40.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

फर्जी Facebook अकाउंट बना कर कोई आपके दोस्तों से पैसे मांगे तो ना हों परेशान, करें ये उपाय

Fake Facebook Account: अपना पासवर्ड तुरंत बदल दें. एक मजबूत, अनोखा पासवर्ड चुनें जिसमें अपरकेस और लोअरकेस अक्षर, नंबर और विशेष वर्ण शामिल हों. साथ ही, अतिरिक्त सुरक्षा के लिए two-factor authentication (2FA) सक्षम करें. इससे जब भी आप लॉग इन करेंगे तो आपको अपने मोबाइल डिवाइस पर भेजा गया कोड दर्ज करना होगा.

Fake Facebook Account: Facebook अकाउंट की फर्जी या क्लोन प्रोफाइल मिलना परेशान करने वाला हो सकता है, लेकिन इस समस्या से निपटने के लिए कुछ आसान उपाय किए जा सकते हैं. सबसे पहले, फेसबुक को फर्जी अकाउंट की रिपोर्ट करें, ताकि वे उसे हटा सकें. फिर अपने दोस्तों को सूचित करें ताकि वे जालसाज से जुड़ने से बच सकें. अपना असली अकाउंट सुरक्षित करने के लिए पासवर्ड बदलें और टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन चालू करें.

Dell Commercial PC: बढ़ेगी सेल, इस दम पर कंपनी ने जतायी उम्मीद

अगर आपका फेसबुक अकाउंट क्लोन हो गया है, तो समस्या को दूर करने और अपने अकाउंट को सुरक्षित रखने के लिए आप ये कदम उठा सकते हैं:

फर्जी प्रोफाइल की रिपोर्ट करें:

नकली प्रोफाइल पर जाएं और कवर फोटो के नीचे दाएं कोने में तीन बिंदुओं (…) पर क्लिक करें. विकल्पों में से “समस्या बताएं या प्रोफाइल की रिपोर्ट करें” चुनें और फेसबुक को नकली अकाउंट की रिपोर्ट करने के लिए निर्देशों का पालन करें.

दोस्तों को सूचित करें:

अपने असली अकाउंट पर एक स्टेटस अपडेट पोस्ट करें, जिससे आपके दोस्तों को पता चल जाए कि आपका अकाउंट क्लोन हो गया है. उन्हें सलाह दें कि वे नकली अकाउंट से फ्रेंड रिक्वेस्ट स्वीकार न करें या उससे बातचीत न करें.

HP का यह स्टाइलिश लैपटॉप Macbook को देगा टक्कर, मिलेंगे लेटेस्ट AI फीचर्स

अपना अकाउंट सुरक्षित करें:

अपना पासवर्ड तुरंत बदल दें. एक मजबूत, अनोखा पासवर्ड चुनें जिसमें अपरकेस और लोअरकेस अक्षर, नंबर और विशेष वर्ण शामिल हों. साथ ही, अतिरिक्त सुरक्षा के लिए two-factor authentication (2FA) सक्षम करें. इससे जब भी आप लॉग इन करेंगे तो आपको अपने मोबाइल डिवाइस पर भेजा गया कोड दर्ज करना होगा.

प्राइवेसी सेटिंग्स जांचें:

अपनी गोपनीयता सेटिंग्स देखें और सुनिश्चित करें कि वे आपकी पसंद के अनुसार सेट हैं. यह विचार करें कि आपकी पोस्ट, दोस्तों की सूची और व्यक्तिगत जानकारी को कौन देख सकता है, इसकी सीमा तय करें.

नकली अकाउंट खोजें और उनकी रिपोर्ट करें:

अपने नाम या फोटो का इस्तेमाल करने वाले किसी अन्य नकली अकाउंट को खोजें. चरण 1 में बताए गए प्रक्रिया का उपयोग करके उनकी रिपोर्ट करें.

सीधे फेसबुक से संपर्क करें:

यदि आप रिपोर्टिंग प्रक्रिया के माध्यम से समस्या का समाधान नहीं कर पा रहे हैं, तो आप सहायता के लिए फेसबुक की सहायता टीम से संपर्क कर सकते हैं. उनके आधिकारिक संपर्क चैनल या सहायता फॉर्म खोजें.

संदिग्ध संदेशों से सावधान रहें:

किसी भी संदिग्ध लिंक पर क्लिक करने या अज्ञात व्यक्तियों को व्यक्तिगत जानकारी प्रदान करने से बचें. नकली खातों का इस्तेमाल अक्सर फिशिंग या घोटालों के लिए किया जाता है.

अपने अकाउंट पर नज़र रखें:

अपने अकाउंट पर किसी भी असामान्य गतिविधि या क्लोनिंग के किसी भी प्रयास पर नज़र रखें. नियमित रूप से अपने फ्रेंड रिक्वेस्ट, संदेश और पोस्ट जांचकर सुनिश्चित करें कि सब कुछ वैध है.

Alienware x16 R1 Review: 3.95 लाख रुपये का गेमिंग लैपटॉप कैसा है?

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें