1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. why netflix subscriptions are going down elon musks answer is woke mind virus rjv

Elon Musk ने Netflix के लिए जिस Woke Mind Virus का इस्तेमाल किया है, उसके बारे में कितना जानते हैं आप?

Netflix सब्सक्राइबर्स साल 2022 की पहली तिमाही में 2 लाख से ज्यादा घट गए हैं. इसे लेकर दुनिया के सबसे अमीर शख्स एलन मस्क ने नेटफ्लिक्स की क्लास लगा दी है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Elon Musk Netflix Woke Mind Virus
Elon Musk Netflix Woke Mind Virus
twitter

Elon Musk Netflix Tweet: स्ट्रीमिंग दिग्गज नेटफ्लिक्स ने सब्सक्राइबर्स की संख्या में पिछले 10 साल में सबसे बड़ी गिरावट दर्ज की है. Netflix सब्सक्राइबर साल 2022 की पहली तिमाही में 2 लाख से ज्यादा घट गए हैं. इसे लेकर दुनिया के सबसे अमीर शख्स एलन मस्क ने नेटफ्लिक्स की क्लास लगा दी है. वैसे तो एलन मस्क का नेटफ्लिक्स के नफा-नुकसान से कोई सीधा मतलब नहीं है, लेकिन एक सब्सक्राइबर होने के हक से नेटफ्लिक्स के यूजर्स घटने पर एलन मस्क ने सोशल मीडिया पर अपनी बात रखी है. एलन मस्क ने ट्वीट करते हुए लिखा कि नेटफ्लिक्स 'वोक माइंड वायरस' (Woke Mind Virus) से ग्रस्त हो चुका है, जिसकी वजह से इसका कंटेंट अब देखने लायक नहीं बचा है. एलन मस्क ने नेटफ्लिक्स को ओरिजिनल मूवी और शो बनाने की नसीहत दी है. उन्होंने कहा कि कंपनी को और कुछ नहीं तो कम से कम साइंस, फिक्शन और फैंटेसी फिल्में बनानी चाहिए.

Woke Mind Virus का मतलब क्या है?

एलन मस्क ने अपने ट्वीट में जिस 'वोक माइंड वायरस' का जिक्र किया है, उसमें 'वोक' (Woke) का मतलब समाज में नस्लीय भेदभाव से जुड़ा है. नेटफ्लिक्स को लेकर अपनी टिप्पणी के जरिये एलन मस्क का कहना है कि यह स्ट्रीमिंग प्लैटफॉर्म नस्लभेद के खिलाफ कुछ ज्यादा ही संवेदनशील हो गया है और इसकी वजह से उसके पास नस्लीय भेदभाव के अलावा और कोई नया कंटेंट मौजूद नहीं है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि 'ब्लैक' समुदाय ने सबसे पहले 'वोक' (Woke) शब्द का इस्तेमाल नस्लीय भेदभाव के खिलाफ किया था. टेस्ला की सीईओ को लगता है कि नेटफ्लिक्स इसी 'वोक' यानी नस्लभेद के प्रति ज्यादा संवेदनशील होने लगा है और इसी को उन्होंने Woke Mind Virus नाम दिया है.

Elon Musk पहले भी कर चुके हैं Woke शब्द का इस्तेमाल

एलन मस्क ने 'वोक' शब्द का इस्तेमाल पहली बार नहीं किया है. नेटफ्लिक्स के कंटेंट को 'वोक' मानसिकता से ग्रस्त बताने से पहले एलन मस्क ने पिछले साल कहा था कि 'वोकनेस' (Wokeness) से आमतौर पर 'कॉमेडी' अवैध हो जाती है. उन्होंने स्टैंडअप कमेडियन डेव चैपल (Dave Chappelle) के नेटफ्लिक्स शो को कैंसल किये जाने का जोरदार विरोध किया था. तब उन्होंने Netflix को 'ट्रांसफोबिक' (Transphobic) करार दिया था, जिसका मतलब होता है- ट्रांससेक्सुअल या ट्रांसजेंडर लोगों के प्रति नापसंदगी या पूर्वाग्रह होना या दिखाना.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें