ऐप्स 1.20 करोड़ बार डाउनलोड किये जा चुके थे. ये ऐप्स अब थर्ड पार्टी सोर्स जैसे- सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म और SMS के जरिये टेक्स्ट मैसेज भेजकर लोगों के साथ ठगी कर रहे हैं. ये ऐप्स भारत सहित पाकिस्तान, कोलंबिया, पेरू, फिलीपींस, मिस्र, केन्या, नाइजीरिया, सिंगापुर, इंडोनेशिया, थाईलैंड, वियतनाम, और मेक्सिको में ऑपरेट किये जाते हैं.

Also Read: Gemini 1.0: Google ने पेश किया दुनिया का सबसे पावरफुल AI टूल, ऐसे करेगा आपकी मदद

लोन देने के नाम पर उड़ा लेते हैं यूजर्स का पर्सनल डेटा

गूगल प्ले स्टोर पर जो ऐप्स बैन किये गए हैं, उनके बारे में शिकायत मिली है कि ये ऐप्स इंस्टैंट लोन देने के नाम पर कई तरह की परमिशन जैसे- कॉल लॉग, कॉन्टैक्ट लिस्ट, स्टोरेज, मीडिया फाइल और लोकेशन डेटा बायपास करते हैं. इसके साथ ही, यूजर्स का पर्सनल डेटा हासिल करने के लिए अड्रेस, बैंक अकाउंट और फोटो जैसी डिटेल भी मांग लेते हैं.

जान की धमकी तक देते हैं लोन ऐप वाले

प्ले स्टोर से जिन ऐप्स की छुट्टी की गई है, वे गूगल के प्ले स्टोर की पॉलिसी को भी चकमा दे रहे थे. इन ऐप से लोगों को तुरंत लोन मिलता है, लेकिन इसके लिए बहुत ज्यादा सूद वसूला जाता और लोन चुकाने के लिए टाइम भी कम दिया जाता है. यूजर की सारी डीटेल्स मिलने के बाद ऐप लोन चुकाने के लिए ब्लैकमेल करना शुरू कर देते हैं. ESET रिसर्चर लुकास स्टेफैन्को ने कहा कि ये लोग लोन ऐप्स के जरिये लोगों को ब्लैकमेल करते और जान से मारने तक की धमकी भी देते थे.

Also Read: Google Drive से गायब हो रही फाइल्स! कंपनी का घूमा सिर, अब हो रही है जांच

Google Play Store से हटाये गए ऐप्स की ये है लिस्ट-

Cashwow
CrediBus
FlashLoan
PréstamosCrédito
AA Kredit
Amor Cash
GuayabaCash
EasyCredit
Préstamos De Crédito-YumiCash
Go Crédito
Instantáneo Préstamo
Cartera grande
EasyCash
Rápido Crédito
Finupp Lending
4S Cash
TrueNaira

आप भी रहें अलर्ट

आपके स्‍मार्टफोन में अगर इनमें से कोई ऐप मौजूद है, तो फौरन उसे डिलीट / अनइंस्‍टॉल कर दें. ऐसा नहीं किया, तो आप मुसीबत में पड़ सकते हैं. ऊपर दी गई लिस्ट में से किसी भी ऐप से अगर आप लोन लेने की प्‍लानिंग कर रहे हैं, तो तुरंत सावधान होने की जरूरत है. स्‍पाई लोन ऐप्‍स लोगों तक अपनी पहुंच बनाने के लिए सोशल मीडिया और एसएमएस का सहारा लेते हैं. स्‍कैम वेबसाइट्स पर भी ये मौजूद रहते हैं. थर्ड पार्टी ऐप स्‍टोर पर भी ये मिल जाते हैं. इस तरह के ऐप्‍स यूजर्स को अपने जाल में फंसाते हैं और उन्‍हें ब्‍लैकमेल कर पैसे हड़प लेते हैं.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें