1. home Home
  2. technology
  3. american surgeons successfully transplanted heart from pig to human prt

इस इंसान के शरीर में धड़क रहा है सुअर का दिल, दुनिया ने देखा विज्ञान का चमत्कार, दूर होगी ये टेंशन

विज्ञान किसी चमत्कार से कम नहीं है. इसकी सबसे सटीक बानगी अमेरिका में देखने को मिली. जी हां, अमेरिकी डॉक्टरों ने चमत्कार करते हुए एक इंसान के शरीर में सुअर का दिल प्रतिस्थापित कर दिया

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
इंसान के शरीर में धड़क रहा है सुअर का दिल
इंसान के शरीर में धड़क रहा है सुअर का दिल
Twitter

विज्ञान किसी चमत्कार से कम नहीं है. इसकी सबसे सटीक बानगी अमेरिका में देखने को मिली. जी हां, अमेरिकी डॉक्टरों ने चमत्कार करते हुए एक इंसान के शरीर में सुअर का दिल प्रतिस्थापित कर दिया. मेडिकल के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है जब किसी इंसान के अंदर किसी जानवर का दिल धड़क रहा हैं.

गौरतलब है कि, डेविड बेनेट ब्रेन डेड थे. उनके ठीक होने की उम्मीद नगण्य थी. लंबे समय से बेनेट बिस्तर पर थे. वहीं, डॉक्टरों का कहना है कि बेनेट स्वस्थ हो रहे हैं. बता दे डेविड बेनेट जेनेटिकली मॉडिफाइड सूअर का दिल ट्रांसप्लांट करने में सात घंटे तक का समय लगा.

हालांकि, इससे पहले ऐसा प्रयोग कभी नहीं किया गया. लेकिन डेविड के पास की कोई ऑप्शन नहीं था. उनके पास सिर्फ दो ही विकल्प थे या तो वे मर जाएं या फिर ट्रांसप्लांट के लिए तैयार हो जाएं. बेनेट ने दूसरे ऑप्शन को चुना. हालांकि यह ट्रांसप्लांट अंधेरे में तीर चलाने जैसा था. लेकिन कहते है न डूबते को तिनके का सहारा, अब बेनेट उम्मीद कर रहे हैं कि जल्द ही वो बिस्तर से उठकर बाहर निकलेंगे.

वहीं, डेविड बेनेट का सफल ऑपरेशन करने वाले डॉक्टर टबार्टले ग्रिफिथ ने कहा है कि इस ट्रांसप्लांट के बाद अब हमें अंग की कमी के संकट को हल करने में काफी आसानी होगी. उन्होंने हम पूरी सावधानी से इसपर आगे बढ़ रहे हैं, दुनिया की ऐसी पहली सर्जरी भविष्य में रोगियों को एक महत्वपूर्ण विकल्प प्रदान करेगी.

डेविड बेनेट का सफल सर्जरी मेडिकल इतिहास में मील का पत्थर साबित हो सकता है. हालांकि डॉक्टरों ने फिलहाल ये दावा नहीं किया है कि, आने वाले समय में यह ट्रांसप्लांट मेडिकल साइंस में कितना बड़ा बदलाव ला सकता है. लेकिन इतना तो साफ है कि बेनेट रिकवर कर रहे हैं. ऐसे में आगे भी इस तरह के प्रयोग का रास्ता साफ हो सकता है.

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें